जौनपुर में कोरोना वैक्सीनेशन, आज 1655 लोगों को लगा टीका

जौनपुर में कोरोना वैक्सीनेशन, आज 1655 लोगों को लगा टीका

जौनपुर। कोरोना वैक्सीन की लांचिंग के बाद के प्रथम टीका करण अभियान पर आज (शुक्रवार) को जिले में लक्ष्य 2424 के सापेक्ष कुल 1656 लोगों को टीका लगाया गया। इस तरह से आज लक्ष्य के सापेक्ष 68 प्रतिशत टीकाकरण हुआ। ज्ञात हो कि 16 जनवरी को 309 लोगों को लांचिंग के ही दिन ही टीका लगा दिया गया था। इस तरह से जिले में अब तक 1964 लोगों को टीका लगाकर प्रतिरक्षित किया जा चुका है। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा द्वारा जिला अस्पताल में टीकाकरण कार्य का निरीक्षण किया गया।

1655 लोगों ने लगवाया टीका
अभियान सुबह नौ बजे से देर शाम तक चला, जिसमें आज 2424 लोगों को टीका लगना था जिसके सापेक्ष आज 1655 लोगों ने टीका लगवाया। 16 जनवरी को जिन लोगों को प्रतिरक्षित किया गया है। उनका अगला डोज 15 फरवरी निर्धारित है जबकि जिन्हें आज (शुक्रवार) टीका लगा उन्हें अगला टीका 19 फरवरी को लगेगा।

13 केन्द्रों पर 25 सत्र आयोजित
जिले में 13 केन्द्रों पर 25 सत्र आयोजित हुए। पूर्व के चार केंद्रों जिला महिला चिकित्सालय, जिला पुरुष चिकित्सालय, सीएचसी रामनगर, सीएचसी केराकत के अलावा डोभी, मुफ्तीगंज, धर्मापुर, सिरकोनी, जलालपुर, रामपुर, मछलीशहर, सिकरारा में टीकाकरण हुआ। इसमें से धर्मापुर में 110 जबकि बाकी केंद्रों पर 200-200 लोगों को वैक्सीन लगनी थी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नरेंद्र सिंह, एसीएमओ वेक्टर बार्न डिजीज डॉ. एसपी मिश्रा, डीपीएम सत्यव्रत त्रिपाठी, एसीएमओ डॉ. आरके सिंह, एसीएमओ डॉ. एससी वर्मा, यूनीसेफ की जिला कोआर्डिनेटर रेनू सिंह, कायाकल्प योजना के डिस्ट्रिक्ट कोआर्डिनेटर डॉ. क्षितिज पाठक सहित स्वास्थ्य विभाग के कई महत्वपूर्ण पदाधिकारियों ने लीलावती महिला चिकित्सालय में जाकर टीका लगवाया।

डॉक्टर की स्वास्थ्य कर्मचारियों से अपील
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. राकेश कुमार ने पंजीकृत समस्त स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मचारियों से अपील की थी कि वह टीकाकरण केंद्र पर समय से पहुंचें और जिले में टीकाकरण अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाएँ। उन्होंने कोविन पोर्टल पर पंजीकृत सभी लोगों से टीकाकरण केंद्र पर समय से पहुंचने को कहा था क्योंकि टीका की एक शीशी से 10 लोगों को डोज़ होते है। शीशी खुलने के बाद एक नियत समय तक ही उसको उपयोग में ला सकते हैं। उन्होंने स्पष्ट कि कोविड–19 का यह टीका सबसे सुरक्षित टीका है। यह शरीर पर किसी तरह का प्रतिकूल प्रभाव नहीं छोड़ता है।


उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के पुरस्कारों की घोषणा

उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के पुरस्कारों की घोषणा

उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी का प्रतिष्ठित बी.एम.शाह पुरस्कार मुम्बई के चन्द्रप्रकाश द्विवेदी को व सफदर हाशमी पुरस्कार मुम्बई के ही विपुल कृष्ण नागर को दिया जाएगा। जबकि अकादमी की रत्न सदस्यता डा.पूर्णिमा पाण्डे लखनऊ, उस्ताद युगान्तर सिन्दूर लखनऊ, कुंवर जी अग्रवाल वाराणसी और श्रीमती उर्मिला श्रीवास्तव मीरजापुर को प्रदान की जाएगी। बैठक के बाद कुल 17 पुरस्कार गुरुवार को घोषित कर दिये गये।

अकादमी के सचिव तरुण राज ने बताया कि आज हुई कार्यकारिणी समिति एवं सामान्य परिषद की बैठकें अकादमी के अध्यक्ष पद्मश्री डा.राजेश्वर आचार्य की अध्यक्षता में अकादमी परिसर में आहूत की गयी थी। बैठक में वर्ष-2020 के लिए अकादमी पुरस्कार, सफदर हाशमी पुरस्कार एवं बी.एम.शाह पुरस्कार के सम्बन्ध में विचार विमर्श के बाद पुरस्कारों की घोषणा की गई। उन्होंने बताया कि उपसमितियों की इन संस्तुतियों पर गहन विचार-विमर्श के उपरान्त सामान्य परिषद द्वारा अकादमी पुरस्कार में डा.बृजेश्वर सिंह बरेली (नाट्य कला उन्नयन); महन्त प्रो.विशम्भरनाथ मिश्र वाराणसी तथा महाराज कुमार अनन्त नारायण सिंह वाराणसी (संगीत कला उन्नयन) को संयुक्त रूप से चयनित किया गया।


अन्य अकादमी पुरस्कारों में डा.शरदमणि त्रिपाठी, गोरखपुर (शास्त्रीय गायन); ब्रह्मपाल नागर, गौतमबुद्धनगर (रागिनी लोकगायन); रामेश्वर प्रसाद मिश्र लखनऊ (शास्त्रीय गायन); विशाल कृष्णा वाराणसी (कथक नृत्य); भूरा यादव, तिदौली महोबा (राई लोकनृत्य); अनिल मिश्रा गुरुजी लखनऊ (नाट्य निर्देशन); अष्टभुजा मिश्र वाराणसी (नौटंकी-अभिनय व निर्देशन); पं.विनोद लेले दिल्ली (तबला वादन) और फतेह अली खां वाराणसी (शहनाई वादन) का चयन किया गया। सचिव ने बताया कि बी.एम.शाह पुरस्कार के लिए चन्द्रप्रकाश द्विवेदी मुम्बई (निर्देशन) तथा सफदर हाशमी पुरस्कार के लिए विपुलकृष्ण नागर मुम्बई (निर्देशन व अभिनय) के नामों की घोषणा की गयी।


साथ ही अकादमी रत्न सदस्यता के लिए डा.पूर्णिमा पाण्डे, लखनऊ (कथक नृत्य); उस्ताद युगान्तर सिन्दूर, लखनऊ (सुगम गायन); श्री कुंवर जी अग्रवाल, वाराणसी (रंगमंच समीक्षा); श्रीमती उर्मिला श्रीवास्तव, मीरजापुर (लोक गायन) के नामों की घोषणा की गयी। अकादमी पुरस्कार के लिए लगभग 344 संस्तुतियां प्राप्त हुई थीं जिस पर विभिन्न उप समितियों द्वारा गहन विचार-विमर्श के उपरान्त अपनी संस्तुतियां दी गयीं थी। ये पुरस्कार समारोह आयोजित कर प्रदान किये जाएंगे। 


सहवाग ने इग्लैंड के बल्लेबाजों को किया ट्रोल, राहुल गांधी का ये वीडियो किया शेयर       सपा पर बरसे CM योगी, यहां गर्मी दिखाने की जरूरत नहीं       सावधान सोशल मीडिया पर, फेसबुक-ट्विटर हो या नेटफ्लिक्स-अमेजन       अब महँगा होगा दूध, सरकार नहीं किसानों ने किया बड़ा ऐलान!       धरती पर दिखा स्वर्ग, ऐसा नजारा कभी नहीं देखा होगा       सबसे महंगी Biryani: नाम है इसका रॉयल गोल्ड       दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम रखा गया नरेंद्र मोदी स्टेडियम       खेल दी 152 रन की पारी और लगाए 5 छक्के 14 चौके, विराट की टीम के ओपनर बल्लेबाज ने मचाया हड़कंप       क्या है India vs England के बीच खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट की टाइमिंग       नेशनल ड्यूटी के लिए IPL को भी छोड़ सकता है ये खिलाड़ी       रॉबिन उथप्पा व विष्णु विनोद के शतक से सचिन बेबी की टीम को मिली जीत       Happy Birthday Divya Bharti: एक्टिंग के लिए इस एक्ट्रेस ने 16 साल की उम्र में छोड़ दी थी पढ़ाई       Shilpa Shetty In Maldives: इस एक्ट्रेस ने पति संग मालदीव्स में की Pawri       OMG! Aamir Khan के भांजे इमरान ने कजिन जाएन मेरी की कराई शादी       टीज़र देख क्या बोले अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा और करण जौहर       जॉन अब्राहम और इमरान हाशमी के बीच कांटे की टक्कर       क्या आपको भी सपने में दिखती हैं ये चीजें तो...       मंगलवार के दिन हनुमानजी को इस उपाय से करें प्रसन्न       रवि योग में जया एकादशी आज, जानें मुहूर्त, राहुकाल एवं दिशाशूल       आज है प्रदोष व्रत, जानें किस मुहूर्त में करें पूजा और इसका धार्मिक मान्यता