उत्तर प्रदेश

कन्नौज से तेज प्रताप नहीं खुद अखिलेश यादव उतरेंगे

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव क्या स्वयं कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे या पूर्व घोषित प्रत्याशी तेज प्रताप यादव ही पर्चा दाखिल करेंगे? इसको लेकर मंगलवार को कन्नौज से लेकर लखनऊ तक चर्चा तेज हो चली है. कन्नौज की समाजवादी पार्टी यूनिट अभी भी चाहती है कि अखिलेश यादव स्वयं ही यहां से चुनाव लड़े और इसके लिए वह समाजवादी पार्टी प्रमुख को मनाने में लगी है. अखिलेश यादव 25 को कन्नौज जाएंगे. संभव है कि वह अपना इरादा बदलते हुए चुनाव लड़ने का घोषणा कर पर्चा भर दें. हालांकि तेज प्रताप यादव भी पर्चा भरने की तैयारी में हैं. इससे पहले रामपुर, मुरादाबाद, मेरठ समेत कई सीटों पर आखिरी समय में समाजवादी पार्टी ने परिवर्तन किए हैं. परिवार के ही शिवपाल यादव और धर्मेंद्र को पहले बदायूं से घोषित कर आदित्य को लड़ाया जा रहा है.

कन्नौज का चुनाव चौथे चरण में होना है और वहां नामांकन के लिए सिर्फ़ दो दिन 24 और 25 अप्रैल का दिन ही बचा है. सूत्रों के अनुसार तेज प्रताप यादव को प्रत्याशी बनाने के लिए परिवार के भीतर से काफी दबाव है और स्वयं तेज प्रताप भी चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं. 2014 में मैनपुरी उपचुनाव जीतने के बाद उन्हें दुबारा मौका नहीं मिला. अब कन्नौज से चुनाव लड़ने की पूरी तैयारी में हैं और समाजवादी पार्टी ने सोमवार को उनके नाम का घोषणा भी कर दिया. पर कन्नौज की समाजवादी पार्टी यूनिट इस फैसला से सहमत नहीं दिखती. वह चाहती है कि समाजवादी पार्टी प्रमुख अपना फैसला बदलें. इसीलिए कन्नौज से समाजवादी पार्टी के कई नेता अखिलेश यादव से मिले और दबाव बनाया कि वह ही हर हाल में लड़ें.

सपा प्रमुख अखिलेश यादव पूर्व में कन्नौज को अपना घर बताने और उसे न छोड़ने की बात कह  चुके हैं. बदलते घटनाक्रम के बीच समाजवादी पार्टी प्रमुख ने इस मामले में अपना फैसला सार्वजनिक नहीं किया है. संभव है कि बुधवार को तस्वीर साफ हो जाएगी. तेज प्रताप यादव के अब बुधवार को नामांकन करने की आसार भी कम है. वैसे कन्नौज से जो भी नामांकन करे, उस मौके पर अखिलेश यादव, डिंपल यादव, शिवपाल यादव समेत मुलायम परिवार के अन्य प्रमुख सदस्य जरूर उपस्थित रहेंगे.

फिलहाल अखिलेश के परिवार से पांच सदस्यों को इस बार चुनावी मैदान में उतरने का निर्णय हो चुका है. सबसे पहले मैनपुरी से डिंपल यादव को उतारा गया था. आजमगढ़ से धर्मेंद्र यादव उतरे हैं. बदायूं से शिवपाल यादव का बेटा आदित्य यादव मैदान में है. फिरोजाबाद से रामगोपाल यादव का बेटा अक्षय यादव उतरा है. एक दिन पहले ही कन्नौज से तेज प्रताप यादव को प्रत्याशी घोषित किया गया था.

Related Articles

Back to top button