उत्तर प्रदेश

आचार संहिता उल्लंघन: 2014 के लोकसभा चुनाव में 22 मुकदमे हुए थे दर्ज

लोकसभा चुनाव अपने पूरे रंग में आ चुका है. प्रत्याशी जनसभाएं और घर-घर जाकर लोगों से संपर्क करने में जुट गए हैं. इस दौरान उम्मीदवार चुनाव आयोग के नियमों का पालन नहीं करेंगे तो उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज किए जाएंगे. इसके लिए पुलिस प्रशासन की टीमें उन पर नजर रखे हैं.

पिछले चुनावों में भी उम्मीदवारों और उनके समर्थकों पर मुकदमा दर्ज किए गए थे. 2014 के लोकसभा चुनाव में 22 और 2019 के चुनाव में नौ नेता और उनके समर्थकों पर आचार संहिता उल्लंघन का मुकदमा दर्ज किया गया था जबकि 2022 के विधानसभा चुनाव में 140 लोगों ने चुनाव आयोग के आदेशों का उल्लंघन किया था.

सभी मुकदमा न्यायालय में विचाराधीन हैं. 2014 में मुरादाबाद के सिविल लाइंस, भोजपुर, मूंढापांडे और ठाकुरद्वारा में आचार संहिता उल्लंघन के सात मुकदमा दर्ज किए गए थे. जिसमें 22 लोगों को आरोपी बनाया गया था. पुलिस ने मुकदमा दर्ज करने के बाद विवेचना की तो 19 लोगों पर ही इल्जाम पाए गए.

विवेचना में 3 नाम निकाल दिए गए. सभी आरोपी अपनी जमानत करा चुके हैं. इनमें 12 लोग अपने घरों पर उपस्थित हैं. जबकि 5 लोग जनपद पर छोड़कर चले गए जबकि दो व्यक्तियों की मौत हो चुकी है. इसी तरह 2019 के लोकसभा चुनाव में आचार संहिता उल्लंघन करने वालों की संख्या में कमी आई.

इस वर्ष सिर्फ़ दो ही मुकदमा दर्ज किए गए. इसमें नौ आरोपी थे. पुलिस ने विवेचना पूरी करने के बाद सभी नौ लोगों के विरुद्ध इल्जाम पत्र दाखिल किया था. इसमें एक केस कांग्रेस पार्टी नेता इमरान प्रतापगढ़ी और उनके समर्थकों के विरुद्ध गलशहीद पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया था.

जिसमें इल्जाम लगा था कि उन्होंने प्रचार की समय अवधि समाप्त होने के बाद प्रचार किया था. मुकदमा न्यायालय में विचाराधीन है. 2022 के विधानसभा चुनाव में आचार संहिता उल्लंघन करने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई. इस चुनाव में 140 लोगों के विरुद्ध 16 मुकदमें दर्ज किए गए थे.

एसपी ट्रैफिक सुभाष चंद्र गंगवार ने कहा कि पिछले दो लोकसभा और एक विधानसभा चुनाव में 25 मुकदमा दर्ज किए गए थे. जिसमें 171 आरोपी बनाए गए थे. इनमें 161 लोगों के विरुद्ध चार्जशीट दाखिल की गई थी. सभी जमानत ले चुके हैं.

इनमें 140 लोग अपने घरों पर उपस्थित हैं. 12 लोग बाहर जा चुके हैं. जबकि तीन लोगों की मौत हो चुकी है. घरों पर उपस्थित 128 लोगों के विरुद्ध शांति भंग की कार्रवाई की गई है. 20 लोग पाबंद भी किए गए हैं.

Related Articles

Back to top button