कर्नाटक में एक लोकल खेल से उभरा एक सितारा, इस तरह तोडा दौड़ में रिकॉर्ड

कर्नाटक में एक लोकल खेल से उभरा एक सितारा, इस तरह तोडा दौड़ में रिकॉर्ड

ओलंपिक खेलों से कुछ महीने पहले ही कर्नाटक में एक लोकल खेल से एक सितारा उभरा है। कर्नाटक के ने भैंसा दौड़ में रिकॉर्ड बनाया व सोशल मीडिया में उनका वीडियो वायरल हो गया जिसके बाद उन्हें हिंदुस्तान का उसेन बोल्ट बोला जाने लगा था। 

लेकिन अब उसी पारंपरिक खेल ‘कंबाला रेस’ के धावक ने श्रीनिवास का रिकॉर्ड तोड़ा है। वहीं दो व रेसर ने 100 मीटर की दूरी 10 सेकंड से कम समय में पूरी की है।  

श्रीनिवास का वीडियो वायरल होने के बाद उन्हें खेल मंत्री  ने स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के माध्यम से ट्रायल का न्यौता भी भेजा, लेकिन गौड़ा ने इस ट्रॉयल में भाग लेने से मना कर दिया। वहीं उन्हें कर्नाटक सरकार की ओर से रेस जीतने पर 3 लाख का पुरस्कार भी मिला था। अब श्रीनिवास के रिकॉर्ड टूटने की समाचार आई है।  

इस खिलाड़ी ने तोड़ा रिकॉर्ड
कंबाला आयोजकों ने बताया कि बाजागोली जोगीबेट्टू  गांव के निशांत शेट्टी ने श्रीनिवास को रिकॉर्ड तोड़ा है। शेट्टी ने वेन्नूर कंबाला नाम की अन्य भैंसा दौड़ में 100 मीटर की दूरी 9.51 में तय की है, जबकि इस समय 100 मीटर रेस का रिकॉर्ड जमैका के उसेन  बोल्ट के नाम है जिन्होंने 100 मीटर की दूरी 10 से भी कम सेंकड में तय की है।

दो व उसेन 'बोल्ट' भी हैं इस खेल में
 निशांत  शेट्टी अब उन तीन कंबाला रेसरों में शामिल हो गए हैं, उन्होंने 143 मीटर की रेस को केवल 13.61 में पूरा किया। अब उन्हें कर्नाटक का दूसरा बोल्ट बोला जा रहा है।    निशांत के अतिरिक्त तीन व कंबाला धावक इरुवथुर आनंद ने भी 10 सेकेंड से कम का समय लिया है। उन्होंने 100 मीटर की दूरी 9.55 सेकेंड में पूरी की।   वहीं गौड़ा का समय 9.55 सेकेंड है उनके अतिरिक्त सुरेश शेट्टी ने भी 9.57 सेकेंड का समय लिया है।  

28 वर्ष के श्रीनिवास गौड़ा ने ‘कंबाला रेस’ में 145 मीटर की दूरी 13.62 सेकंड में तय की थी। यह कंबाला रेस नया रिकॉर्ड बन गया था। उन्होंने यह रिकॉर्ड मंगलुरू के पास आइकाला गांव में हुए रेस में बनाया था जिसमें धान के खेतों में धावक को नंगे पांव भैंसों के साथ दौड़ना पड़ता है।