Ind vs Eng : मोटेरा में टेस्ट मैचों का शतक लगाएंगे ईशांत शर्मा, जानें

Ind vs Eng : मोटेरा में टेस्ट मैचों का शतक लगाएंगे ईशांत शर्मा, जानें

नई दिल्ली: अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) बुधवार से इंग्लैंड (England) के साथ प्रारम्भ अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच (3rd Test Match) में मैदान पर उतरने के साथ ही कपिल देव (Kapil Dev) के बाद 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन जाएंगे. हिंदुस्तान और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट बुधवार से खेला जाएगा, जोकि डे-नाइट टेस्ट मैच (Day-Night Test Match) होगा. इस स्टेडियम की क्षमता 1 लाख 10 हजार है और यह अब दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन चुका है. इसी स्टेडियम में हिंदुस्तान के सर्वकालिक महान टेस्ट गेंदबाज अनिल कुम्बले (Anil Kumble) ने भी अपना 100वां टेस्ट खेला था.

मैं आगे और बेहतर प्रदर्शन करूंगा
ईशांत ने बोला है कि एक ही फॉर्मेट में खेलने से उनके लिए तेजी से 100 टेस्ट मैच खेलने की उपलब्धि तक पहुंचना सरल हुआ है. हालांकि उन्होंने साथ ही कि बतौर तेज गेंदबाज कपिल देव के 131 टेस्ट मैच खेलने के रिकॉर्ड की बराबरी करने पर वैसे उनका ध्यान नहीं है. ईशांत ने सोमवार को मीडिया से कहा, यदि आप इसे सकारात्मक रूप में सोचेंगे तो आपके लिए यह और सरल और बेहतर होगा. एक ही फॉर्मेट में खेलते रहने से 100 टेस्ट तक पहुंचने में सरलता हुई है. लेकिन मैं नहीं सोचता कि यदि मैं सीमित ओवरों के क्रिकेट में खेलता तो मैं 100 टेस्ट मैच नहीं खेल पाता. मैं अभी केवल 32 वर्ष का ही हूं. मैं आगे और बेहतर प्रदर्शन करूंगा.

चोट बनी बाधा
ईशांत के पास ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ही 100 टेस्ट मैच खेलने का मौका था, लेकिन पिछले वर्ष आईपीएल में मांसपेशियों में खिंचाव के कारण वह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं जा सके थे. उन्होंने बोला कि इससे वह निराश नहीं हुए हैं. ईशांत ने कहा, मैं ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ही अपना 100 टेस्ट मैच पूरा करना पसंद करता. लेकिन कई चीजें थी, जोकि मेरे हाथ में नहीं है. चोट के कारण मैं ऑस्ट्रेलिया नहीं जा सका. अब उन चीजों को जल्द से जल्द भूलकर आगे बढ़ना चाहता हूं, इससे आपके जीवन में दूसरी चीजें सरल हो जाती है. यही मैंने अपने कॅरियर में सीखा है. बीते बातों को भूलकर आगे बढ़ो. अब मेरा ध्यान अगले मैच पर है.

सबसे अधिक टेस्ट खेलने वालों में दूसरे जगह पर ईशांत
तेज गेंदबाज ईशांत ने पिछले तीन वर्ष से टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. उन्होंने 2018 से लेकर अब तक 20 टेस्ट मैचों में 76 विकेट लिए हैं सैकड़ाऔर इस दौरान उन्होंने चार बार पांच विकेट लिए हैं. ईशांत अब तक 11 बार पांच विकेट ले चुके हैं. उन्होंने अब तक 99 टेस्ट मैचों में 302 विकेट लिए हैं. हिंदुस्तान के लिए सर्वाधिक टेस्ट खेलने वाले तेज गेंदबाजों में कपिल देव (1978-1994), 131 टेस्ट पहले जगह पर हैं. कपिल ने अपने कॅरियर में कुल 434 विकेट लिए हैं. इसके बाद इशांत का नाम है. तीसरे जगह पर जहीर खान हैं, जो 2000 से 2014 के बीच 92 टेस्ट मैचों में खेले थे. जहीर ने कुल 311 विकेट लिए हैं. इस क्रम में चौथे जगह पर जवागल श्रीनाथ, हैं, जिन्होंने 1991 से 1992 के बीच कुल 67 टेस्ट मैचों में खेलते हुए 231 विकेट हासिल किए थे.


खेल दी 152 रन की पारी और लगाए 5 छक्के 14 चौके, विराट की टीम के ओपनर बल्लेबाज ने मचाया हड़कंप

खेल दी 152 रन की पारी और लगाए 5 छक्के 14 चौके, विराट की टीम के ओपनर बल्लेबाज ने मचाया हड़कंप

विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी के युवा ओपनर बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल ने विजय हजारे ट्रॉफी टूर्नामेंट के लीग मुकाबले में अपनी टीम कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करते हुए उड़ीसा के खिलाफ धमाकेदार बल्लेबाजी का मुजायरा पेश किया। पडीक्कल साल 2020 आइपीएल सीजन में अपनी बल्लेबाजी के दम पर खूब चर्चा में आए थे। युवा देवदत्त अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं और उड़ीसा के खिलाफ उन्होंने अपनी इसी खूबी का बखूबी परिचय देते हुए 152 रन की धमाकेदार पारी खेल डाली। 

देवदत्त पडीक्कल ने 140 गेंदों पर बनाए 152 रन

उड़ीसा के खिलाफ कर्नाटक की शुरुआत काफी मजबूत रही और ओपनर बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल व कप्तान समर्थ आर के बीच पहले विकेट के लिए 140 रन की शानदार साझेदारी करते हुए टीम को बेहतरीन शुरुआत दी। समर्थ का विकेट 60 रन के स्कोर पर गिरा और उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके लगाए। इसके बाद देवदत्त ने दूसरे विकेट के लिए सिद्धार्थ के साथ मिलकर 65 रन की साझेदारी की और फिर सिद्धार्थ भी 41 रन पर आउट हो गए। इसके बाद देवदत्त ने तीसरे विकेट के लिए करुण नायर के साथ मिलकर 75 रन की साझेदारी कर डाली और फिर आउट हो गए। 


देवदत्त ने अपनी पारी में कुल 140 गेंदों का सामना किया और 152 रन बनाए साथ ही इस पारी के दौरान उन्होंने 5 छक्के व 14 चौके लगाए। इसके अलावा कर्नाटक की तरफ से अनिरुद्ध जोशी ने सिर्फ एक रन का योगदान दिया तो वहीं अभिमन्यु मिथुन ने 5 छक्कों की मदद से 17 गेंदों पर नाबाद 40 रन की पारी खेली। उनकी इस पारी के दम पर टीम का स्कोर 50 ओवर में 5 विकेट पर 329 रन तक पहुंचा। उड़ीसा की तरफ से सूर्यकान्त प्रधान और हर्षित राठौड़ को दो-दो सफलता मिली जबकि कप्तान शांतनु मिश्रा को एक विकेट मिला। 


दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम रखा गया नरेंद्र मोदी स्टेडियम       खेल दी 152 रन की पारी और लगाए 5 छक्के 14 चौके, विराट की टीम के ओपनर बल्लेबाज ने मचाया हड़कंप       क्या है India vs England के बीच खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट की टाइमिंग       नेशनल ड्यूटी के लिए IPL को भी छोड़ सकता है ये खिलाड़ी       रॉबिन उथप्पा व विष्णु विनोद के शतक से सचिन बेबी की टीम को मिली जीत       Happy Birthday Divya Bharti: एक्टिंग के लिए इस एक्ट्रेस ने 16 साल की उम्र में छोड़ दी थी पढ़ाई       Shilpa Shetty In Maldives: इस एक्ट्रेस ने पति संग मालदीव्स में की Pawri       OMG! Aamir Khan के भांजे इमरान ने कजिन जाएन मेरी की कराई शादी       टीज़र देख क्या बोले अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा और करण जौहर       जॉन अब्राहम और इमरान हाशमी के बीच कांटे की टक्कर       क्या आपको भी सपने में दिखती हैं ये चीजें तो...       मंगलवार के दिन हनुमानजी को इस उपाय से करें प्रसन्न       रवि योग में जया एकादशी आज, जानें मुहूर्त, राहुकाल एवं दिशाशूल       आज है प्रदोष व्रत, जानें किस मुहूर्त में करें पूजा और इसका धार्मिक मान्यता       महानंदा नवमी आज, पढ़ें 21 फरवरी 2021 का पंचांग, जानें       मैं दूसरों को हंसाता हूं, स्वयं दुखी रहता हूं, फैन्स ने भेजा अभिनेता को प्यार : धर्मेंद्र       अभिषेक बच्चन और बेटी आराध्या संग कजिन की विवाह में शामिल हुईं ऐश्वर्या राय बच्चन       सोनू सूद खोलने जा रहे हैं नींबू पानी की दुकान       डिलीवरी के बाद करीना कपूर ने किया पहला इंस्टाग्राम पोस्ट       अभिनव शुक्ला ने अब जाकर किया खुलासा, क्यों हुई थी रुबीना दिलैक से तलाक की बात?