2023 में टीम इंडिया के बल्लेबाज हर मैच में लगा रहे शतक

2023 में टीम इंडिया के बल्लेबाज हर मैच में लगा रहे शतक

इस वर्ष यानी 2023 में हिंदुस्तान अक्टूबर नवंबर के महीने में वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. इस ग्लोबल टूर्नामेंट में सबसे अधिक उम्मीदें और दबाव टीम इण्डिया पर होनी लाजिमी है. नए वर्ष के आगाज के साथ भारतीय टीम ने वनडे फॉर्मेट में अपना परचम लहराना प्रारम्भ कर दिया है. टीम इण्डिया ने इस वर्ष कुल छह वनडे मैच खेले हैं और उसे हर मुकाबले में जीत मिली है. उसने पहले श्रीलंका की मेजबानी की और तीन मैच की वनडे सीरीज में उसका क्लीन स्वीप कर दिया. इसके बाद बारी न्यूजीलैंड की आई और उसका भी वही हश्र हुआ. टीम इण्डिया ने न्यूजीलैंड का भी 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया. ये सब संभव हुआ क्योंकि इन दोनों ही सीरीजों में भारतीय बल्लेबाजों ने जमकर जलवा बिखेरा.

2023 में भारतीय बल्लेबाजों का जलवा

टीम इण्डिया के बल्लेबाज 2023 में सनसनीखेज प्रदर्शन कर रहे हैं. इस वर्ष भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज लगातार शतक पर शतक ठोक रहे हैं. वर्ल्ड कप के वर्ष की ये आरंभ टीम इण्डिया को क्रिकेट के सबसे टूर्नामेंट के लिए फेवरेट बना चुकी है. कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम न केवल जीत दर्ज कर रही है, बल्कि उसके बल्लेबाज हर मैच में कम से कम एक शतक भी ठोक रहे हैं.

2023 में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन

इस वर्ष भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने छह वनडे में एक दोहरा शतक के साथ कुछ छह शतक ठोके हैं. ये  सारी शतकीय पारियां टीम इण्डिया के तीन बल्लेबाजों ने लगाए हैं. इस लिस्ट में युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 567 रन के साथ टॉप पर हैं. उन्होंने एक दोहरा शतक के साथ कुल तीन शतक जड़े. महान बल्लेबाज विराट कोहली रन बनाने और शतक लगाने के मुद्दे में दूसरे नंबर पर हैं. कोहली ने दो शतक के साथ छह मैचों में कुल 338 रन बनाए हैं. कप्तान रोहित शर्मा ने भी इस वर्ष वनडे शतक के अपने तीन वर्ष लंबे सूखे को समाप्त किया. उन्होंने एक शतक के साथ चह मैचों में 328 रन बनाए.  

2023 में भारतीय टॉप ऑर्डर

  • शुभमन गिल: 6 मैच में 567 रन, 3 शतक, 1 अर्धशतक
  • विराट कोहली: 6 मैच में 338 रन, 2 शतक
  • रोहित शर्मा: 6 मैच में 328 रन, 1 शतक,  2 अर्धशतक

2023 में भारतीय शतकवीरों के कारनामे

इस वर्ष सबसे बड़ा स्कोर युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने किया. उन्होंने न्यूजीलैंड के विरूद्ध सीरीज के पहले वनडे में 208 रन की पारी खेली और दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बने. इससे पहले, श्रीलंका के विरूद्ध हुई सीरीज में विराट कोहली ने 166 रन की बहुत बढ़िया पारी खेली और आखिर तक आउट नहीं हुए. रोहित ने इस लिस्ट में सबसे छोटा स्कोर 101 रन का किया और 30वां वनडे शतक जड़कर रिकी पॉन्टिंग के रिकॉर्ड की बराबरी की.

  • शुभमन गिल: 208 vs न्यूजीलैंड
  • विराट कोहली: 166* vs श्रीलंका
  • शुभमन गिल: 116 vs श्रीलंका
  • विराट कोहली: 113 vs श्रीलंका
  • शुभमन गिल: 112 vs न्यूजीलैंड
  • रोहित शर्मा: 101 vs न्यूजीलैंड