स्पोर्ट्स

कमिंस ने कीवी टीम की पहली पारी में एक विकेट हासिल करने के साथ बड़ी उपलब्धि की अपने नाम

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच वेलिंग्टन के मैदान पर खेला जा रहा है, जिसके दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर कंगारू टीम की पकड़ मजबूत दिखाई दे रही है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने कीवी टीम की पहली पारी में एक विकेट हासिल करने के साथ बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है, जिसमें वह ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान 100 विकेट लेने वाले दूसरे जबकि वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसा करने वाले 10 खिलाड़ी बन गए हैं।

सिर्फ 27 मैच में कर दिखाया ये कारनामा

पैट कमिंस ने ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम की कप्तानी साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ घर पर जारी एशेज टेस्ट सीरीज के दौरान संभाली थी, इसके बाद वह अब तक 27 टेस्ट मैचों में टीम का नेतृत्व कर चुके हैं, जिसमें उनके नाम पर 100 विकेट दर्ज हैं। इस दौरान कमिंस 7 बार एक पारी में 5 विकेट हासिल करने का कारनामा भी कर चुके हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 23 रन देकर 6 विकेट था। ऑस्ट्रेलिया के लिए कमिंस से पहले टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान 100 विकेट लेने का कारनामा रिची बेनो ने किया था, जिन्होंने 28 मैचों में कंगारू टीम की कप्तानी करते हुए 25.79 के औसत से 138 विकेट हासिल किए थे। वहीं इस दौरान बेनो ने 9 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा भी किया था। टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड इमरान खान के नाम पर है जिन्होंने 187 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा कपिल देव के नाम भी 111 टेस्ट विकेट बतौर कप्तान दर्ज हैं।

नाथन लियोन ने कर्टनी वॉल्श को छोड़ा पीछे

वेलिंग्टन टेस्ट के दूसरे दिन के खेल में जहां पैट कमिंस ने गेंद से एक विकेट लेने के साथ खास उपलब्धि हासिल की तो वहीं स्पिनर नाथन लियोन ने भी टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में कर्टनी वॉल्श को पीछे छोड़ने का काम किया। लियोन ने कीवी टीम की पहली पारी में 4 विकेट हासिल किए जिसके बाद उनके अब टेस्ट क्रिकेट में कुल 521 विकेट हो गए हैं, जबकि कर्टनी वॉल्श ने अपने टेस्ट करियर के दौरान कुल 519 विकेट हासिल किए थे। लियोन अभी सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाली लिस्ट में 7वें नंबर पर है।

Related Articles

Back to top button