महिला प्रीमियर लीग 2023 का फाइनल मुकाबला कल जानिए दोनों टीमों का हाल

महिला प्रीमियर लीग 2023 का फाइनल मुकाबला कल जानिए दोनों टीमों का हाल

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की टीमों के बीच खिताबी जंग 26 मार्च को मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेली जाएगी. इस फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मेग लैनिंग की प्रतिनिधित्व वाली दिल्ली कैपिटल्स सबसे पहले फाइनल में स्थान बनाने वाली टीम बनी. मुंबई इंडियंस ने उत्तर प्रदेश वॉरियर्स को हराकर फाइनल में स्थान बनाई.

महिला प्रीमियर लीग 2023 अपने आखिरी पड़ाव की ओर पहुंच गई है. लीग का फाइनल मुकाबला 26 मार्च को मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला जाना है. मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की टीमों के बीच खिताबी जंग होते हुए दिखेगी. इस लीग में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मेग लैनिंग की प्रतिनिधित्व वाली दिल्ली कैपिटल्स सबसे पहले फाइनल में स्थान बनाने वाली टीम बनी. अंक तालिका में शीर्ष पर रहते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने फाइनल में स्थान बनाई थी. वहीं मुंबई इंडियंस ने उत्तर प्रदेश वॉरियर्स को हराने के बाद खिताब के लिए अपनी दावेदारी जारी रखी है.

गौरतलब है कि मुंबई इंडियंस की टीम अपनी कप्तान हरमनप्रीत कौर की खराब फॉर्म के बावजूद दिल्ली कैपिटल्स के विरूद्ध रविवार को यहां होने वाले स्त्री प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) फाइनल में खिताब जीतने के लिए अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ेगी. मुंबई इंडियंस की कप्तान हरमनप्रीत कौर टूर्नामेंट की आरंभ में दमदार फॉर्म में नजर आई थी. उन्होंने शुरुआती मुकाबलों में अर्धशतक लगाए थे मगर टूर्नामेंट के आगे बढ़ने के साथ ही उनका फॉर्म कही पीछे छूट गया है. वह अपनी इस फॉर्म को बरकरार नहीं रख पाई. उन्होंने उत्तर प्रदेश वारियर्स के विरूद्ध एलिमिनेटर में सिर्फ 14 रन बनाए.

मुंबई की ओर से उत्तर प्रदेश वॉरियर्स के विरूद्ध खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में नैट साइवर ब्रंट ने प्रारम्भ में मिले जीवनदान का लाभ उठाकर नाबाद 72 रन की पारी खेली और अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया. मुंबई को फाइनल में यदि बड़ा स्कोर खड़ा करना है तो हरमनप्रीत हो अच्छी पारी खेलनी होगी जबकि साइवर ब्रंट को भी अहम सहयोग देना होगा. ऑस्ट्रेलिया की कद्दावर और दिल्ली की कप्तान मेग लैनिंग मुंबई की कप्तान की लचर फॉर्म का पूरा लाभ उठाने की प्रयास करेगी. 

दिल्ली कैपिटल्स ने धीरे-धीरे लय हासिल करके मुंबई को अंक तालिका में शीर्ष से हटाया था. उसकी तरफ से बल्लेबाजी में अभी तक लैनिंग और दक्षिण अफ्रीका की ऑलराउंडर मारिजान कैप ने बहुत बढ़िया प्रदर्शन किया है. इसके बावजूद इन दोनों टीमों में से किसी को भी फाइनल में जीत का प्रबल दावेदार नहीं बताया जा सकता है. दोनों टीमों के प्रदर्शन को देखते हुए खिताबी मुकाबला रोमांचक होने की आसार है. लीग चरण में दिल्ली और मुंबई ने एक दूसरे के विरूद्ध बड़ी जीत दर्ज की थी. इन दोनों टीमों ने लीग चरण में समान 12 अंक हासिल किए थे लेकिन दिल्ली की टीम बेहतर रन दर के आधार पर चोटी पर रही.

फाइनल ब्रेबोर्न स्टेडियम पर खेला जाएगा जिसमें मुंबई में अभी तक अपने तीनों मैच जीते हैं. दिल्ली ने इस मैदान पर दो मैच जीते जबकि एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा. मुंबई की तरफ से अभी तक साइवर ब्रंट ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्होंने अभी तक टूर्नामेंट में 272 रन बनाने के अतिरिक्त 10 विकेट भी लिए हैं. मुंबई के पास हेली मैथ्यूज के रूप में एक और उपयोगी ऑलराउंडर है जिन्होंने अभी तक 258 रन बनाने के अतिरिक्त 13 विकेट भी लिए हैं. 

इसके अतिरिक्त यास्तिका भाटिया ने बल्लेबाजी में आक्रामक रवैया दिखाया है. जहां तक मुंबई की गेंदबाजी का प्रश्न है तो सैका इशाक ने 15 विकेट लेकर अपनी उपयोगिता साबित की है. इसके अतिरिक्त उसके पास इसाबेल वोंग (13 विकेट) और अमेलिया केर (12) जैसे उपयोगी गेंदबाज हैं. दिल्ली की कप्तान लैनिंग पहले डब्ल्यूपीएल का खिताब जीतकर अपने नाम पर एक और ट्रॉफी दर्ज करना चाहेंगी. उनकी प्रतिनिधित्व में ऑस्ट्रेलिया ने हाल में दक्षिण अफ्रीका में रिकॉर्ड पांचवी बार टी20 विश्वकप का खिताब जीता था.

ऑस्ट्रेलिया की कप्तान ने अभी तक डब्ल्यूपीएल में सर्वाधिक 310 रन बनाए हैं. दिल्ली की तरफ से मारिजान कैप और एलिस कैप्सी ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है. उसे यदि खिताब जीतना है तो उसकी टीम में शामिल भारतीय खिलाड़ियों जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, शिखा पांडे और राधा यादव को ही अच्छा प्रदर्शन करना होगा. 

टीम इस प्रकार हैं: 

दिल्ली कैपिटल्स: मेग लैनिंग (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, एलिस कैप्सी, राधा यादव, शिखा पांडे, मारिजान कैप, टाइटस साधु, लौरा हैरिस, तारा नॉरिस, जसिया अख्तर, मिन्नू मणि, तान्या भाटिया (विकेटकीपर) , पूनम यादव, जेस जोनासेन, स्नेहा दीप्ति, अरुंधति रेड्डी, अपर्णा मंडल. 

मुंबई इंडियंस: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), नैट साइवर-ब्रंट, अमेलिया केर, पूजा वस्त्राकर, यस्तिका भाटिया (विकेटकीपर), हीथर ग्राहम, इसाबेल वोंग, अमनजोत कौर, धारा गुज्जर, सैका इशाक, हेली मैथ्यूज, क्लो ट्राईन, हुमायरा काजी, कोमल जंजाद, प्रियंका बाला, सोनम यादव, नीलम बिष्ट, जिंतमणि कलिता. मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजकर 30 मिनट पर प्रारम्भ होगा.