स्पोर्ट्स

भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवें टेस्ट में बारिश बन सकता है विलेन

भारतीय टीम मौजूदा समय में इंग्लैंड के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. रांची में खेले गए चौथे टेस्ट मुकाबले में भारत ने पांच विकेट से जीत दर्ज की. जीत के साथ ही भारत ने सीरीज पर 3-1 से कब्जा कर लिया. भारतीय टीम इंग्लैंड के साथ अपना आखिरी टेस्ट मैच धर्मशाला में खेलने उतरेगी. जिसके लिए ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. सीरीज में भारतीय टीम अच्छे लय में नजर आ रही है. भारतीय टीम के तरफ से सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल अच्छे फॉर्म में नजर आ रहे हैं. यशस्वी इस टेस्ट मुकाबले में कई रिकॉर्ड अपने नाम करने के बिल्कुल करीब हैं. भारत का पांचवां टेस्ट मुकाबला सात मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा. पांचवें टेस्ट में जसप्रीत बुमराह की टीम में वापसी हुई है. वहीं केएल राहुल टीम से बाहर हो गए हैं. केएल राहुल की धर्मशाला टेस्ट में भागीदारी फिटनेस पर निर्भर थी, लेकिन वो इस टेस्ट के लिए फिट नहीं हैं. ऐसे में उनको धर्मशाला में पांचवें और अंतिम टेस्ट से बाहर कर दिया गया है. बीसीसीआई की मेडिकल टीम उन पर कड़ी निगरानी रख रही है, वहीं उनकी इंजरी को देखते हुए लंदन में विशेषज्ञों के साथ बातचीत की जा रही है. सभी दर्शक जानना चाहते हैं कि मैच के दौरान धर्मशाला का मौसम कैसा रहेगा और पिच की मदद किस टीम को मिलेगी. तो चलिए जानते हैं धर्मशाला के मौसम का हाल और पिच रिपोर्ट

IND vs ENG: पिच रिपोर्ट

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम की पिच गेंदबाजी के लिए अनुकूल मानी जाती है. यहां की पिच की मदद तेज गेंदबाजों को अधिक मिलती है. वहीं मैदान पर टिक के खेलने पर इस पिच का फायदा बल्लेबाजों को भी मिलता है. देखा जाए तो खेले जा रहे टेस्ट मुकाबले में स्पिन गेंदबाजों का बोलबाला रहा है पर, बुमराह ने मौजूदा टेस्ट में कमाल की गेंदबाजों का प्रदर्शन किया है और विकेट भी चटकाया है. संभावना जताई जा रही है कि धर्मशाला में भी बुमराह गेंदबाजी से कमाल करेंगे.

IND vs ENG: मौसम पूर्वानुमान

7 से 11 मार्च तक अधिकतम तापमान 23° से नीचे रहने की उम्मीद है, शुरुआती दो दिनों में न्यूनतम तापमान 7° से नीचे जाने की उम्मीद है. इतना ही नहीं, बल्कि दिन के शुरुआती घंटों में स्थितियां और खराब हो सकती हैं. ऊंचाई के कारण, शहर में सर्दियों के दौरान बर्फबारी होती है. इस प्रकार, इसकी अत्यधिक संभावना है कि भारत बनाम इंग्लैंड का अंतिम टेस्ट बर्फबारी के कारण रोक दिया जाएगा. इसके अतिरिक्त, टेस्ट के शुरुआती दो दिनों में वर्षा की संभावना 50% से अधिक है. इसलिए, वर्तमान मौसम रिपोर्ट के अनुसार, खेल के दौरान अप्रत्याशित ब्रेक से खेल खराब होने की आशंका है.

IND vs ENG: बुमराह की हुई टीम में वापसी

जसप्रीत बुमराह की पांचवें टेस्ट मेन वापसी हुई है. बुमराह को रांची में खेले गए चौथे टेस्ट मुकाबले में आराम दिया था. मगर वह पांचवें टेस्ट में टीम में वापस आ गए हैं. उनकी वापसी से टीम को मजबूती मिली है. अब वो 5वें टेस्ट के लिए धर्मशाला में टीम के साथ जुड़ेंगे. बुमराह ने इस सीरीज में अब तक तीन मैचों में 17 विकेट लिए हैं.

IND vs ENG: यशस्वी जायसवाल तोड़ सकते हैं गावस्कर का 53 साल पुराना रिकॉर्ड

बता दें, यशस्वी जायसवाल ने विशाखापत्तनम में खेले गए टेस्ट मुकाबले में 209 रनों की पारी खेली थी. वही उन्होंने राजकोट टेस्ट की दूसरी पारी में भी दोहरा शतक जड़ा था. दूसरी पारी में उन्होंने 214 रन बनाए थे. खेले जा रहे टेस्ट मुकाबले में यशस्वी जायसवाल जिस तरह का खेल का प्रदर्शन दिखा रहे हैं, उसे देखकर ये साफ प्रतीत हो रह है कि धर्मशाला में खेले जाने वाले टेस्ट में वह सुनील गावस्कर का 53 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

IND vs ENG: सुनील गावस्कर टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय

बता दें, महान बल्लेबाज गावस्कर किसी एक द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं. गावस्कर ने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू टेस्ट सीरीज में खेलते हुए 4 टेस्ट मैचों में रिकॉर्ड 774 रन (डबल सेंचुरी समेत 4 शतक और तीन अर्धशतक) बनाए थे. तब गावस्कर का औसत 154.80 का रहा था. यह अब भी किसी टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का भारतीय रिकॉर्ड है.

IND vs ENG: यशस्वी ने टेस्ट में की है छक्कों की बारिश

इंग्लैंड के साथ खेले जा रहे मौजूदा टेस्ट सीरीज में यशस्वी ने अब तक आठ पारियों में 655 रन बनाए हैं, जिसमें दो दोहरे शतक और दो अर्धशतक शामिल रहे. इस दौरान यशस्वी का औसत 93.57 का रहा है. यशस्वी ने मौजूदा सीरीज में 63 चौके और 23 छक्के लगाए हैं. इस तरह यदि यशस्वी बाकी दो पारियों में 120 रन बना लेते हैं, तो वह किसी एक द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे.

IND vs ENG: अश्विन-बेयरस्टो का यह 100वां टेस्ट मुकाबला

भारतीय स्टार फिरकी गेंदबाज अश्विन और इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो धर्मशाला टेस्ट मैच में उतरने के साथ ही आपणे नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज कर लेंगे. दरअसल, यह इन दोनों का अपने करियर का 100वां टेस्ट मुकाबला होने वाला है. अश्विन यह उपलब्धि हासिल करने वाले 14वें भारतीय होने वाले हैं. जबकि बेयरस्टो 100 टेस्ट खेलने वाले 17वें इंग्लिश प्लेयर होंगे.

IND vs ENG: रोहित दर्ज कर सकते हैं ये खूबसूरत रिकॉर्ड

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा भी इस टेस्ट मुकाबले में एक खूबसूरत रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. वह इस टेस्ट में टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बन सकते हैं. रोहित अब तक 58 टेस्ट की 100 पारियों में 81 छक्के जमाने के साथ दूसरे भारतीय हैं. जबकि टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा 91 छक्के वीरेंद्र सहवाग ने लगाए हैं. यदि रोहित धर्मशाला टेस्ट में 11 छक्के जमाते हैं, तो वो सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. बता दें कि ओवरऑल टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स के नाम है. उन्होंने अब तक 101 मैचों की 183 पारियों में 128 छक्के जमाए हैं.

IND vs ENG: धर्मशाला में 5वें टेस्ट के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप.

Related Articles

Back to top button