गोरखपुर में जल्द स्थापित होगा लॉजिस्टिक और प्लास्टिक पार्क, जानें

गोरखपुर में जल्द स्थापित होगा लॉजिस्टिक और प्लास्टिक पार्क, जानें

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर गोरखपुर प्रदेश का सबसे तेजी से विकसित होने वाला शहर बन रहा है। गोरखपुर को अब दो नई सौगातें और मिलने जा रही हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश पर जंगल कौड़िया-जगदीशपुर फोरलेन पर लॉजिस्टिक पार्क और सहजनवा में प्लास्टिक पार्क स्थापित करने की कवायद तेज हो गई है।

जंगल कौड़िया से जगदीशपुर के बीच प्रस्तावित फोरलेन पर लॉजिस्टिक पार्क स्थापित होगा। जिससे नेपाल, बिहार से लेकर पूर्वांचल को कच्चे माल की उपलब्धता समय से होगी और आयात-निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। एनएचएआई प्रस्तावित फोरलेन पर इसके लिए 500 से 600 एकड़ जमीन की तलाश कर रहा है। लॉजिस्टिक पार्क के वजूद में आने से नेपाल को निर्यात के साथ ही गीडा के औद्योगिक विकास को पंख लगेंगे।

लॉजिस्टिक पार्क से कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की दूरी बमुश्किल 50 किमी होगी। वहीं लॉजिस्टिक पार्क रोड के साथ ही एयर से भी कनेक्ट होगा। इससे नेपाल के साथ कारोबारी रिश्ता मजबूत होगा। एनएचएआई के परियोजना प्रबंधक सीएम द्विवेदी का कहना है कि जगदीशपुर से जंगल कौड़िया फोरलेन को लेकर केन्द्र की सैद्धांतिक मंजूरी के बाद शासन से औपचारिकता पूरी होनी है। इसी फोरलेन पर लॉजिस्टिक पार्क का प्रस्ताव है।

कच्चे माल के भंडारण की दिक्कत दूर होगी
लॉजिस्टिक पार्क में कच्चे और तैयार माल के गोदाम बनेंगे। यहां बंदरगाह से आयात होकर आने वाली वस्तुओं को सुरक्षित रखा जा सकेगा। ई-कामर्स कंपनियों को लॉजिस्टिक पार्क की जरूरत है। जंगल कौड़िया से जगदीशपुर फोरलेन पर लॉजिस्टिक पार्क स्थापित होने से नेपाल, बिहार से पूर्वांचल की करीब 5 करोड़ आबादी को सीधा लाभ होगा। गीडा की फैक्ट्रियों में तैयार और कच्चा माल के भंडारण की दिक्कत इससे दूर होगी।

50 एकड़ में स्थापित होने प्लास्टिक पार्क पर सिपेट की मुहर
गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) में प्रस्तावित प्लास्टिक पार्क को लेकर गीडा ने दो दिन पहले सेंट्रल इंस्टीट्यूट आफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी (सिपेट) के अधिकारियों के समक्ष प्रजेंटेशन दिया है। इस प्रजेंटेशन पर सिपेट ने मुहर लगा दी है। सिपेट की ओर से इसपर सैद्धांतिक सहमति दी जा चुकी है। करीब 50 से 52 एकड़ जमीन में यह पार्क स्थापित किया जाएगा। इस पार्क में करोड़ों के निवेश से 100 से अधिक इकाइयां स्थापित की जाएंगी।

बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार भी मिलेगा। पार्क बनने के बाद केंद्र सरकार की ओर से अधिकतम 40 करोड़ रुपये की सहायता दी जाएगी। गीडा की ओर से बनाई गई योजना में आधारभूत संरचना पर 93 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान बताया गया है। यहां प्लास्टिक रिसाइकिलिंग, पैकिंग जैसी प्लास्टिक सेक्टर से जुड़ी अन्य इकाइयां स्थापित की जाएंगी। पांच एकड़ जमीन सिपेट को भी दी जाएगी।


लखनऊ में फिर महंगी हुई प्‍याज, हल्‍दी के भाव भी चढे़

लखनऊ में फिर महंगी हुई प्‍याज, हल्‍दी के भाव भी चढे़

कोरोना काल में सबसे ज्यादा बिकने वाले मसाले हल्दी पर महंगाई की मार बाजार में देखने को मिल रही है। फसल की कमी से बाजार में 15 से 20 रुपये किलो का अंतर देखने आया है। फुटकर बाजार में हल्दी का भाव 25 रुपये किलो है। इसके अलावा प्याज भी लोगों के आंसू निकाल रहा है। कारोबारियों का मानना है कि प्याज बाहर एक्सपोर्ट किए जाने की वजह से प्याज की कीमतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। कीमतों में लगातार इजाफा बना हुआ है। थोक मंडी में प्याज 40 से 42 रुपये किलो की दर पर बिक रहा है। ऐसे में फुटकर मंडी में प्याज 52 से 55 रुपये किलो तक पहुंच गई है।

फसल कम होने की वजह से आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, सांगली, नासिक आदि से आने वाली हल्दी जरूरत के मुताबिक बाजार में नहीं आ पा रही है। माल की आपूर्ति कम होने से कीमतों में अचानक तेजी आई है। यूपी और एमपी से आने वाली लोकल हल्दी वहीं की मंडियों में खप जाती है। ऐसे में हल्दी की कीमतों में थोक मंडी में ही 15 से 20 रुपये की तेजी आई है। फुटकर मंडियों में पांच रुपये किलो और दाम बढ़े होंगे। यही नहीं धनिया की कीमतों में भी पांच से दस रुपये किलो का अंतर आया है।


विनोद अग्रवाल, सदस्य लखनऊ किराना कमेटी

लगातार आंखों में आंसू लाने वाले प्याज की कीमतें आज भी आसमान चढ़ रही हैं। बाहरी देशों में प्याज एक्सपोर्ट किए जाने के कारण थोक मंडी में ही अव्वल प्याज की कीमतें 40 से 42 रुपये किलो बिक रहा है। फुटकर मंडी में कीमत करीब 55 रुपये किलो तक है। लगातार तेजी बनी हुई है। अब डीजल की कीमतें चढ़ी हैं। इससे प्याज की कीमतें और चढ़ सकती हैं।


शहनवाज हुसैन, आढ़ती दुबग्गा सब्जी मंडी

वस्तु-कीमत पहले और अब (रुपये में)

हल्दी थोक मंडी- 75 -95
हल्दी फुटकर मंडी-110- 120 से 125
प्याज थोक मंडी- 35 से 40, 40 से 42
प्याज फुटकर मंडी -50, 52 से 55 रुपये


दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम रखा गया नरेंद्र मोदी स्टेडियम       खेल दी 152 रन की पारी और लगाए 5 छक्के 14 चौके, विराट की टीम के ओपनर बल्लेबाज ने मचाया हड़कंप       क्या है India vs England के बीच खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट की टाइमिंग       नेशनल ड्यूटी के लिए IPL को भी छोड़ सकता है ये खिलाड़ी       रॉबिन उथप्पा व विष्णु विनोद के शतक से सचिन बेबी की टीम को मिली जीत       Happy Birthday Divya Bharti: एक्टिंग के लिए इस एक्ट्रेस ने 16 साल की उम्र में छोड़ दी थी पढ़ाई       Shilpa Shetty In Maldives: इस एक्ट्रेस ने पति संग मालदीव्स में की Pawri       OMG! Aamir Khan के भांजे इमरान ने कजिन जाएन मेरी की कराई शादी       टीज़र देख क्या बोले अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा और करण जौहर       जॉन अब्राहम और इमरान हाशमी के बीच कांटे की टक्कर       क्या आपको भी सपने में दिखती हैं ये चीजें तो...       मंगलवार के दिन हनुमानजी को इस उपाय से करें प्रसन्न       रवि योग में जया एकादशी आज, जानें मुहूर्त, राहुकाल एवं दिशाशूल       आज है प्रदोष व्रत, जानें किस मुहूर्त में करें पूजा और इसका धार्मिक मान्यता       महानंदा नवमी आज, पढ़ें 21 फरवरी 2021 का पंचांग, जानें       मैं दूसरों को हंसाता हूं, स्वयं दुखी रहता हूं, फैन्स ने भेजा अभिनेता को प्यार : धर्मेंद्र       अभिषेक बच्चन और बेटी आराध्या संग कजिन की विवाह में शामिल हुईं ऐश्वर्या राय बच्चन       सोनू सूद खोलने जा रहे हैं नींबू पानी की दुकान       डिलीवरी के बाद करीना कपूर ने किया पहला इंस्टाग्राम पोस्ट       अभिनव शुक्ला ने अब जाकर किया खुलासा, क्यों हुई थी रुबीना दिलैक से तलाक की बात?