कन्फ्यूज कर देगा Video, अजीब तरीके से Hit Wicket होकर वापस लौटा ये श्रीलंकाई बल्लेबाज

कन्फ्यूज कर देगा Video, अजीब तरीके से Hit Wicket होकर वापस लौटा ये श्रीलंकाई बल्लेबाज

नई दिल्ली। श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच गाल में दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। मैच के दूसरे दिन मेजबान टीम ने स्पिनर रमेश मेंडिस की शानदार गेंदबाजी के दम पर विंडीज टीम के 113 रन पर 6 विकेट गिरा दिए। श्रीलंका ने पहली पारी में 386 रन बनाए थे जिसमें कप्तान दिमुथ करुणारत्ने के 147 रन की पारी शामिल थी। पहली पारी के दौरान धनंजय डि सिल्वा बड़ी ही अजीब तरह से हिट विकेट होकर वापस लौटे। उनके आउट होने का तरीका कुछ ऐसा था जिसका वीडियो सोशल पर वायरल हो गया।

गाल टेस्ट के दूसरे दिन 3 विकेट पर 267 रन से आगे श्रीलंका ने खेलने शुरू किया। दिन का पहला झटका टीम को अजीब तरीके से लगा। श्रीलंका की टीम जब बल्लेबाजी कर रही थी, तब 94.4 ओवर में धनंजय डि सिल्वा हिट-विकेट आउट हुए। यह भले ही हिट विकेट कहा जाएगा लेकिन जिस तरह से वह आउट हुए वो बेहद हैरान करने वाला था। गेंद उछलकर विकेट पर ना गिर जाए इसके लिए उन्होंने उसे विकेट की लाइन से हटाने की कोशिश की और दुर्भाग्य से बल्ला स्टंप पर ही मार बैठे।

वेस्टइंडीज के गैब्रियल ने गेंद को डि सिल्वा ने डिफेंस करने की कोशिश की। गेंद टप्पा खाई और उछलकर विकेट की लाइन में नीचे जाने लगी। उनके लगा कहीं वो गेंद के विकेट से टकराने पर गिल्ली के गिरने की वजह से आउट ना हो जाए। विकेट बचाने कोशिश में वह अपना विकेट खुद विंडीज टीम को भेंट कर बैठे।

95 गेंद पर उन्होंने 5 चौके की मदद से 61 रन की पारी खेली। टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाने के बाद वह शतक की तरफ बढ रहे थे लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आउट होने की वजह से एक अच्छे शतक से चूक गए। जिस तरह से वह आउट हुए ऐसा नजारा कम ही देखने को मिलता है।  


जीत के लिए अब 280 रन की जरूरत, दूसरी पारी में कीवी टीम ने गंवाया एक विकेट

जीत के लिए अब 280 रन की जरूरत, दूसरी पारी में कीवी टीम ने गंवाया एक विकेट

कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। भारत ने दूसरी पारी में श्रेयस अय्यर और साहा की अर्धशतकीय पारी के दम पर 7 विकेट पर 234 रन बनाए  और कप्तान रहाणे ने पारी की घोषणा कर दी। इसके बाद भारत की दूसरी पारी में कुल बढ़त 283 रन की हो गई और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 284 रन बनाने हैं। दूसरी पारी में चौथे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड की टीम ने एक विकेट खोकर चार रन बना लिए हैं और उसे जीत के लिए अभी 280 रन बनाने हैं। न्यूजीलैंड की तरफ से टाम लाथम और विलियम समरविले क्रीज पर मौजूद हैं। 

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी, विल यंग आउट हुए

न्यूजीलैंड की टीम ने अपना पहला विकेट दूसरी पारी में सिर्फ 3 रन पर विल यंग के रूप में खो दिया। विल यंग इस पारी में 2 रन बनाकर आर अश्विन की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। 

भारत की दूसरी पारी, अय्यर व साहा के अर्धशतक

तीसरे दिन के खेल के बाद 14/1 से आगे खेलते हुए भारत को दूसरी पारी में दूसरा झटका चेतेश्वर पुजारा के रूप में लगा जो 22 रन बनाकर काइल जेमिसन की गेंद पर विकेट के पीछे टाम ब्लंडेल के हाथों कैच आउट हए। भारत को तीसरा झटका कप्तान अजिंक्य रहाणे के रूप में लगा जो 4 रन के निजी स्कोर पर एजाज पटेल की गेंद पर lbw आउट होकर पवेलियन लौटे। 

भारत को चौथा झटका मयंक अग्रवाल के तौर पर लगा, जो 17 रन बनाकर टिम साउथी की गेंद पर टाम लाथम के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौटे। दो गेंद बाद रवींद्र जडेजा भी चलते बने। साउथी उनको बिना खाता खोले lbw आउट कर भारत को पांचवां झटका दिया। इस तरह कानपुर टेस्ट मैच में मुश्किल में भारतीय टीम है। छठवें विकेट के लिए आर अश्विन और श्रेयस अय्यर के बीच 50 रन से ज्यादा की साझेदारी हुई। 

हालांकि, आर अश्विन 62 गेंदों में 32 रन की पारी खेलकर काइल जेमिसन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इस तरह भारत को छठा झटका लगा। वहीं, पहली पारी में डेब्यू मैच में शतक ठोकने वाले श्रेयस अय्यर ने दूसरी पारी में भी धैर्य दिखाया और 109 गेंदों में अर्धशतक जड़ा। चौथे दिन टी ब्रेक से ठीक पहले श्रेयस अय्यर 125 गेंदों में 65 रन बनाकर आउट हो गए। उनको टिम साउथी ने टाम ब्लंडेल के हाथों कैच आउट कराया।  इसके बाद साहा ने 61 रन बनाए और नाबाद रहे जबकि अक्षर पटेल 28 नाबाद रन बनाकर पवेलियन लौटे। 

मैच का लेखा-जोखा

भारतीय टीम ने इस मैच में टास जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी और श्रेयस अय्यर के शतक, शुभमन गिल और रवींद्र जडेजा के अर्धशतकों के दम पर भारत ने 345 रन बनाए थे। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने टाम लाथम और विल यंग के अर्धशतकों की बदौलत 296 रन बनाए। इस तरह पहली पारी के आधार पर भारत को 49 रन की बढ़त मिली। वहीं, तीसरे दिन के खेल समाप्त होने तक भारत ने 63 रन की बढ़त हासिल कर ली थी।