कोरोनावायरस के दौरान ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर किया गया यह बड़ा निर्णय

कोरोनावायरस के दौरान ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर किया गया यह बड़ा निर्णय

कोरोनावायरस के कारण इस वर्ष ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप का टलना लगभग तय है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) से विकल्प के तौर पर पूछा कि वे टूर्नामेंट कब कराना चाहते हैं. इस पर सीए ने अगले वर्ष ही वर्ल्ड कप कराने की बात कही, जबकि 2021 टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी हिंदुस्तान के पास है.

रिपोर्ट के मुताबिक, सीए के चेयरमैन अर्ल एडिंग्स ने गुरुवार को आईसीसी की फाइनेंसियल एंड कमर्सियल अफेयर्स कमेटी (एफ एंड सीएसी) को एक लेटर लिखा. इसमें उन्होंने बोला कि कोरोना के कारण इस वर्ष वर्ल्ड कराना कठिन होगा. इसे अगले वर्ष के लिए शिफ्ट कर दिया जाए.

2021 टी-20 वर्ल्ड कप हिंदुस्तान में होगा
एडिंग्स ने लिखा कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप को 2022 तक के लिए नहीं टालना चाहता है. वह इस टूर्नामेंट को 2021 के आखिर में कराना चाहता है. इसी दौरान अक्टूबर-नवंबर में हिंदुस्तान में टी-20 वर्ल्ड कप होना है. अब यदि आईसीसी सीए की बात मानता है व बीसीसीआई तैयार होता है, तो हिंदुस्तान में अगले वर्ष होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को 2022 के लिए टाला जा सकता है.

10 जून को आईसीसी बोर्ड बैठक में होगा फैसला
ऑस्ट्रेलिया में इस वर्ष टी-20 वर्ल्ड कप 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है. इस टूर्नामेंट समेत कई मुद्दों को लेकर आईसीसी बोर्ड की टेले-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुरुवार को मीटिंग होनी थी, जिसे 10 जून तक के लिए टाल दिया गया है.

2020 वर्ल्ड कप टलता है, तो 2022 में ही कराया जाए: बीसीसीआई
बीसीसीआई ऑफिसर ने कहा, ‘‘यह एक विकल्प होने कि सम्भावना है कि हम 2021 की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया को दे दें. साथ ही हम अपनी मेजबानी में टी-20 वर्ल्ड कप को 2022 में करा सकते हैं. लेकिनमैं ईमानदारी से कहूं तो यह संभव नहीं है. यदि इस वर्ष टी-20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में नहीं होता है, तो इसे 2022 में ही कराया जाना चाहिए.’’

आईपीएल होने की पूरी संभावना
यदि इस वर्ष टी-20 वर्ल्ड कप नहीं होता है, तो भारतीय प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए सबसे अच्छी विंडो मिल जाएगी. ऐसी स्थिति में कोरोना के कारण अनिश्चितकाल के लिए टला आईपीएल अक्टूबर-नवंबर में होने कि सम्भावना है.

ऑस्ट्रेलिया के पास वर्ल्ड कप के लिए 3 विकल्प

  • पहला विकल्प यह कि वर्ल्ड कप को 2021 में जनवरी से मार्च के बीच कराया जाए, लेकिन तब मार्च-अप्रैल में आईपीएल भी होगा. साथ ही जनवरी-मार्च में इंग्लैंड को हिंदुस्तान दौरे पर आना है. जहां 5 टेस्ट की सीरीज खेली जाएगी. ऐसे में वर्ल्ड कप होना बेहद कठिन है.
  • अगले वर्ष अक्टूबर में हिंदुस्तान में टी-20 वर्ल्ड कप होना है. ऐसे में दूसरा विकल्प जिस पर चर्चा हुई, वो यह था कि 2021 टूर्नामेंट की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया को दे दी जाए. जबकि हिंदुस्तान 2022 में भी वर्ल्ड कप करा सकता है.
  • तीसरा विकल्प यह कि ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप को 2022 में करा सकता है. इसके लिए कई खिलाड़ी व क्रिकेट बोर्ड भी तैयार हो जाएंगे. बशर्ते उस दौरान कोई आईसीसी इवेंट न हो.

2018 में एक बार टल चुका है ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप
2007 से प्रारम्भ हुए टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन हर 2 वर्ष में होता है. लेकिन अन्य टूर्नामेंट्स के विवाद के कारण इसे 2009 व 2010 में लगातार कराया गया था. जबकि 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी के कारण ऑस्ट्रेलिया में होने वाले 2018 टी-20 वर्ल्ड कप को 2020 के लिए टाल दिया था. यह सभी शेड्यूल आईसीसी अपने फ्यूचर टूर कार्यक्रम (एफटीपी) के हिसाब से तय करता है.