यूपी पंचायत चुनाव, इस बार पोस्टर बैनर नहीं

यूपी पंचायत चुनाव, इस बार पोस्टर बैनर नहीं

लखनऊ: लोकसभा और विधानसभा चुनावों की तरह ही इस बार पंचायत चुनाव में भी सोशल मीडिया का असर देखने को मिल रहा है। हांलाकि अभी चुनावों की घोषणा नहीं हुई है पर गांवो देहातों में व्हाटसअप, फेसबुक और इंस्टाग्राम में संभावित प्रत्याशियों ने अपना चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है। पहले होते रहे पंचायत चुनावों में पोस्टर्स बैनर आदि की धूम हुआ करती थी पर इस बार गाँवों देहातों का अलग नज़ारा है।

व्हाटसग्रुप बनाकर मतदाताओं से जुड़ने का प्रयास
यूपी पंचायत चुनाव के लिए गांवों में व्हाटसग्रुप बनाकर संभावित प्रत्याशियों की तरफ से अपने बारे में बताने का काम हो रहा है। वहीं संभावित विपक्षी का बिना नाम लिए उन पर हमले किए जा रहे हैं। खर्च सीमा के चलते ही संभावित प्रत्याशी सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं। कोई सोशल मीड़िया पर खुद को बेहतर बताने में जुटा है तो कोई मतदाताओें से झांसे में न आने की अपील कर रहा है। कोई प्रत्याशी खुद को सबसे बेहतर बता रहा है तो कई मतदाताओं को झांसे में न आने की अपील कर रहे है। कई प्रत्याशी सोशल मीड़िया पर ग्रुप बनाकर मतदाताओं से जुड़ने के प्रयास में लग गए हैं।

इन मैसेजों से छवि निखारने की कोशिश
यही नहीं, अपने मित्रों और जानने वालों के मैसेज के माध्यम से छवि निखारने की कोशिश हो रही है। कई सम्भावित प्रत्याशी ईमानदार प्रधान चुनने के मैसेज डालकर प्रचार प्रसार में जुटे हैं। इनमे कहा जा रहा है कि इस बार गलती न करके अच्छा व ईमानदार प्रतिनिधि चुनें।

कब होंगे चुनाव ??
यूपी में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य. क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के चुनाव इस बार एक साथ होने जा रहे हैं । अभी तक की तैयारियां मार्च और अप्रैल 2021 में चुनाव कराने की हैं। अभी प्रदेश में आरक्षण की प्रक्रिया चल रही है। उम्मीद की जा रही है कि 15 मार्च से अप्रैल के पहले सप्ताह के बीच यूपी में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव करवा लिये जाएंगे। पंचायतीराज विभाग इसी समय सीमा के आधार पर अपनी तैयारी कर रहा है।


Lucknow में दस्तकारो शिल्पकारों का हुनर हाट शुरू, सीएम योगी करेंगे उद्घाटन

Lucknow में दस्तकारो शिल्पकारों का हुनर हाट शुरू, सीएम योगी करेंगे उद्घाटन

लखनऊ: देश के 31 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के दस्तकारों, शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों के 24वे हुनर हाट का उद्घाटन 23 जनवरी को 11 बजे लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

मुख्तार अब्बास नकवी ने एक प्रेस कांफ्रेस के दौरान बताया
केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने एक प्रेस कांफ्रेस के दौरान बताया कि देश के दस्तकारों- शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों को मौका मार्किट मुहैया कराने के अपने शानदार सफर को आगे बढ़ाते हुए 24वे हुनर हाट का आयोजन वोकल फॉर लोकल थीम के साथ अवध शिल्पग्राम, लखनऊ (यूपी) में 22 जनवरी से 4 फरवरी तक किया जा रहा है। देश के कारीगरों को एक प्लेटफार्म देने के लिए ही इस हुनर हाट का आयोजन हुआ है।

जेम पोर्टल पर हुनर हाट आ गया है
उन्होंने बताया कि इसमें पूरे देश के सभी राज्यों के शिल्पकार और कारीगर अपने अद्भुत उत्पादन को लेकर आए हैं। कर्नाटक मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश उत्तराखंड नागालैंड और मणिपुर उड़ीसा महाराष्ट्र सभी राज्यों से हुनरमंद लोग आए हैं। उन्होंने कहा कि जेम पोर्टल पर हुनर हाट आ गया है। इसके अलावा कई प्लेटफार्म पर भी हुनर हाट आ गया है। अब देश विदेश के लोग घर बैठे हुनर हाट को देख सकते हैं और खरीद भी सकते हैं। नकवी ने बताया कि 5 लाख से ज्यादा दस्तकार और शिल्पकारो को फाइनेंशियल मदद भी की जाती हैं ।

15 दिन तक चलने वाले इस हुनर हाट में अपने स्वदेशी उत्पादों को प्रदर्शित कर रहे हैं
मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि 15 दिन तक चलने वाले इस हुनर हाट में अपने स्वदेशी उत्पादों को प्रदर्शित कर रहे हैं उनकी बिक्री भी होगी । उन्होंने कहाकि हम जो कहते हैं एक भारत श्रेष्ठ भारत अनेकता में एकता हमारे देश का हर हिस्सा एक अलग पहचान रखता है । केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि राज्यों में अलग-अलग पकवान होता है यहां सभी राज्यों के पकवान भी मिलेंगे।

हुनर हाट के दौरान सांस्कृति कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। इसमें कैलाश खैर अपना कार्यक्रम 30 जनवरी को पेश करेगे। जाने माने कलाकार विनोद राठौर 28 जनवरी को अपना गायन पेश करेंगे, शिवानी कश्यप 31 जनवरी को अपना कार्यक्रम पेश करेंगे। इनके अलावा हास्य कलाकार एहसान कुरेशी 4 फरवरी को अपना कार्यक्रम पेश करेंगे।


UP में डेढ़ लाख लोगों को लगेगा टीका, कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण       विकास दुबे की पत्नी रिचा दुबे पहुंची हाईकोर्ट, कर दी ये बड़ी मांग       मां पर ताना तमंचा, कनपटी पर लगाकर कर खड़ा बेटा       Lucknow में दस्तकारो शिल्पकारों का हुनर हाट शुरू, सीएम योगी करेंगे उद्घाटन       शामली से आई ये बड़ी खबर, दहेज न मिलने पर किया था ऐसा       पत्नी ने मायके से जाने से किया इंकार तो पति ने रेत दिया गला       अखिलेश रामपुर में, आजम खां के परिवार से मिलने पहुंचे       जौनपुर में कोरोना वैक्सीनेशन, आज 1655 लोगों को लगा टीका       UP में अब हर गुरुवार और शुक्रवार को होगा टीकाकरण       तांडव’ वेब सीरीज पर क्या है सीएम योगी की असली मंशा!       26 जनवरी को राजपथ पर दिखेंगे भगवान राम, गणतंत्र दिवस की तैयारियां तेज       अभी अभी: ममता बनर्जी को लगा तगड़ा झटका!       कांग्रेस का नया अध्यक्ष, मई में होगा बड़ा ऐलान!       यूक्रेन में दर्दनाक हादसा, अस्पताल में भयानक आग से 15 की मौत       राष्ट्रपति बाइडेन ने लिया ये बड़ा फैसला, अमेरिका जाने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें       पैसा नहीं देंगे भले ही सर्च इंजन ब्लॉक करना पड़े : गूगल       परमाणु हथियार प्रतिबंध, इसलिए लिया गया ये बड़ा फैसला!       व्हाइट हाउस का बड़ा बयान, भारत-अमेरिका के संबंध और होंगे मजबूत       इस देश में कोरोना से मचा हाहाकार, मौत के मामले में टूटा रिकार्ड       बिडेन ने आरएसएस से सम्बन्ध रखने वालों से बनायी दूरी