कोहली के आज हम आपको 10 ऐसे रिकॉर्ड के बारे में जाने जिन्होंने बनाया 'विराट'

कोहली के आज हम आपको 10 ऐसे रिकॉर्ड के बारे में जाने जिन्होंने बनाया 'विराट'

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली विश्व क्रिकेट के आज सबसे प्रसिद्ध सितारे हैं. पूरी दुनिया में आज उनका नाम है. क्रिकेट की दुनिया में वे एक के बाद एक नए रिकॉर्ड बनाते हैं.

रनों की तो मानो उनके भीतर भूख हो. लगभग 12 साल के अपने क्रिकेट करियर में वे अब तक कई रिकॉर्ड तोड़कर कई कीर्तिमान रच चुके हैं. कोहली के आज हम आपको 10 ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जो वकाई उन्हें 'विराट' बनाते हैं.

- विराट क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर है. उन्होंने तीनों फॉर्मेट में मिलाकर कुल 70 शतक जड़ें हैं. उनसे आगे बस ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 71 शतक और भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर 100 शतक का नाम है.

- विराट इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 8 हजार रन बनाने वाले कप्तान है. उन्होंने यह कारनामा 137 पारियों में किया है. 

- विराट दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है, जिन्होंने टेस्ट में लगातार चार सीरीज में दोहरा शतक मारा है. 

- टी-20 अंतराष्ट्रीय में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में विराट पहले पायदान पर है. उन्होंने अब तक खेले 82 मैचों की 76 पारियों में 2794 रन जड़ें हैं. 

- टी-20 क्रिकेट में विराट के नाम एक भी शतक नहीं है, लेकिन सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय टी-20 अर्द्धशतक(24) लगाने वाले बल्लेबाजों में वे शीर्ष पर है. 

- अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट के नाम 21 हजार से अधिक रन दर्ज है. वे 50 की औसत से यह कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज है.

- विराट ने एक कैलेंडर वर्ष में 10 शतक जड़ें हैं और वे यह कारनामा करने वाले पहले कप्तान है. 

- विराट के नाम क्रिकेट की दुनिया में सबसे तेज 15 हजार, 17 हजार और 20 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. 

- कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 30, 35 और 40 शतक जड़ने वाले बल्लेबाज भी है. 

- भारत की तरफ़ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 7 दोहरे शतक जड़ने वाले बल्लेबाज. कोहली ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग को पछाड़ा था.