गोरखपुर हो रहा इको फ्रैंडली, दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें

गोरखपुर हो रहा इको फ्रैंडली, दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गृहजनपद गोरखपुर अब इको फ्रैंडली हो रहा है। इलेक्ट्रिक बसें, बैटरी वाली गाड़ियों के साथ सीएनजी वाहनों की संख्या लगातार बढ़ रही है। नगर निगम भी अगले महीने से 25 इलेक्ट्रिक सिटी बस चलाने की तैयारी में है। इसी का नतीजा है कि गोरखपुर में कंप्रेसेड नेचुरल गैस (सीएनजी) पंपों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। टोरेंट गैस का 8वां सीएनजी फिलिंग स्टेशन गोरखपुर जिले के खजनी में शुरू हो गया है। कुशीनगर और संतकबीरनगर मिला कर यह 12 वां सीएनजी फिलिंग स्टेशन हैं।

पेट्रोल और डीजल का विकल्प भी सस्ता भी
बीपीसीएल के टेरिटरी मैनेजर विकास श्रीवास्तव ने गुरुवार को फीता काट कर खजनी स्थित फिलिंग स्टेशन का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने उपभोक्ताओं को बताया कि सीएनजी गैस 64.40 प्रति किलोग्राम की दर पर उपलब्ध है। यह पेट्रोल और डीजल का विकल्प होने के साथ यह काफी सस्ता भी है। पम्प संचालक शिवाजी चंद ने कहा कि भविष्य और पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए उन्होंने सीएनजी फिलिंग स्टेशन लगाया। इससे वाहन स्वामी को लगभग 46 प्रतिशत की बचत होती है। सीएनजी से वाहनों को माइलेज भी बढ़ता है, रख-रखाव का खर्चा भी कम होता है। सीएनजी ईधन पर्यावरण को क्षति भी नहीं पहुंचता है।

फरवरी से दो रूटों पर इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी
गोरखपुर में अगले महीने से इलेक्ट्रिक बसों में सफर करने का सपना पूरा होगा। इन बसों का टेंडर फाइनल हो गया है। सिटी सर्विस के लिए ये बसें चलाई जाएंगी। नगर निगम ने सिटी सर्विस को संचालित करेगा। कोरोना की वजह बसों के संचालन प्रक्रिया में देरी होने से अब फरवरी-2021 में शहरियों को आधुनिक सिटी बसों में सुविधाजनक यात्रा करने को मिलेगी। 25 बसें नगर निगम को उपलब्ध कराई जाएंगी।

दो रूट पर चलेंगी बसें
निर्धारित दो रूटों पर 12-13 बसें सुबह सात से रात के नौ बजे तक चलाई जाएंगी। स्टॉपेज का चयन भी हुआ है। जिस स्टॉपेज पर बस शेल्टर नहीं हैं, वहां इसे बनवा जाएगा। अगले चरण में बसों की संख्या में इजाफा होगा। इसके अलावा पार्किंग स्थल से एयरपोर्ट तक यात्रियों को पहुंचाने के लिए दो बसें आएंगी। बसें तैयार हैं। शासन स्तर से गठित टीम को त्रिची जाकर इनका निरीक्षण करना है। टीम के निरीक्षण के बाद बसें गोरखपुर आएंगी। इनका चार्जिंग स्टेशन कचहरी बस स्टेशन के पास स्थित नगर निगम के स्टोर में बनाया जाएगा। नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह का कहना है कि फरवरी में 25 इलेक्ट्रिक बसें मिल जाएंगी। टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। महेसरा में चार्जिंग स्टेशन बनाया जाएगा।

गोरखपुर, बस्ती मंडल के ये हैं सीएनजी स्टेशन
-सुशीला फिलिंग, कौड़ीराम
-पवनसुत रामनगर, कड़जहा
-श्रीराम मेडिकल रोड,
-चन्द्रा आटो, बरगदवा
-कमला मोटर्स, नौसड़
-ओम आटो, कोलिया
-गुप्ता आटो, सहजनवा
-शेखर फिलिंग, खलीलाबाद
-श्रीराम, कसया, कुशीनगर
-मेसर्स विंध्यवासिनी, हाटा
-शिवम फिलिंग स्टेशन, कटघर


उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के पुरस्कारों की घोषणा

उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के पुरस्कारों की घोषणा

उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी का प्रतिष्ठित बी.एम.शाह पुरस्कार मुम्बई के चन्द्रप्रकाश द्विवेदी को व सफदर हाशमी पुरस्कार मुम्बई के ही विपुल कृष्ण नागर को दिया जाएगा। जबकि अकादमी की रत्न सदस्यता डा.पूर्णिमा पाण्डे लखनऊ, उस्ताद युगान्तर सिन्दूर लखनऊ, कुंवर जी अग्रवाल वाराणसी और श्रीमती उर्मिला श्रीवास्तव मीरजापुर को प्रदान की जाएगी। बैठक के बाद कुल 17 पुरस्कार गुरुवार को घोषित कर दिये गये।

अकादमी के सचिव तरुण राज ने बताया कि आज हुई कार्यकारिणी समिति एवं सामान्य परिषद की बैठकें अकादमी के अध्यक्ष पद्मश्री डा.राजेश्वर आचार्य की अध्यक्षता में अकादमी परिसर में आहूत की गयी थी। बैठक में वर्ष-2020 के लिए अकादमी पुरस्कार, सफदर हाशमी पुरस्कार एवं बी.एम.शाह पुरस्कार के सम्बन्ध में विचार विमर्श के बाद पुरस्कारों की घोषणा की गई। उन्होंने बताया कि उपसमितियों की इन संस्तुतियों पर गहन विचार-विमर्श के उपरान्त सामान्य परिषद द्वारा अकादमी पुरस्कार में डा.बृजेश्वर सिंह बरेली (नाट्य कला उन्नयन); महन्त प्रो.विशम्भरनाथ मिश्र वाराणसी तथा महाराज कुमार अनन्त नारायण सिंह वाराणसी (संगीत कला उन्नयन) को संयुक्त रूप से चयनित किया गया।


अन्य अकादमी पुरस्कारों में डा.शरदमणि त्रिपाठी, गोरखपुर (शास्त्रीय गायन); ब्रह्मपाल नागर, गौतमबुद्धनगर (रागिनी लोकगायन); रामेश्वर प्रसाद मिश्र लखनऊ (शास्त्रीय गायन); विशाल कृष्णा वाराणसी (कथक नृत्य); भूरा यादव, तिदौली महोबा (राई लोकनृत्य); अनिल मिश्रा गुरुजी लखनऊ (नाट्य निर्देशन); अष्टभुजा मिश्र वाराणसी (नौटंकी-अभिनय व निर्देशन); पं.विनोद लेले दिल्ली (तबला वादन) और फतेह अली खां वाराणसी (शहनाई वादन) का चयन किया गया। सचिव ने बताया कि बी.एम.शाह पुरस्कार के लिए चन्द्रप्रकाश द्विवेदी मुम्बई (निर्देशन) तथा सफदर हाशमी पुरस्कार के लिए विपुलकृष्ण नागर मुम्बई (निर्देशन व अभिनय) के नामों की घोषणा की गयी।


साथ ही अकादमी रत्न सदस्यता के लिए डा.पूर्णिमा पाण्डे, लखनऊ (कथक नृत्य); उस्ताद युगान्तर सिन्दूर, लखनऊ (सुगम गायन); श्री कुंवर जी अग्रवाल, वाराणसी (रंगमंच समीक्षा); श्रीमती उर्मिला श्रीवास्तव, मीरजापुर (लोक गायन) के नामों की घोषणा की गयी। अकादमी पुरस्कार के लिए लगभग 344 संस्तुतियां प्राप्त हुई थीं जिस पर विभिन्न उप समितियों द्वारा गहन विचार-विमर्श के उपरान्त अपनी संस्तुतियां दी गयीं थी। ये पुरस्कार समारोह आयोजित कर प्रदान किये जाएंगे। 


सहवाग ने इग्लैंड के बल्लेबाजों को किया ट्रोल, राहुल गांधी का ये वीडियो किया शेयर       सपा पर बरसे CM योगी, यहां गर्मी दिखाने की जरूरत नहीं       सावधान सोशल मीडिया पर, फेसबुक-ट्विटर हो या नेटफ्लिक्स-अमेजन       अब महँगा होगा दूध, सरकार नहीं किसानों ने किया बड़ा ऐलान!       धरती पर दिखा स्वर्ग, ऐसा नजारा कभी नहीं देखा होगा       सबसे महंगी Biryani: नाम है इसका रॉयल गोल्ड       दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम रखा गया नरेंद्र मोदी स्टेडियम       खेल दी 152 रन की पारी और लगाए 5 छक्के 14 चौके, विराट की टीम के ओपनर बल्लेबाज ने मचाया हड़कंप       क्या है India vs England के बीच खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट की टाइमिंग       नेशनल ड्यूटी के लिए IPL को भी छोड़ सकता है ये खिलाड़ी       रॉबिन उथप्पा व विष्णु विनोद के शतक से सचिन बेबी की टीम को मिली जीत       Happy Birthday Divya Bharti: एक्टिंग के लिए इस एक्ट्रेस ने 16 साल की उम्र में छोड़ दी थी पढ़ाई       Shilpa Shetty In Maldives: इस एक्ट्रेस ने पति संग मालदीव्स में की Pawri       OMG! Aamir Khan के भांजे इमरान ने कजिन जाएन मेरी की कराई शादी       टीज़र देख क्या बोले अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा और करण जौहर       जॉन अब्राहम और इमरान हाशमी के बीच कांटे की टक्कर       क्या आपको भी सपने में दिखती हैं ये चीजें तो...       मंगलवार के दिन हनुमानजी को इस उपाय से करें प्रसन्न       रवि योग में जया एकादशी आज, जानें मुहूर्त, राहुकाल एवं दिशाशूल       आज है प्रदोष व्रत, जानें किस मुहूर्त में करें पूजा और इसका धार्मिक मान्यता