वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बड़ी पारियां कौन सा बल्लेबाज खेलता है यहा जाने ?

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बड़ी पारियां कौन सा बल्लेबाज खेलता है यहा जाने ?

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बड़ी पारियां कौन सा बल्लेबाज खेलता है? अगर ये सवाल किसी से पूछा जाए तो वो शायद ही 'हिटमैन' का नाम लेने में देर लगाएगा। ठीक भी है जिस क्रिकेटर के नाम पर वनडे क्रिकेट में एक-दो नहीं बल्कि 3 दोहरे शतक दर्ज हों तो वो बल्लेबाज बड़ी पारियों का महारथी कहलाएगा ही।

 लेकिन यदि आपसे कहें कि बड़ी पारियां खेलने में केवल रोहित ही नहीं बल्कि भारतीय बल्लेबाजी की ही अच्छाई है तो आप क्या कहेंगे? चलिए कुछ भी कहने से पहले ये रिकॉर्ड देख लीजिए, फिर आप खुद ही तय कर लीजिएगा।

पहले 7 बल्लेबाजों में रोहित के साथ सचिन-विराट भी

अगर बात वर्ल्ड के उन टॉप बल्लेबाजों की करें, जिनके नाम पर कम से कम 4 बार वनडे पारी में 150+ का स्कोर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है तो इस लिस्ट में रोहित शर्मा का नाम सबसे ऊपर आता है। रोहित अपने करियर में अब तक 3 दोहरे शतक के साथ 8 बार ऐसे स्कोर बना चुके हैं। रोहित के अतिरिक्त इस लिस्ट में 6 बल्लेबाजों के नाम शामिल हैं, जिनमें मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर व विराट कोहली का नाम भी शामिल है।  

इस लिस्ट में रोहित के बाद नाम आता है ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर का, जो 6 बार 150+ का स्कोर अपने नाम कर चुके हैं। वार्नर के बाद 5 बार ऐसे स्कोर बनाने वालों में सचिन तेंदुलकर व वेस्टइंडीज के क्रिस गेल का नाम आता है। वनडे क्रिकेट में 4 बार 150+ रन की पारी खेलने वालों में दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला, श्रीलंका के सनत जयसूर्या व भारतीय क्रिकेट कैप्टन विराट कोहली शामिल हैं।

गंभीर, गांगुली व वीरू के नाम थी 2-2 पारियां

वनडे क्रिकेट में 150+ रन की पारी कम से कम 3 बार खेलने वाले 7 बल्लेबाजों में कोई भारतीय बल्लेबाज नहीं है। लेकिन ये कारनामा 2 बार करने वाले 13 क्रिकेटरों में पूर्व भारतीय क्रिकेट कैप्टन सौरव गांगुली व हिंदुस्तान की विस्फोटक ओपनिंग जोड़ी के दोनों क्रिकेटर यानी विरेंदर सहवाग व गौतम गंभीर भी शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया के ही हैं इतने बल्लेबाज लिस्ट में

इस हिसाब से देखा जाए तो वर्ल्ड क्रिकेट में 2 या उससे ज्यादा बार 150+ रन की पारी खेलने वाले 27 बल्लेबाजों में हिंदुस्तान के 6 क्रिकेटर शामिल हैं। अन्य टीमों की बात करें तो सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ही हिंदुस्तान के करीब है। ऑस्ट्रेलिया के भी 6 बल्लेबाजों ने 2 बार या उससे ज्यादा ऐसी पारियों पर अपना नाम लिखवाया है।