एशिया कप हॉकी में अब भारतीय महिला टीम का होगा मुकाबला इस टीम से

एशिया कप हॉकी में अब भारतीय महिला टीम का होगा मुकाबला इस टीम से

महिला एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में बुधवार को डिफेंडिंग चैंपियन इंडिया का सामना कोरिया से होने वाला है। ग्रुप राउंड में टीम अब तक तीन में से 2 मैच में जीत हासिल कर चुकी है। वहीं, जापान के खिलाफ एक मैच में टीम को 2-0 से हार को झेलना पड़ा था। ऐसे में टीम इंडिया वापसी कर कोरिया पर बड़ी जीत दर्ज करना चाह रही है। 

रिपोर्ट्स के अनुसार टॉप रैंकिंग प्राप्त इंडिया ने अपने एशिया कप अभियान की शुरुआत शानदार अंदाज में कर दी थी। टीम ने अपने पहले मैच में मलेशिया को 9-0 से मात दी थी। हालांकि, अगले मैच में टीम को एशियन गेम्स की विजेता टीम जापान के हाथों शिकस्त का भी सामना करना पड़ गया था।

हालांकि, जिसके उपरांत इंडियन टीम ने वापसी करते हुए अपने से कम रैंक वाले सिंगापुर को 9-1 से मात दी थी और सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया। अब नई कप्तान सविता पूनिया के सामने मजबूत कोरिया टीम की चुनौती होने वाली है। भारतीय टीम की फिलहाल रैंकिंग नौ है। वहीं, कोरिया की टीम 11वें रैंक पर काबिज है।


लखनऊ सुपर जाएंट्स ने किया क्वालीफाई

लखनऊ सुपर जाएंट्स ने किया क्वालीफाई

क्विंटन डिकॉक की बेजोड़ शतकीय पारी और मार्कस स्टोइनिस के अंतिम दो गेंदों पर दो विकेट की सहायता से लखनऊ सुपर जायंट्स ने बुधवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) पर दो रन की रोमांचक जीत दर्ज करके आईपीएल में फिर से दूसरा जगह हासिल किया. लखनऊ ने पिछले दो मुकाबलों की हार को पीछे छोड़ते हुए 20 ओवर में बिना कोई विकेट खोये 210 रन  का विशाल स्कोर बनाया और कोलकाता की कड़ी चुनौती को 20 ओवर में आठ विकेट पर 208 रनों पर थाम  लिया. लखनऊ की 14 मैचों में यह नौंवीं जीत रही और वह 18 अंकों के साथ तालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है जबकि कोलकाता को 14 मैचों में आठवीं हार का सामना करना पड़ा और वह 12 अंकों पर ही रह गया. 

डिकॉक ने तीन बार जीवनदान मिलने के बाद 70 गेंदों पर नाबाद 140 रन बनाये जो उनके टी20 करियर का सर्वोच्च स्कोर है. इस दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज ने इस बीच 10 छक्के और इतने ही चौके लगाये. राहुल ने 51 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की सहायता से नाबाद 68 रन की पारी खेली. इससे लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बिना किसी हानि के 210 रन का विशाल स्कोर बनाया. इसके उत्तर में केकेआर ने आठ विकेट पर 208 रन बनााये. उसके लिये कप्तान श्रेयस अय्यर (29 गेंदों पर 50 रन, चार चौके, तीन छक्के), नितीश राणा (22 गेंदों पर 42 रन, नौ चौके) और सैम बिलिंग्स (24 गेंदों पर 36 रन, दो चौके, तीन छक्के) ने रन बनाये लेकिन कोई भी अपनी पारी लंबी नहीं खींच पाया.

संबंधित खबरें

लेकिन रिंकू सिंह (15 गेंदों पर 40 रन, दो चौके, चार छक्के) और सुनील नारायण (सात गेंदों पर नाबाद 21, तीन छक्के) ने अंतिम क्षणों में केकेआर को जीत के करीब पहुंचा दिया. जब केकेआर को दो गेंदों पर तीन रन की दरकार थी तब स्टोइनिस (दो ओवर में 23 रन देकर तीन) ने इविन लुईस के बहुत बढ़िया कैच की सहायता से रिंकू और फिर उमेश यादव को आउट करके बाजी पलटी. मोहसिन खान ने भी 20 रन देकर तीन विकेट लिये.

लखनऊ ने इस तरह से जीत से लीग चरण के अपने अभियान का अंत किया. उसके नौ जीत से 18 अंक हैं. केकेआर की यह 14 मैचों में आठवीं हार थी जिससे वह टूर्नामेंट से बाहर भी हो गया. डिकॉक और राहुल ने आईपीएल में पहले विकेट के लिये सबसे बड़ी और कुल तीसरी सर्वोच्च साझेदारी की. आईपीएल में यह पहला अवसर है जबकि पहले बल्लेबाजी करने वाली किसी टीम ने पूरे 20 ओवर में कोई विकेट नहीं गंवाया.     
इसके उल्टा केकेआर ने वेंकटेश अय्यर (शून्य) का विकेट पहले ओवर में ही गंवा दिया. मोहसिन ने उन्हें डिकॉक के हाथों कैच कराने के बाद अपने अगले ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज अभिजीत तोमर (चार) को भी चलता किया जिनका कैच राहुल ने लिया. राणा ने आवेश खान के पहले ओवर में पांच चौके लगाये तो श्रेयस ने जेसन होल्डर पर दो चौके और एक छक्का लगाकर बिल्कुल से पारी का स्वरूप बदल दिया. राणा ने ऑफ स्पिनर कृष्णप्पा गौतम का स्वागत भी तीन चौकों से करके पावरप्ले में टीम का स्कोर 60 रन पर पहुंचाया, लेकिन उन्होंने इसी गेंदबाज के अगले ओवर में लांग ऑफ पर आसान कैच थमा दिया.

राणा की स्थान उतरे बिलिंग्स ने आवेश पर एक छक्का और दो चौके लगाये जबकि श्रेयस ने 11वें ओवर की पहली गेंद पर चौका जमाकर केकेआर का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. बिलिंग्स ने रवि बिश्नोई के इस ओवर में छक्का लगाया जिससे राहुल और डिकॉक को आपस में मंत्रणा करने के लिये विवश होना पड़ा. 

मोहसिन ने ऐसे में 13वें ओवर में सिर्फ दो रन देकर लखनऊ को कुछ राहत पहुंचायी जबकि स्टोइनिस ने अगले ओवर में श्रेयस को धीमी गेंद पर गच्चा देकर कैच कराया जिन्होंने इससे पहले 28 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया था. इससे बिलिंग्स के साथ उनकी 66 रन की साझेदारी का भी अंत हुआ. बिलिंग्स को भी इसके बाद बिश्नोई ने गुगली पर गच्चा दे दिया था.

मोहसिन ने आंद्रे रसेल (पांच) को आउट करके केकेआर आशा समाप्त कर दी, लेकिन यहां से रिंकू का जलवा दिखा. केकेआर को अंतिम ओवर में 21 रन की दरकार थी. रिंकू ने स्टोइनिस की पहली तीन गेंदों पर दो छक्के और एक चौका लगाया लेकिन लुईस ने लंबी दौड़ लगाकर उनका बहुत बढ़िया कैच लेकर पासा पलट दिया.इससे पहले राहुल और डिकॉक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरी लखनऊ की टीम को बहुत अच्छी आरंभ दिलायी. इन दोनों ने पावरप्ले में 44 रन जोड़े. डिकॉक जब 12 रन पर थे तो अभिजीत तोमर ने उनका कैच छोड़ा जिसका उत्सव उन्होंने उमेश यादव पर छक्का जड़कर मनाया. राहुल ने भी इस गेंदबाज के अगले ओवर में गेंद छह रन के लिये भेजी.डिकॉक ने आंद्रे रसेल का स्वागत छक्के से किया तो राहुल ने टिम साउदी पर लगातार दो छक्के जड़कर अपने आक्रामक तेवरों का खुलकर प्रदर्शन किया और इस बीच वर्तमान सत्र में अपनी रन संख्या 500 के पार पहुंचायी. डिकॉक ने 36 गेंदों पर अपना पचासा पूरा किया और सुनील नारायण पर छक्का लगाकर 13वें ओवर में टीम का स्कोर तिहरे अंक में पहुंचाया. उन्होंने नारायण की गेंद पर एक और जीवनदान पाने के बाद केकेआर को इसकी सजा वरुण चक्रवर्ती पर दो छक्के और एक चौका लगाकर दी. इस बीच राहुल ने 41 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया.
 डिकॉक ने अब रसेल को निशाने पर रखा तथा उन पर पहले छक्का और फिर चौका लगाकर आईपीएल में अपना दूसरा शतक पूरा किया जिसके लिये उन्होंने 59 गेंदें खेली. उन्होंने साउदी पर लगातार तीन छक्के लगाने के बाद रसेल पर लगातार चार चौके लगाये. इस बीच उन्हें तीसरी बार जीवनदान भी मिला.