रोहित की कप्तानी में पहली बार नंबर 1 बनी टीम इंडिया

रोहित की कप्तानी में पहली बार नंबर 1 बनी टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को तीन मैचों की वनडे सीरीज के अंतिम मुकाबले में हराकर सीरीज पर 3-0 से अतिक्रमण कर लिया है. होल्कर स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम ने 90 रनों से जीत दर्ज की. इस मैच में टीम इण्डिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बोर्ड पर 385 रन लगाए थे. उत्तर में न्यूजीलैंड 41.2 ओवरों में केवल 295 रनों पर ऑलआउट हो गई. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम की एक बड़ी लॉटरी लग गई है.

टीम इण्डिया नंबर 1 

टीम इण्डिया अब आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर 1 बन चुकी है. हिंदुस्तान और न्यूजीलैंड के बीच जब वनडे सीरीज प्रारम्भ हुई थी, तब न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी पर काबिज थी. लेकिन अब ये टीम तीसरे पायदान पर पहुंच चुकी है. इस सीरीज के बाद भारतीय टीम के 114 रेटिंग अंक हो चुके हैं. 

न्यूजीलैंड 111 अंको के साथ चौथे स्थान पर है. वहीं टीम इण्डिया नंबर एक है. इंग्लैंड की टीम 113 अंक के साथ इस समय नंबर एक पर काबिज है. लेकिन अब टीम इण्डिया वनडे रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच चुकी है. इंग्लैंड की टीम के पास इस समय 3,400 अंक हैं और ये टीम 113 रेटिंग के साथ नंबर एक की कुर्सी पर काबिज थी. वहीं दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड थी, जिसकी रेटिंग भी 113 थे. तीसरे नंबर पर टीम इण्डिया थी, जिसकी रेटिंग भी 113 ही थे, और अंकों की बात की जाए तो ये 4,847 हैं. लेकिन इस सीरीज के बाद भारतीय टीम सबसे ऊपर निकल चुकी है. 

ऑस्ट्रलिया और पाक का ऐसा हाल

इन टॉप की 3 टीमों के बाद की बात की जाए तो नंबर चार पर ऑस्ट्रलिया की टीम थी. लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया 112 रेटिंग के साथ तीसरे जगह पर पहुंच चुकी है. यानी ये टीम भी अधिक पीछे नहीं है. लेकिन पाकिस्तानी टीम अब नंबर पांच पर संघर्ष कर रही है, ​जिसकी रेटिंग 106 है, जो काफी कम है. इसके बाद यदि बात की जाए तो छह पर दक्षिण अफ्रीका की टीम है और सात पर बांग्लादेश की टीम अतिक्रमण जमाए हुए है. हिंदुस्तान और न्यूजीलैंड के बीच इंग्लैंड की टीम का नंबर एक पायदान पर से हटना तय था