ICC ने साउथैंप्टन के एजेस बाउल स्टेडियम में करेगी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग की शुरुआत

ICC ने साउथैंप्टन के एजेस बाउल स्टेडियम में करेगी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग की शुरुआत

ICC ने सोमवार 27 जुलाई 2020 को आधिकारिक तौर पर पहली ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग का शुभारंभ कर दिया है. साउथैंप्टन के एजेस बाउल स्टेडियम में 30 जुलाई 2020 से मेजबान और वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड की टीम का सामना 3 मैचों की वनडे सीरीज में आयरलैंड से होने वाला है.

इसी के साथ क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग की शुरुआत कर दी जाएगी, जो कि वर्ल्ड कप 2023 के क्वालीफायर मैचों के तौर किया जाने वाला है.

ODI क्रिकेट के संदर्भ में लाने के लिए आरंभ की गई सुपर लीग ICC मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालिफिकेशन का निर्धारण करने वाले है, जिसमें ICC रैंकिंग के हिसाब से शीर्ष 7 टीमों को स्थान दिया जाने वाला है, जबकि मेजबान होने के नाते टीम इंडिया इवेंट के लिए सीधे क्वालीफाई करने का अवसर मिलेगा. शीर्ष की 7 टीमों के साथ एक मेजबान टीम इंडिया के अलावा दो अन्य टीमें भी क्वालीफायर्स के जरिए ये वर्ल्ड कप खेलने वाले है.

13 टीमें, जिसमें 12 ICC के पूर्ण सदस्य हैं, जबकि एक नीदरलैंड की टीम शामिल है, जिसने ICC वर्ल्ड  क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतकर क्वालीफाई कर लिया था. इन टीमों को सुपर लीग के तहत 2023 तक चार 3-3 मैचों की सीरीज घर में और 4 सीरीज विदेशी सरजमीं पर 3-3 मैचों की खेलनी हैं. उस रैंकिंग के आधार पर इन टीमों को ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई करने का अवसर दिया जाएगा.