विराट कोहली ने बनाया एक और रिकॉर्ड

विराट कोहली ने बनाया एक और रिकॉर्ड

क्रिकेट की दुनिया में मौजूदा समय में विराट कोहली से बड़ा खिलाड़ी कोई नहीं है. विराट ने हिंदुस्तान को कई अहम मौको पर मैच जितवाया है. विराट आए दिन क्रिकेट में रिकॉर्ड तोड़ते या बनाते रहते हैं. इस बार फिर से विराट ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. आज तक पूरी दुनिया में किसी भी खिलाड़ी ने इस मुकाम को हासिल नहीं किया है. विराट कोहली इकलौते ऐसे खिलाड़ी है जिसने ये कारनामा किया है. सोमवार को आईसीसी ने विराट कोहली को अपनी टी20 टीम ऑफ द ईयर में शामिल किया. इस टीम में शामिल होते विराट ने एक महारिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. आइए जानते हैं क्या है वो रिकॉर्ड.

क्या हैं वो रिकॉर्ड

दरअसल आईसीसी ने हाल ही में अपनी आईसीसी टी20 टीम ऑफ द इयर का घोषणा किया. इस टीम में विराट कोहली का भी नाम था. विराट ने अपने बहुत बढ़िया प्रदर्शन के आधार पर इस टीम में अपनी स्थान बनाई. इसके साथ ही उनके नाम एक और कीर्तिमान जुड़ गया. विराट कोहली पूरी दुनिया में इकलौते ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्हें आईसीसी के तीनों फॉर्मेट की टीम ऑफ द ईयर में शामिल होने का मौका मिल गया है. वह आईसीसी के टेस्ट, वनडे और टी20 टीम ऑफ द ईयर तीनों में शामिल होने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. विराट के लिए यह पहली बार ऐसा मौका था जब उन्हें टी20 टीम ऑफ द ईयर में शामिल किया गया है.

कितनी बार मिला है मौका

आपको बता दे कि विराट कोहली मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं. उन्होंने वर्ष 2012 में पहली बार किसी आईसीसी टीम ऑफ द ईयर में स्थान बनाई थी. विराट ने अब तक कुल छह बार आईसीसी की वनडे टीम ऑफ द ईयर में स्थान बनाई है. वर्ष 012, 2014, 2016 (कप्तान), 2017 (कप्तान), 2018 (कप्तान) और 2019 (कप्तान) वो वर्ष हैं जब उन्हें इस टीम में मौका मिला है. टेस्ट टीम की बात करे तो उन्हें वर्ष 2017 में पहली बार टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में स्थान बनाने का मौका मिला था. इसके बाद वर्ष 2018 और 2019 में भी वह इस टीम का हिस्सा थे. इन तीनों मौको पर वह टीम में कप्तान के रूप में शामिल हुए थे. अब वर्ष 2022 में पहली बार उन्हें आईसीसी के टी20 टीम में भी शामिल होने का मौका मिल गया.

गजब रहा वर्ष 2022

विराट कोहली के लिए वर्ष 2022 गजब का रहा. इस वर्ष उन्होंने अपने तीन वर्ष से चले आ रहे खराब फॉर्म को अलविदा कहा. विराट कोहली ने इस वर्ष एशिया कप के दौरान एक शतक लगाया. इस शतक के बाद मानों विराट रूके नहीं. उन्होंने इस वर्ष जमकर टी20 क्रिकेट में रन बनाए. वहा टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. इन्हीं प्रदर्शन के आधार पर उन्हें टी20 की टीम में शामिल किया गया. विराट के अतिरिक्त सूर्याकुमार यादव और हार्दिक पांड्या भी इस टीम का हिस्सा हैं.

ICC टी20 टीम ऑफ द ईयर 2022

जोस बटलर (कप्तान/विकेटकीपर), मोहम्मद रिजवान, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ग्लेन फिलिप्स, सिकंदर रजा, हार्दिक पंड्या, सैम कुरेन, वानिंदु हसारंगा, हारिस रऊफ, जोशुआ लिटिल.