उत्तर प्रदेश

अयोध्या में प्रभु राम के जन्मोत्सव की तैयारी हुई शुरू, 5 लाख मंदिरों में दिखेगा उत्सव का नजारा 

अयोध्या: प्रभु राम के प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब अयोध्या में प्रभु राम के जन्मोत्सव की तैयारी प्रारम्भ कर दी गई है. पहली बार भव्य मंदिर में प्रभु राम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा और जन्मोत्सव को ऐतिहासिक और भव्य बनाने के लिए अब राम मंदिर ट्रस्ट और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता जुट गए हैं. जिस प्रकार से प्राण प्रतिष्ठा में पूरे राष्ट्र के मठ मंदिरों में उत्सव मनाया गया था. ठीक उसी तरह प्रभु राम के जन्मोत्सव को ऐतिहासिक और भव्य बनाने के लिए अब राम मंदिर ट्रस्ट और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता लोगों से अपील कर रहे हैं.

इस बार किया राम जन्मोत्सव बहुत खास होगा क्योंकि पूरे राष्ट्र के लगभग 5 लाख मठ मंदिर और गांव में प्रभु राम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा.दरअसल, 500 साल के लंबे संघर्ष के बाद प्रभु राम अपने भव्य महल में विराजमान हो चुके हैं. प्रभु राम के विराजमान होने के बाद पहले जन्मोत्सव भव्य मंदिर में मनाया जा रहा है. राम मंदिर ट्रस्ट की मनसा है कि इस जन्मोत्सव को ऐतिहासिक बनाया जाए. यही वजह है कि अब पूरे राष्ट्र के लोगों से यह अपील की जा रही है कि वह अपने घर अपने मठ मंदिर में प्रभु राम का जन्मोत्सव भव्यता के साथ मनाए.

5 लाख मठ-मंदिर और गांव मेंजन्मोत्सव मनाया जाएगा
विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने कहा कि 22 जनवरी 2024 को प्रभु राम अपने जन्मभूमि पर प्राण प्रतिष्ठित हुए हैं. उसके बाद लगातार राम भक्त अयोध्या पहुंच रहे हैं. राम भक्त उत्साहित हैं हम लोगों ने प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को गांव-गांव में जाकर लोगों से अपील किया था. अब राम जन्मोत्सव की तैयारी तेजी के साथ की जा रही है. पहली बार प्रभु राम का जन्मोत्सव भव्य मंदिर में मनाया जाएगा. राम मंदिर ट्रस्ट और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता पूरे राष्ट्र के लोगों से अपील कर रहे हैं कि प्रभु राम का जन्मोत्सव घर-घर मनाया जाए, मठ-मंदिरों में मनाया जाए, जिस प्रकार का नजारा प्राण प्रतिष्ठा में था उससे भी भव्य नजारा प्रभु राम के जन्मोत्सव में दिखे. पूरे राष्ट्र के लगभग 5 लाख मठ मंदिर और गांव में प्रभु राम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा.

ऐतिहासिक बनाने की तैयारी

राम मंदिर ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने कहा कि पूरे राष्ट्र में प्रभु राम का जन्मोत्सव भव्यता के साथ मनाया जाएगा. राम मंदिर को सजाया जाएगा, विभिन्न व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा. राम मंदिर ट्रस्ट पूरे देशवासियों से अपील कर रहा है कि वह अपने-अपने मठ मंदिर में प्रभु राम का जन्मोत्सव भव्यता के साथ मनाएं क्योंकि प्रभु राम के विराजमान होने के बाद यह पहले जन्मोत्सव उनके भव्य मंदिर में मनाया जाएगा तो इसका नजारा भी अद्भुत और अलौकिक होगा.

Related Articles

Back to top button