उत्तर प्रदेश

अक्षय तृतीया पर आज वृंदावन में उमड़ेंगे करीब 10 लाख श्रद्धालु

अक्षय तृतीया पर बांके बिहारी सहित अन्य मंदिरों में शुक्रवार को करीब 10 लाख श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी. इसे देखते हुए पुलिस जहां तैयार है, वहीं वाहनों का भी वृंदावन में प्रवेश बंद कर दिया गया है. बिहारी जी मंदिर प्रबंधन ने एक दिन पहले ही बच्चों, बीमार और बुजुर्गों को भीड़ देखकर ही आने की एडवाइजरी जारी कर दी थी.

शुक्रवार को अक्षय तृतीया है. इस पर अपने ईष्ट के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु वृंदावन पहुंचते हैं. गुरुवार को दिन भर श्रद्धालुओं का वृंदावन पहुंचना जारी रहा. इस दौरान डीएम और एसएसपी ने भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

वृंदावन में 11 मई तक प्रवेश नहीं कर सकेंगे वाहन
अक्षय तृतीया पर्व पर ठाकुर बांके बिहारी के चरण दर्शन करने को लेकर देश-विदेश से लाखों लाख श्रद्धालुओं का आवागमन होता है. शुक्रवार को अक्षय तृतीया पर्व पर श्रद्धालुओं के बांके बिहारी के दर्शन करने आने वाली भीड़ की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यातायात पुलिस ने शहर के गुरुवार से शनिवार तक अंदर वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंधित कर दिया गया है. 11 मई तक यह प्रबंध रहेगी. वृंदावन की ओर आने वाले वाहनों के लिये पार्किंग की प्रबंध की है, वहीं रूट डायवर्ट कर वाहनों को निकालने की प्रबंध की गयी है.

एडवाइजरी: भीड़ अधिक हो तो बांकेबिहारी न आएं बच्चे, बुजुर्ग और बीमार
ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर प्रबंधन ने अक्षय तृतीया पर होने वाले ठाकुरजी के चरण दर्शन को लेकर एडवाइजरी जारी की है. मंदिर प्रशासन ने निरोग भक्तों से ही आने का आह्वान किया है. श्रद्धालुओं से भीड़ और रास्तों का आकलन करने के बाद मंदिर आने को बोला गया है. प्रबंधक मुनीश शर्मा ने आभूषण, पर्स, मोबाइल आदि कीमती सामान साथ न लाने, पब्लिक एड्रेस सिस्टम से की जाने वाली सूचनाओं पर ध्यान देने के साथ उसका पालन करने, प्रवेश मार्गों से ही मंदिर आने, मंदिर और उसके आसपास अनावश्यक खड़े होने, सेल्फी न खींचने का आह्वान किया है. बच्चों और बुजुर्गों की जेब में मोबाइल नम्बर लिखी पर्ची रखने की राय दी है.

108 किलो देसी गाय के दूध से होगा राधा आनंद बल्लभ जू का अभिषेक
अक्षय तृतीया पर राधाकुंड-श्याम कुंड और ईश्वर श्रीकृष्ण के मन से प्रकट मानसी गंगा के जल और पंचगव्य के बीच 108 किलो देसी गाय के दूध से राधा आनंद बल्लभ जू का महाभिषेक होगा. शीतलता प्रदान करने के लिए इत्र और गुलाबजल से मालिश की जाएगी. महामंडलेश्वर श्याम सुंदर दास महाराज ने कहा कि श्री राधारानी की भूमि में श्रीराधा आनंद बल्लभ जू के प्राण प्रतिष्ठा पर 11 दिवसीय धार्मिक आयोजन किए जा रहे हैं. अक्षय तृतीया से सात दिवसीय श्रीमद्भागवत का आयोजन 15 मई को नवद्वीप से चैतन्य महाप्रभु की चरण पादुका आएंगी.

Related Articles

Back to top button