यूपी: किन-किन जिलों में कल टीका लगेगा, कब पहुंचना होगा

यूपी: किन-किन जिलों में कल टीका लगेगा, कब पहुंचना होगा

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को दिल्ली से कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे।

पीएम के कोरोना वैक्सीन लांच करने के बाद देश भर में टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो जाएगी। वहीं उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में 825 की जगह 311 केंद्रों पर वैक्सीनेशन होगा।

लखनऊ में इन स्थानों पर 51 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा टीका
लखनऊ में अब 16 की जगह 11 केंद्रों पर वैक्सीनेशन होगा। लखनऊ में बलरामपुर हॉस्पिटल, सिविल हॉस्पिटल, अवंति बाई हॉस्पिटल में भी वैक्सीनेशन होगा।

इसके अलावा केजीएमयू, पीजीआई, लोहिया संस्थान , सीएचसी मॉल, मलीहाबाद, चिनहट, इन्दिरा नगर, सहारा हॉस्पिटल, मेदांता और एरा में भी वैक्सीनेशन होगा।

लखनऊ में 51 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगना है। लखनऊ में तीन दिन में टीका लगेगा। 16 जनवरी के बाद फिर सोमवार शक्रवार और फिर सोमवार को टीका लगेगा।


प्रत्येक केंद्र पर 100-100 को लगेगा टीका
लखनऊ में 21 कोल्ड चेन प्वाइंट, 62 केंद्र और 200 बूथ बनाये गए हैं। 16 जनवरी को 11 जगहों पर 100-100 लोगों को टीका लगेगा। पीएम मोदी झांसी और बनारस के लोगों से ऑनलाइन जुड़ेंगे। इस दौरान वो लोगों से सवाल जवाब भी करेंगे। वहीं लखनऊ के लोगों को भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे।

सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक लगेगा टीका
यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया, ‘16 जनवरी से राज्य के सभी 75 जिलों के 311 केंद्रों में टीकाकरण को आयोजित किया जाएगा। यह सुबह नौ बजे से शुरू होकर शाम के पांच बजे तक चलेगा।’ राज्य को वैक्सीन की 10.75 लाख खुराकें मिली हैं और ये सभी जिलों में भेज दी गई हैं।

इन्हें लगेगा सबसे पहले टीका
उन्होंने आगे कहा कि टीका लगाने के दौरान सभी निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। वैक्सीन लगाए जाने वालों को प्रशिक्षण दिए जा चुके हैं और कोल्ड चेन की व्यवस्था भी कर ली गई है।

स्वास्थ्य सेवा कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कस को सबसे पहले प्राथमिकता दी जाएगी। राज्य सरकार ने सभी से सतर्क रहने और वायरस के खिलाफ सावधानी बरतने की बात कही है।

पहले चरण में प्रदेश में 4.85 करोड़ लोगों को टीके लगाए जाएंगे। सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि पहले चरण में निजी और सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ का वैक्सीनेशन किया जाएगा और दूसरे चरण में नगर निगम, सशस्त्र बलों और पुलिस के कर्मचारियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा।

सभी निजी और सरकारी डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ का विवरण एकत्र
स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. डी.एस. नेगी ने कहा, “सभी निजी और सरकारी डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ का विवरण एकत्र किया गया है और उन्हें वैक्सीन देने के बाद लोगों को वैक्सीन देने वाले स्वास्थ्य कार्यकतार्ओं की पहचान की जाएगी।”


उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के पुरस्कारों की घोषणा

उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के पुरस्कारों की घोषणा

उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी का प्रतिष्ठित बी.एम.शाह पुरस्कार मुम्बई के चन्द्रप्रकाश द्विवेदी को व सफदर हाशमी पुरस्कार मुम्बई के ही विपुल कृष्ण नागर को दिया जाएगा। जबकि अकादमी की रत्न सदस्यता डा.पूर्णिमा पाण्डे लखनऊ, उस्ताद युगान्तर सिन्दूर लखनऊ, कुंवर जी अग्रवाल वाराणसी और श्रीमती उर्मिला श्रीवास्तव मीरजापुर को प्रदान की जाएगी। बैठक के बाद कुल 17 पुरस्कार गुरुवार को घोषित कर दिये गये।

अकादमी के सचिव तरुण राज ने बताया कि आज हुई कार्यकारिणी समिति एवं सामान्य परिषद की बैठकें अकादमी के अध्यक्ष पद्मश्री डा.राजेश्वर आचार्य की अध्यक्षता में अकादमी परिसर में आहूत की गयी थी। बैठक में वर्ष-2020 के लिए अकादमी पुरस्कार, सफदर हाशमी पुरस्कार एवं बी.एम.शाह पुरस्कार के सम्बन्ध में विचार विमर्श के बाद पुरस्कारों की घोषणा की गई। उन्होंने बताया कि उपसमितियों की इन संस्तुतियों पर गहन विचार-विमर्श के उपरान्त सामान्य परिषद द्वारा अकादमी पुरस्कार में डा.बृजेश्वर सिंह बरेली (नाट्य कला उन्नयन); महन्त प्रो.विशम्भरनाथ मिश्र वाराणसी तथा महाराज कुमार अनन्त नारायण सिंह वाराणसी (संगीत कला उन्नयन) को संयुक्त रूप से चयनित किया गया।


अन्य अकादमी पुरस्कारों में डा.शरदमणि त्रिपाठी, गोरखपुर (शास्त्रीय गायन); ब्रह्मपाल नागर, गौतमबुद्धनगर (रागिनी लोकगायन); रामेश्वर प्रसाद मिश्र लखनऊ (शास्त्रीय गायन); विशाल कृष्णा वाराणसी (कथक नृत्य); भूरा यादव, तिदौली महोबा (राई लोकनृत्य); अनिल मिश्रा गुरुजी लखनऊ (नाट्य निर्देशन); अष्टभुजा मिश्र वाराणसी (नौटंकी-अभिनय व निर्देशन); पं.विनोद लेले दिल्ली (तबला वादन) और फतेह अली खां वाराणसी (शहनाई वादन) का चयन किया गया। सचिव ने बताया कि बी.एम.शाह पुरस्कार के लिए चन्द्रप्रकाश द्विवेदी मुम्बई (निर्देशन) तथा सफदर हाशमी पुरस्कार के लिए विपुलकृष्ण नागर मुम्बई (निर्देशन व अभिनय) के नामों की घोषणा की गयी।


साथ ही अकादमी रत्न सदस्यता के लिए डा.पूर्णिमा पाण्डे, लखनऊ (कथक नृत्य); उस्ताद युगान्तर सिन्दूर, लखनऊ (सुगम गायन); श्री कुंवर जी अग्रवाल, वाराणसी (रंगमंच समीक्षा); श्रीमती उर्मिला श्रीवास्तव, मीरजापुर (लोक गायन) के नामों की घोषणा की गयी। अकादमी पुरस्कार के लिए लगभग 344 संस्तुतियां प्राप्त हुई थीं जिस पर विभिन्न उप समितियों द्वारा गहन विचार-विमर्श के उपरान्त अपनी संस्तुतियां दी गयीं थी। ये पुरस्कार समारोह आयोजित कर प्रदान किये जाएंगे। 


जानिए, अचार स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?       मिनटों में दूर होगा सिरदर्द, अपनाएं ये घरेलू उपाय       हर महिला को पता होनी चाहिए इस बीमारी से जुड़ी यह जानकारी       शरीर को कई गंभीर बीमारी से लड़ने की शक्ति देता हैं बेर       कैंसर के खतरे को कम करने से लेकर आंखों को स्वस्थ रखने में कारगर है रास्पबेरी       कप्तान विराट कोहली ने ऐसे किया बचाव, धूल उड़ती पिच पर टिक नहीं पाए बल्लेबाज       16 चौके व 2 छक्कों की मदद से बनाए 115 रन, प्रियम गर्ग ने अपनी टीम के लिए लगाया शतक       Road Safety World Series 2021 में इंग्लैंड की टीम की कप्तानी करेगा ये दिग्गज       क्रिकेट करियर में 972 विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज ने की संन्यास की घोषणा       दो विश्व कप जीतने वाले खिलाड़ी यूसुफ पठान ने लिया संन्यास       डीजल-पेट्रोल मूल्य वृद्वि के खिलाफ  कांग्रेस का मशाल जुलूस       ग्रिजली विद्यालय में ऑनलाइन सीसीए के तहत कार्यक्रम आयोजित       डिजिटल डिवाइस के माध्यम से छात्र-छात्राओं कराया जायेगा पठन-पाठन, जिले के 25 हाई स्कूल में स्मार्ट क्लास की स्थापना       Sidharth Shukla से एक यूजर ने कहा, 'शहनाज गिल के साथ फ्रेंडशिप पड़ रही हैं महंगी'       Priya Prakash Varrier Video: शूटिंग के दौरान प्रिया प्रकाश वारियर हुईं हादसे का शिकार       OTT Platform Guidelines: 'सेक्रेड गेम्स 2' से लेकर 'तांडव' तक, इन वेब सीरीज पर मचा बवाल       कैंसर के इलाज करा रहीं राखी सावंत की मां का अस्पताल से इमोशनल वीडियो आया सामने       Lisa Haydon तीसरी बार बनने जा रही हैं मां, बेबी बम्प के साथ किया डांस       सहवाग ने इग्लैंड के बल्लेबाजों को किया ट्रोल, राहुल गांधी का ये वीडियो किया शेयर       सपा पर बरसे CM योगी, यहां गर्मी दिखाने की जरूरत नहीं