सीएम योगी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत बनाने में यूपी का बड़ा योगदान

सीएम योगी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत बनाने में यूपी का बड़ा योगदान

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्व की सरकारों में उत्पादकों को निराश किया गया जिसके कारण यूपी पिछड़ता गया और उद्यमी इस प्रदेश को छोड़कर दूसरे प्रदेश चले गए और यूपी की प्रति व्यक्ति आय घटती गयी। लेकिन अभी हमे और आगे बढना है। यह काम केवल वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट से ही पूरा हो सकता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर कारीगर स्वावलंबन की तरफ बढेगा तो भारत भी स्वावलंबी होगा।

हुनर हाट का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इससे पहले दिल्ली और पिछले साल यहां लखनऊ में शामिल हो चुका हूं। हुनर हाट से देश ने उंचाईयों को छूने का काम किया है। योगी ने कहा कि हुनर हाट में कारीगर अपनी कला का लोहा मनवाकर आत्मनिर्भर भारत को बनाने में लगेहै। आत्मनिर्भर और स्वावलम्बी भारत का आधार हमारा ही है।

उन्होंने कहा कि भारत ने छोटे देशों को वैक्सीन देने का काम किया है। यही नहीं अमेरिका ने भी प्रधानमंत्री मोदी के कार्यो की सराहना की है। कोविड प्रबन्धन में दुनिया में सफलत काम भारत ने किया है। इसके अलावा दो वैक्सीन एक साथ उतारने का काम किया है। यही तो है आत्मनिर्भर भारत। इसी ने वैष्विक मंच में भारत की धमक दिखाई है। हमने सबसे सस्ती वैक्सीन बनाने का काम किया है। अब देश सफलता की नई कहानी लिख रहा है।

कोरोना काल में यूपी ने बनाया सेनेटाइजर, 27 राज्यों को भेजा
उन्होंने कहा कि कोरोना काल में यूपी ने सेनेटाइजर बनाकर 27 राज्यों को भेजने का का भी काम किया। पीपीई किट के लिए पहले चीन पर निर्भर रहना पड़ता था। पर गुणवत्ता विहीन पीपीई किट को वापस कर यूपी में ही इसका निर्माण शुरू किया गया । इसके अलावा मास्क बनाने के काम भी अब स्थानीय स्तर पर हो रहे हैं। हम आत्मनिर्भर भारत के प्रधानमंत्री मोदी के सपने को पूरा करने का काम करेंगे।

योगी ने कहा कि वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट के माध्यम से यूपी ने दुनिया को रास्ता दिखाने का काम किया है। प्रदेश की सरकार ने शिल्पकारों कारीगरों की सुविधाओं को ध्यान में रखने का काम किया है। ‘हुनर हाट’ का आयोजन ‘मेक इन इण्डिया’, स्टैण्ड अप इण्डिया’ और स्टार्ट अप के उद्देश्य को पूर्ण करने में सहायक होगा।


उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के पुरस्कारों की घोषणा

उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के पुरस्कारों की घोषणा

उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी का प्रतिष्ठित बी.एम.शाह पुरस्कार मुम्बई के चन्द्रप्रकाश द्विवेदी को व सफदर हाशमी पुरस्कार मुम्बई के ही विपुल कृष्ण नागर को दिया जाएगा। जबकि अकादमी की रत्न सदस्यता डा.पूर्णिमा पाण्डे लखनऊ, उस्ताद युगान्तर सिन्दूर लखनऊ, कुंवर जी अग्रवाल वाराणसी और श्रीमती उर्मिला श्रीवास्तव मीरजापुर को प्रदान की जाएगी। बैठक के बाद कुल 17 पुरस्कार गुरुवार को घोषित कर दिये गये।

अकादमी के सचिव तरुण राज ने बताया कि आज हुई कार्यकारिणी समिति एवं सामान्य परिषद की बैठकें अकादमी के अध्यक्ष पद्मश्री डा.राजेश्वर आचार्य की अध्यक्षता में अकादमी परिसर में आहूत की गयी थी। बैठक में वर्ष-2020 के लिए अकादमी पुरस्कार, सफदर हाशमी पुरस्कार एवं बी.एम.शाह पुरस्कार के सम्बन्ध में विचार विमर्श के बाद पुरस्कारों की घोषणा की गई। उन्होंने बताया कि उपसमितियों की इन संस्तुतियों पर गहन विचार-विमर्श के उपरान्त सामान्य परिषद द्वारा अकादमी पुरस्कार में डा.बृजेश्वर सिंह बरेली (नाट्य कला उन्नयन); महन्त प्रो.विशम्भरनाथ मिश्र वाराणसी तथा महाराज कुमार अनन्त नारायण सिंह वाराणसी (संगीत कला उन्नयन) को संयुक्त रूप से चयनित किया गया।


अन्य अकादमी पुरस्कारों में डा.शरदमणि त्रिपाठी, गोरखपुर (शास्त्रीय गायन); ब्रह्मपाल नागर, गौतमबुद्धनगर (रागिनी लोकगायन); रामेश्वर प्रसाद मिश्र लखनऊ (शास्त्रीय गायन); विशाल कृष्णा वाराणसी (कथक नृत्य); भूरा यादव, तिदौली महोबा (राई लोकनृत्य); अनिल मिश्रा गुरुजी लखनऊ (नाट्य निर्देशन); अष्टभुजा मिश्र वाराणसी (नौटंकी-अभिनय व निर्देशन); पं.विनोद लेले दिल्ली (तबला वादन) और फतेह अली खां वाराणसी (शहनाई वादन) का चयन किया गया। सचिव ने बताया कि बी.एम.शाह पुरस्कार के लिए चन्द्रप्रकाश द्विवेदी मुम्बई (निर्देशन) तथा सफदर हाशमी पुरस्कार के लिए विपुलकृष्ण नागर मुम्बई (निर्देशन व अभिनय) के नामों की घोषणा की गयी।


साथ ही अकादमी रत्न सदस्यता के लिए डा.पूर्णिमा पाण्डे, लखनऊ (कथक नृत्य); उस्ताद युगान्तर सिन्दूर, लखनऊ (सुगम गायन); श्री कुंवर जी अग्रवाल, वाराणसी (रंगमंच समीक्षा); श्रीमती उर्मिला श्रीवास्तव, मीरजापुर (लोक गायन) के नामों की घोषणा की गयी। अकादमी पुरस्कार के लिए लगभग 344 संस्तुतियां प्राप्त हुई थीं जिस पर विभिन्न उप समितियों द्वारा गहन विचार-विमर्श के उपरान्त अपनी संस्तुतियां दी गयीं थी। ये पुरस्कार समारोह आयोजित कर प्रदान किये जाएंगे। 


भारत व इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट में जानिए कैसा रहेगा मौसम व पिच का हाल       कब और कहां देखें भारत-इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच       भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड के खेमे में खलबली       विराट कोहली और बेन स्टोक्स चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन मैदान पर भिड़े       दो दिन बाद ही रोकना पड़ा टूर्नामेंट का आयोजन, स्टेन ने पाकिस्तान लीग के बताया IPL से बेहतर       इन नेचुरल ऑयल्स से बहुत जल्द दूर कर सकते हैं ये...       दाढ़ी की रूसी दूर करने में बहुत ही असरदार है ये घरेलू उपाय       क्लीयर स्किन के लिए आज़माएं ये 5 घरेलू नुस्खे       बालों की हर समस्या का इलाज करता है गुड़हल का तेल       नैचुरली काली घनी पलकें चाहती हैं तो इस खास टिप्स को अजमाएं       झुमरी तिलैया की श्रुति ने बढ़ाया झारखंड का मान, ऑल इंडिया ब्यूटी कॉन्टेस्ट में जीता खिताब, श्रुति को मिला मिसेज इंटेलेक्चुअल का अवार्ड        लिवर को भी प्रभावित करता है Covid-19, इस तरह से करें बचाव       बड़े काम की चीज है इसका सिरका, हार्ट अटैक का खतरा कम करने के लिए है मददगार       ज्यादा दिनों तक खांसी के साथ अगर हैं ये सारे लक्षण तो...       क्या आपको ऑफिस और स्कूल खुलने से डर लग रहा है? एक्सपर्ट्स से जानें       गैजेट्स के लगातार इस्तेमाल से बढ़ रही है डिजिटल आई स्ट्रेन की समस्या       यात्रियों के लिए चलाई जाए पैसेंजर-एक्सप्रेस ट्रेनें:शालिनी       पुलिस की घिनौनी करतूत, लड़कियों के उतरवाए कपड़े, फिर किया ये...       आखिर कौन-कौन से लोग नहीं लगवा सकते वैक्सीन, वैक्सीनेशन से पहले जान लें ये बात       अरबपति बना हिमाचल का बेटा, अमेरिका में बनाई खुद की कंपनी