उत्तर प्रदेश

उप्र में बारिश के बाद तेजी से बढ़ेगें तापमान

उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है और पूर्वानुमान है कि शनिवार को क्षेत्रीय स्तर पर कई जनपदों में मामूली बारिश की सम्भावना है. इस दौरान आसमान में बादल छाए रह सकते हैं. साथ ही तेज धूल भरी आंधी भी चलेगी और कुछ जगहों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है. मौसम विभाग का यह भी बोलना है कि शनिवार के बाद तेजी से तापमान बढ़ेगें और शुष्क मौसम के साथ लू की सम्भावना बढ़ गई है.

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी यूनिवर्सिटी के मौसम वैज्ञानिक डाक्टर एस एन सुनील पाण्डेय ने शुक्रवार को कहा कि पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाक और आसपास के इलाकों पर है. प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण मध्य पाक और पंजाब के ऊपर बना हुआ है. असम के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक ट्रफ उत्तर-पश्चिम बिहार से मध्य असम पर बने चक्रवाती परिसंचरण तक फैला हुआ है. एक चक्रवाती परिसंचरण मराठवाड़ा के ऊपर बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा मराठवाड़ा से आंतरिक कर्नाटक होते हुए दक्षिणी तमिलनाडु तक फैली हुई है. बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. ताजा पश्चिमी विक्षोभ 22 अप्रैल से उत्तर पश्चिम हिंदुस्तान को प्रभावित करेगा.

बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 40.2 और न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 41 फीसदी और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 16 फीसदी रही. हवाओं की दिशाएं उत्तर पश्चिम रही जिनकी औसत गति 7.8 किमी प्रति घंटा रही. मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक कानपुर में अगले पांच दिनों में हल्के से मध्यम बादल छाए रहने के कारण 20 अप्रैल को गरज़-चमक, तेज हवाओं एवं धूल भरी आंधी के साथ क्षेत्रीय स्तर पर मामूली वर्षा होने की सम्भावना है. तेज हवाओं के भी चलते रहने के साथ दिन में लू भी चल सकती है.

वहीं यूपी की नजर से देखें तो इन दिनों 39 से लेकर 42 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान चल रहा है. आनें वाले दिनों में तापमान बढ़ेगें और मौसम शुष्क रहेगा. अरब सागर से आ रही नम हवाएं राजस्थान होते हुए पूरे उत्तर हिंदुस्तान को कवर कर रही हैं जिससे 40 डिग्री का तापमान 43 डिग्री का एहसास करा रहा है. ऐसे मौसम में स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ जाती हैं. लोगों को राय दी जाती है कि अधिक से अधिक पानी पियें और घर से बाहर निकलने पर छाता या गमछा लेकर चलें.

Related Articles

Back to top button