भारतीय खेल प्राधिकरण साई ने 12 खेलों में की 258 खिलाड़ियों की सूची तैयार

भारतीय खेल प्राधिकरण साई ने 12 खेलों में की 258 खिलाड़ियों की सूची तैयार

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने बुधवार को टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना डेवलपमेंटल ग्रुप के भीतर 12 खेलों  में 258 खिलाड़ियों की सूची तैयार की. इस योजना को जूनियर टॉप्स योजना के रूप में भी जाना जाता है. 

इस योजना के तहत चुने गए प्रत्येक खिलाड़ी को हर महीने 25 हजार रुपये की राशि दी जाती है. इस योजना के तहत एथलेटिक्स में 16, तीरंदाजी में 34, बैडमिंटन में 27, साइकिलिंग में चार, टेबल टेनिस में सात, निशानेबाजी में 70, तैराकी में 14, जूडो में11, मुक्केबाजी में 36, भारोत्तोलन में 16, रोइंग में पांच व कुश्ती में 18 खिलाड़ियों को चुना गया है.


साई के मिशन ओलंपिक सेल ने इन खिलाड़ियों की सूची तैयार की है. इनमें वे 85 खिलाड़ी भी शामिल हैं, जिन्हें कोरोना वायरस के कारण लागू किए गए लॉकडाउन से पहले चुना गया था. इन खिलाड़ियों को 2024 व 2028 ओलंपिक के लिए तराशा जाएगा. साई ने बयान में बोला कि प्रभावी निगरानी प्रक्रिया तैयार करने के बाद खिलाड़ियों को औपचारिक रूस से विकासशील समूह में शामिल किया जाएगा.
साई ने अपनी समीक्षा मीटिंग में साथ ही निर्णय किया कि अगले चार वर्ष में पर्सनल खिलाड़ियों के लिए प्रदर्शन मापदंड तैयार किए जाएंगे. इन्हें सभी संबंधित हितधारकों के साथ मिलकर तय किया जाएगा जिसमें खिलाड़ी, कोच, हाई परफोर्मेंस निदेशक/मुख्य राष्ट्रीय कोच शामिल हैं.