स्पोर्ट्स

पंजाब किंग्स के साथ जुड़ा आरसीबी का ये अहम सदस्य

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन को लेकर अभी से सभी फ्रेंचाइजियों ने अपनी टीम में कई बड़े परिवर्तन करने प्रारम्भ कर दिए हैं. आनें वाले सीजन को लेकर 19 दिसंबर को दुबई में प्लेयर ऑक्शन प्रक्रिया का भी आयोजन किया जाएगा. इससे पहले पंजाब किंग्स फ्रेंचाइजी ने पिछले सीजन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए मुख्य कोच की किरदार निभाने वाले संजय बांगर को क्रिकेट डेवलपमेंट का प्रमुख नियुक्त किया है. बांगर इससे पहले भी पंजाब किंग्स के साथ जुड़ चुके हैं, जिसमें वर्ष 2015 और 2016 में वह टीम के मुख्य कोच की किरदार में थे तो वर्ष 2014 में खेले गए सीजन में सहायक कोच की किरदार को निभा रहे थे.

संजय बांगर का ऐसा रहा कोच के तौर पर रिकॉर्ड

पंजाब किंग्स टीम ने जब वर्ष 2014 के इंडियन प्रीमियर लीग सीजन में संजय बांगर को सहायक कोच नियुक्त किया था तो उस सीजन टीम ने फाइनल तक का यात्रा तय किया था, लेकिन खिताब को अपने नाम करने में सफल नहीं हो सकी थी. वहीं इसके बाद वर्ष 2015 और 2016 के सीजन में बांगर जब मुख्य कोच की किरदार निभा रहे थे तो इन दोनों ही सीजन में टीम ने प्वाइंट्स टेबल में सबसे निचले पायदान पर रहते हुए समाप्त किया था. इसके बाद बांगर इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के साथ वर्ष 2021 में बल्लेबाजी सलाहाकार के तौर पर नियुक्त हुए थे, लेकिन फिर उन्हें अगले ही सीजन टीम का मुख्य कोच नियुक्त कर दिया गया था. हालांकि इन दोनों ही सीजन आरसीबी की टीम खिताब जीतने में सफल नहीं हो सकी. इसी वजह से फ्रेंचाइजी ने बांगर से अपना नाता वर्ष 2023 का सीजन समाप्त होने के साथ तोड़ दिया था. अब 7 वर्ष के बाद संजय बांगर की फिर से पंजाब किंग्स फ्रेंचाइजी में वापसी हुई है, जिसमें वह एकदम ही एक नयी किरदार को निभाते हुए दिखाई देंगे.

ऑक्शन से पहले केवल 5 खिलाड़ियों को पंजाब ने किया रिलीज

आईपीएल के 17वें सीजन के ऑक्शन से पहले पंजाब किंग्स ने अपनी टीम से केवल पांच खिलाड़ियों को ही रिलीज किया है, जिसमें एक नाम विस्फोटक बललेबाज शाहरुख खान का भी शामिल है, जिनको उन्होंने 9 करोड़ रुपए में अपनी टीम का हिस्सा बनाया था. इसके अतिरिक्त पंजाब किंग्स ने भानुका राजपक्षे, मोहित राठी, बलतेज सिंह ढांडा और राज अंगद बावा को भी रिलीज किया है. पंजाब के पास ऑक्शन के लिए पर्स में अब 29 करोड़ 10 लाख रुपए हैं.

Related Articles

Back to top button