दो बड़े कार्यक्रमों में शामिल होंगे सीएम योगी, इंडोर स्टेडियम-हुनर हाट की करेंगे शुरूआत

दो बड़े कार्यक्रमों में शामिल होंगे सीएम योगी, इंडोर स्टेडियम-हुनर हाट की करेंगे शुरूआत

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज दो बड़े कार्यक्रमों में शामिल होने जा रहे हैं। अब से थोड़ी देर बाद वह नोएडा इंडोर स्टेडियम तथा हुनर हाट का उद्घाटन करगें। हुनर हाट में पूरे देश के शिल्पकार कारीगर और दस्तकार एकत्र हो रहे हैं। जबकि नोएडा के इंडोर स्टेडियम में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा अन्य राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

‘हुनर हाट’ का करेंगे उद्घाटन
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अवध शिल्प ग्राम, लखनऊ में ‘हुनर हाट’ का उद्घाटन करेंगे। जो 4 फरवरी तक चलेगा। ‘हुनर हाट’ में आत्मनिर्भर भारत तथा ‘वोकल फाॅर लोकल’ की थीम के साथ क्राफ्ट, क्यूजिन और कल्चर कोषामिलकिया गया है। ‘हुनर हाट’ का आयोजन केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा राज्य सरकार के सहयोग से किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और मार्गदर्शन में केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा परम्परागत उद्यम को प्रोत्साहित किया जा रहा है। ‘हुनर हाट’ का आयोजन ‘मेक इन इण्डिया’, स्टैण्ड अप इण्डिया’ और स्टार्ट अप के उद्देश्य को पूर्ण करने में सहायक होगा।

हस्तनिर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी
‘हुनर हाट’ में देश भर के शिल्पकारों, कारीगरों, दस्तकारों के हस्तनिर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। इस वर्ष प्रदेश सरकार की ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना को इस आयोजन से जोड़ा गया है। इसके अन्तर्गत ओडीओपी प्रदर्शनी में राज्य के 75 जिलों के परम्परागत हस्तशिल्पियों एवं कारीगरों को अपने उत्पाद प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा।

लखनऊ में आयोजित ‘हुनर हाट’ में उत्तर प्रदेश सहित असम, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, तेलंगाना, कर्नाटक, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब आदि राज्यों से आए हुनर के उस्ताद प्रतिभाग करेंगे। ‘हुनर हाट’ का उद्देश्य प्रतिभाशाली कलाकारों को प्लेटफाॅर्म उपलब्ध कराना, भारतीय कारीगरों और शिल्पकारों के विश्वसनीय ब्राण्ड का निर्माण, भारतीय धरोहर को बढ़ावा देने वाले कारीगरों व शिल्पकारों की उन्नति तथा शिल्पकारों और कारीगरों को सशक्त बनाते हुए उन्हें लघु उद्यमी के रूप में विकसित करना है।


नोएडा इंडोर स्टेडियम का लोकार्पण
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नोएडा इण्डोर स्टेडियम का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण करेंगे। 101 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित इण्डोर स्टेडियम का क्षेत्रफल 8,040 वर्ग मीटर है। बहुउद्देशीय इण्डोर स्टेडियम में कुल 4,000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है। इस इण्डोर स्टेडियम में बैडमिण्टन, टेबल-टेनिस, बास्केटबाॅल, हैण्डबाॅल, वॉलीबाॅल, जिमनास्टिक, जूडो, रेसलिंग, फेन्सिंग, बॉक्सिंग, वेट लिफ्टिंग, ताइक्वाण्डो आदि खेलों का आयोजन किया जा सकेगा। बहुउद्देशीय इण्डोर स्टेडियम में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा अन्य राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जा सकता है।


उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के पुरस्कारों की घोषणा

उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के पुरस्कारों की घोषणा

उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी का प्रतिष्ठित बी.एम.शाह पुरस्कार मुम्बई के चन्द्रप्रकाश द्विवेदी को व सफदर हाशमी पुरस्कार मुम्बई के ही विपुल कृष्ण नागर को दिया जाएगा। जबकि अकादमी की रत्न सदस्यता डा.पूर्णिमा पाण्डे लखनऊ, उस्ताद युगान्तर सिन्दूर लखनऊ, कुंवर जी अग्रवाल वाराणसी और श्रीमती उर्मिला श्रीवास्तव मीरजापुर को प्रदान की जाएगी। बैठक के बाद कुल 17 पुरस्कार गुरुवार को घोषित कर दिये गये।

अकादमी के सचिव तरुण राज ने बताया कि आज हुई कार्यकारिणी समिति एवं सामान्य परिषद की बैठकें अकादमी के अध्यक्ष पद्मश्री डा.राजेश्वर आचार्य की अध्यक्षता में अकादमी परिसर में आहूत की गयी थी। बैठक में वर्ष-2020 के लिए अकादमी पुरस्कार, सफदर हाशमी पुरस्कार एवं बी.एम.शाह पुरस्कार के सम्बन्ध में विचार विमर्श के बाद पुरस्कारों की घोषणा की गई। उन्होंने बताया कि उपसमितियों की इन संस्तुतियों पर गहन विचार-विमर्श के उपरान्त सामान्य परिषद द्वारा अकादमी पुरस्कार में डा.बृजेश्वर सिंह बरेली (नाट्य कला उन्नयन); महन्त प्रो.विशम्भरनाथ मिश्र वाराणसी तथा महाराज कुमार अनन्त नारायण सिंह वाराणसी (संगीत कला उन्नयन) को संयुक्त रूप से चयनित किया गया।


अन्य अकादमी पुरस्कारों में डा.शरदमणि त्रिपाठी, गोरखपुर (शास्त्रीय गायन); ब्रह्मपाल नागर, गौतमबुद्धनगर (रागिनी लोकगायन); रामेश्वर प्रसाद मिश्र लखनऊ (शास्त्रीय गायन); विशाल कृष्णा वाराणसी (कथक नृत्य); भूरा यादव, तिदौली महोबा (राई लोकनृत्य); अनिल मिश्रा गुरुजी लखनऊ (नाट्य निर्देशन); अष्टभुजा मिश्र वाराणसी (नौटंकी-अभिनय व निर्देशन); पं.विनोद लेले दिल्ली (तबला वादन) और फतेह अली खां वाराणसी (शहनाई वादन) का चयन किया गया। सचिव ने बताया कि बी.एम.शाह पुरस्कार के लिए चन्द्रप्रकाश द्विवेदी मुम्बई (निर्देशन) तथा सफदर हाशमी पुरस्कार के लिए विपुलकृष्ण नागर मुम्बई (निर्देशन व अभिनय) के नामों की घोषणा की गयी।


साथ ही अकादमी रत्न सदस्यता के लिए डा.पूर्णिमा पाण्डे, लखनऊ (कथक नृत्य); उस्ताद युगान्तर सिन्दूर, लखनऊ (सुगम गायन); श्री कुंवर जी अग्रवाल, वाराणसी (रंगमंच समीक्षा); श्रीमती उर्मिला श्रीवास्तव, मीरजापुर (लोक गायन) के नामों की घोषणा की गयी। अकादमी पुरस्कार के लिए लगभग 344 संस्तुतियां प्राप्त हुई थीं जिस पर विभिन्न उप समितियों द्वारा गहन विचार-विमर्श के उपरान्त अपनी संस्तुतियां दी गयीं थी। ये पुरस्कार समारोह आयोजित कर प्रदान किये जाएंगे। 


भारत व इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट में जानिए कैसा रहेगा मौसम व पिच का हाल       कब और कहां देखें भारत-इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच       भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड के खेमे में खलबली       विराट कोहली और बेन स्टोक्स चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन मैदान पर भिड़े       दो दिन बाद ही रोकना पड़ा टूर्नामेंट का आयोजन, स्टेन ने पाकिस्तान लीग के बताया IPL से बेहतर       इन नेचुरल ऑयल्स से बहुत जल्द दूर कर सकते हैं ये...       दाढ़ी की रूसी दूर करने में बहुत ही असरदार है ये घरेलू उपाय       क्लीयर स्किन के लिए आज़माएं ये 5 घरेलू नुस्खे       बालों की हर समस्या का इलाज करता है गुड़हल का तेल       नैचुरली काली घनी पलकें चाहती हैं तो इस खास टिप्स को अजमाएं       झुमरी तिलैया की श्रुति ने बढ़ाया झारखंड का मान, ऑल इंडिया ब्यूटी कॉन्टेस्ट में जीता खिताब, श्रुति को मिला मिसेज इंटेलेक्चुअल का अवार्ड        लिवर को भी प्रभावित करता है Covid-19, इस तरह से करें बचाव       बड़े काम की चीज है इसका सिरका, हार्ट अटैक का खतरा कम करने के लिए है मददगार       ज्यादा दिनों तक खांसी के साथ अगर हैं ये सारे लक्षण तो...       क्या आपको ऑफिस और स्कूल खुलने से डर लग रहा है? एक्सपर्ट्स से जानें       गैजेट्स के लगातार इस्तेमाल से बढ़ रही है डिजिटल आई स्ट्रेन की समस्या       यात्रियों के लिए चलाई जाए पैसेंजर-एक्सप्रेस ट्रेनें:शालिनी       पुलिस की घिनौनी करतूत, लड़कियों के उतरवाए कपड़े, फिर किया ये...       आखिर कौन-कौन से लोग नहीं लगवा सकते वैक्सीन, वैक्सीनेशन से पहले जान लें ये बात       अरबपति बना हिमाचल का बेटा, अमेरिका में बनाई खुद की कंपनी