उत्तर प्रदेश

इन इलाकों में गर्मी दिखाएगा अपना प्रचंड रूप

गर्मी अपने प्रचंड रूप में आने वाली है. एक तरफ चिनाव से बढ़ती राजनीतिक गर्मी, तो दूसरी तरफ मौसम में होते परिवर्तन के चलते राष्ट्र भर के कई हिस्से प्रचंड गर्मी से तपने वाले हैं. हालात ऐसे हैं कि सुबह के 10 बजते ही दोपहरी जैसी गर्मी महसूस होने लग रही है. इस बीच मौसम विभाग के तरफ से जारी किये गए अपडेट के अनुसार पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिम बंगाल के गंगा तट के इलाकों के कई क्षेत्रों में अधिकतम पारा 42-45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. इसके साथ ही उत्तराखंड से लेकर हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर के साथ लगते तराई वाले राज्यों को छोड़कर पूर्वी, मध्य और दक्षिण हिंदुस्तान के कम से कम 15 राज्य प्रचंड गर्मी और लू की चपेट में हैं.

मौसम विभाग के तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक आने वाले पांच दिन अभी और अधिक गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान तापमान 2-3 डिग्री तक बढ़ सकता है. वहीं, ज्यादातर राज्यों में अप्रैल से लेकर जून के बीच 20 दिनों तक लू चलने की संभावना जताई गई है.

20 अप्रैल यानी शनिवार को भारतीय मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए लू और गर्मी का पूर्वानुमान जारी किया है. जिसके अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश, गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी रायलसीमा, मध्य ये क्षेत्र विशाल मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, तेलंगाना, ओडिशा के भिन्न-भिन्न हिस्से गर्मी की चपेट मे आने वाले हैं. इस दौरान यहां अधिकतम तापमान 42-44 डिग्री सेल्सियस तक जाने वाला है.

वहीं, पूर्वी मध्य प्रदेश से लेकर पूर्वी उत्तर और  झारखंड के कुछ हिस्सों में 40 से 42 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रहने का संभावना व्यक्त किया गया है. इस दौरान भयंकर लू के चलते बंगाल से गंगा के तटी इलाकों में लोगों को गर्मी की मार झेलनी पड़ सकती है. इस बीच कर्नाटक के आंतरिक इलाकों के साथ  तमिलनाडु, पुडुचेरी, उत्तराखंड, विदर्भ और पश्चिमी मध्य प्रदेश जैसे इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य पारा से 2-3 डिग्री अधिक दर्ज किया जा सकता है.

गर्मी के बीच इन राज्यों में होगी तेज बारिश

विभाग के तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, पश्चिम बंगाल, जम्मू और कश्मीर और पूर्वोत्तर के लगभग सभी राज्यों के साथ महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कर्नाटक के कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश की आसार जताई गई है.

बता दें, रविवार को मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने का भी संभावना व्यक्त किया गया है. महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड और छत्तीसगढ़ में 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने का भी पूर्वानुमान है.

उत्तर हिंदुस्तान के लोगों को नहीं मिलेगी राहत

आईएमडी के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी यूपी तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है. हालांकि, इसके बाद इसमें कुछ कमी भी आएगी. इस बीच पश्चिम हिंदुस्तान में अगले दो दिन के दौरान अधिकतम तापमान में कुछ खास परिवर्तन होने की आसार नहीं है. जिसके बाद तापमान में 3 डिग्री तक वृद्धि हो सकती है. फिलहाल, उत्तर हिंदुस्तान में अधिकतम तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं होना है.

Related Articles

Back to top button