उत्तर प्रदेश

कस्टम टीम ने शारजाह से आए विमान यात्रियों की जांच पड़ताल में एक आरोपी के पास सोना किया बरामद

वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर बुधवार को कस्टम ऑफिसरों ने विदेशी सोने की स्मग्लिंग पकड़ ली. कस्टम की टीम ने शारजाह से आए विमान यात्रियों की जांच पड़ताल में एक आरोपी के पास सोना बरामद किया. जांच के दौरान स्कैनर में प्राइवेट पार

उसने प्राइवेट पार्ट में 3 कैप्सूल में सोने का पेस्ट छिपाया था. कस्टम की टीम ने स्कैनर कर उसे पकड़ लिया. इसके बाद डॉक्टरों को बुलाया गया. डॉक्टरों ने कठिन से कैप्सूल बाहर निकाले. सोने की मूल्य 48.89 लाख रुपए बताई जा रही है. आरोपी की पहचान ईस्ट चम्पारण बिहार निवासी हस्मुद्दीन अली के रूप में हुई है.

तीन कैप्सूल में बरामद हुआ सोना

कस्टम अफसरों के मुताबिक, लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर देर शाम शारजाह से एयर इण्डिया का विमान आईएक्स-184 की फ्लाइट लैंड की. जांच के दौरान टीम को रोशन पर संदेह हुआ. इसके बाद उसकी गहनता से जांच की गई. तो उसके मलाशय से प्लास्टिक के 3 कैप्सूल मिले, जिसका वजन 660 ग्राम था. जिसके बाद उससे गहन पूछताछ की गई. जिसके बाद उसने सोना लाने की बात कबूल की.

एयर इण्डिया एक्सप्रेस की विमान सख्या आईएक्स 184 शाराजाह वाराणसी का विमान अपने निर्धारित समय के 45 मिनट की देर से वाराणसी पंहुचा. सभी यात्री विमान से उतरने के बाद तरराष्ट्रीय आगमन क्षेत्र में पहुंचे. कस्टम अधिकारी सभी यात्रियों की जांच पड़ताल प्रारम्भ की. जिसमें सभी को सघन तलाशी के बाद स्कैनर रूम में भेजा गया. एक पैसेंजर से कस्टम टीम ने लगभग 48.89 लाख का विदेशी सोना बरामद किया है.

50 लाख से कम मूल्य पर छोड़ा सोना

अधिकारियों ने कहा कि एक यात्री अपने शरीर में सोना पेस्ट के रूप में छिपाकर ला रहा है. यात्री के रेक्टम में सोना छिपाकर लाया था, यात्री की पहचान ईस्ट चम्पारण बिहार निवासी हस्मुद्दीन अली के रूप में हुई है. और सूचना पर त्वरित कारवाई करते हुए यात्री को एयरपोर्ट पर ही पकड़ लिया गया. सोना बरामद कर विधिक कार्यवाही करते हुए पचास लाख से कम मूल्य का सोना होने के कारण कागजी यात्री को छोड़ दिया गया.

Related Articles

Back to top button