पाक के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने अपने नाम किया था यह बड़ा रिकॉर्ड

पाक के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने अपने नाम किया था यह बड़ा रिकॉर्ड

पाक के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी शाहिद अफरीदी 37 गेंदों पर शतक जड़ कर लोगों को हैरान कर चुके है. उस वक़्त का यह सबसे तेज वनडे शतक था. तकरीबन 18 साल तक अफरीदी के नाम यह रिकॉर्ड कर दिया था. वैसे वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक शतक जड़ने का रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स के नाम पर दर्ज है. उन्होंने 2015 में 31 गेंदों पर शतक बना लिया था.

अफरीदी ने श्रीलंका के विरूद्ध 40 गेंदों में जमकर बल्लेबाजी करते हुए 104 रनों के साथ पारी खेली, लेकिन कम ही लोगों को इस बात का पता होगा कि जिस पारी को खेलकर वह विश्वभर में छा गए थे, उस पारी को उन्होंने महान बल्लेबाज भारत के सचिन तेंदुलकर के बल्ले से खेला गया था. लेकिन सचिन ने अपना बल्ला वकार यूनिस को उपहार में दे दिया था. अफरीदी के साथ खेल चुके अजहर महमूद का कहना है कि इस पारी के उपरांत अफरीदी पूरी तरह से बल्लेबाज बन गए थे. लेकिन इसके पहले उन्हें मामूली गेंदबाज़ो में गिना जाता था. 

नेट्स पर की गेंदबाजों की पिटाई: महमूद ने कुछ समय पहले कहा कि 1996 में अफरीदी ने नैरोबी में डेब्यू किया था. उसी मैच में मैंने भी डेब्यू किया था. मुश्ताक अहमद को उस सीरीज में चोट लग गई थी व मुश्ताक को रिप्लेस कर दिया गया था. महमूद ने कहा था कि उन दिनों श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या व विकेटकीपर कुलविथारण बहुत अधिक आक्रामक कहे जाते थे. इस कारण से हमें नंबर तीन पर आक्रामक बल्लेबाज की जरुरत थी. वसीम अकरम ने मुझे व अफरीदी को नेट्स पर अभ्यास करने के लिए बोला था.