खेल मंत्री किरन रिजिजू ने हिंदुस्तान ओलिंपिक को लेकर कही यह बड़ी बात

खेल मंत्री किरन रिजिजू ने हिंदुस्तान ओलिंपिक को लेकर कही यह बड़ी बात

खेल मंत्री किरन रिजिजू ने रविवार को बोला कि मुक्केबाजों के दम पर हिंदुस्तान ओलिंपिक में टॉप-10 में आ सकता है. उन्होंने मुक्केबाजों के साथ वीडियो चैट के दौरान यह बात कही. 

रिजिजू ने बोला कि 2024 ओलिंपिक में देश को शीर्ष 10 में लाने में मुक्केबाजों की किरदार अहम हो सकती है.
इस औनलाइन सेशन में ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुकीं एमसी मैरीकॉम, अमित पंघल, पूजा रानी, सिमरनजीत कौर, लवलीना समेत 160 बॉक्सर व कोचों ने भाग लिया. हाई परफॉरमेंस डायरेक्टर सांतियागो निएवा भी इस औनलाइन सेशन में शामिल हुए थे.

खेल मंत्रालय ने मिशन 2024 में बॉक्सिंग को शामिल किया
खेल मंत्रालय ने भी ओलिंपिक मिशन 2024 व 2028 को लेकर टॉप-15 खेलों की लिस्ट तैयार की है. इसमें बॉक्सिंग को भी शामिल किया गया है. रिजिजू ने बोला कि हिंदुस्तान को स्पोर्टिंग क्षमता हाउस बनाने में बॉक्सरमहत्वपूर्ण किरदार निभा सकते हैं. उन्होंने बोला कि ओलिंपिक के बॉक्सिंग इवेंट में पुरूषों व स्त्रियों को मिलाकर 13 वेट कैटेगरी हैं.
इसमें हिंदुस्तान को मेडल की उम्मीद है.
जून के पहले सप्ताह से खिलाड़ीदोबारा अभ्यासकर सकेंगे
खेल मंत्री ने बोला कि बहुत जल्द ही भारतीय बॉक्सर अपना ट्रेनिंग कार्यक्रम दोबारा प्रारम्भ कर पाएंगे. इसके लिए कोशिशें जारी है. सबसे पहले वह एथलीट्स अपनीट्रेनिंग प्रारम्भ कर पाएंगे, जो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं. इसके अतिरिक्त उन खिलाड़ियों को भी ट्रेनिंग का मौका दिया जाएगा, जिन्हें ओलिंपिक क्वालिफाइंग इवेंट में भाग लेना है.
9 मुक्केबाज टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके
भारत के 9 बॉक्सर टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं. इसमें 5 पुरूष व 4 महिला मुक्केबाज हैं. ओलिंपिक में पुरुष मुक्केबाजों के लिए 8 वेट कैटेगरी है, जबकि महिला वर्ग में मुक्केबाज पांच भिन्न-भिन्न वेट कैटेगरी में जोर आजमाइश करेंगी.