स्पोर्ट्स

हेड को IPL से बैर नहीं लेकिन इस कुर्बानी से किया इनकार, बोले…

ट्रेविस हेड ने इस वर्ष इंडियन प्रीमियर लीग में भले ही बहुत बढ़िया प्रदर्शन किया हो लेकिन टेस्ट क्रिकेट उनकी शीर्ष अहमियत बना हुआ है और ऑस्ट्रेलिया का यह आक्रामक बल्लेबाज जब तक इस प्रारूप में खेलेगा तब तक वर्ष में केवल दो टी20 लीग में हिस्सा लेगा. हेड के लिए पिछले 10 महीने बहुत बढ़िया रहे और उन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तथा वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में हिंदुस्तान के विरुद्ध शतक जड़कर अपनी टीम की जीत की नींव रखी. मौजूदा सत्र में उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 533 रन बनाए हैं और हिंदुस्तान के अभिषेक शर्मा के साथ बहुत कारगर सलामी जोड़ी बनाई.

फ्रेंचाइजी लीग में हेड की काफी मांग है और यह पूछने पर कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को देखते हुए वह लुभावनी टी20 पेशकश से कैसे निपट रहे हैं, हेड ने मीडिया को दिए इंटरव्यू में कहा, ”यह पिछले कुछ समय (2017 से) में इंडियन प्रीमियर लीग में मेरा पहला वर्ष है. इस समय मैं अपना पूरा ध्यान टेस्ट क्रिकेट पर लगाऊंगा, मैं ऐसा करना जारी रखूंगा.” उन्होंने कहा, ”टेस्ट के बाद मैं प्रारूपों का चयन करूंगा और देखूंगा कि मैं कैसे चयन के लिए मौजूद रहता हूं.पूरे विश्व में टी20 प्रतियोगिताओं की संख्या बढ़ रही है और आंद्रे रसेल तथा सुनील नरेन जैसे खिलाड़ी वर्ष में पांच से अधिक टूर्नामेंट खेल रहे हैं.

आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए बहुत बढ़िया प्रदर्शन करने वाले हेड अगले वर्ष भी इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने को लेकर उत्सुक हैं. उन्होंने कहा, ”इस समय मैं अगले वर्ष यहां इंडियन प्रीमियर लीग में वापस आना पसंद करूंगा. विश्व टी20 के ठीक बाद इस वर्ष मैं (अमेरिका में) मेजर लीग क्रिकेट में खेलूंगा लेकिन अगले वर्ष चीजें अलग हो सकती हैं.” इस 30 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, ”हर वर्ष आप अहमियत तय करते हैं कि आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं. अगले वर्ष टेस्ट क्रिकेट प्रारम्भ होगा, हम वेस्टइंडीज का दौरा करेंगे और शायद मैं कई अन्य फ्रेंचाइजी में शामिल नहीं हो पाऊंगा.

हेड ने कहा, ”कुछ सालों में जब मैं टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लूंगा तो शायद मुझे फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने के कुछ और अवसर मिलेंगे. लेकिन इस समय मैं इसे कुछ फ्रेंचाइजी तक सीमित रखने की प्रयास करूंगा और टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करूंगा.” पिछले कुछ महीनों में हेड ने जो प्रदर्शन किया है, उनका मानना ​​है कि इसके बीज 2023 की आरंभ में ही बो दिए गए थे जब वह टेस्ट टीम के साथ आए थे. तब कड़ी सीरीड में ऑस्ट्रेलिया 1-2 से हार गया था.

उन्होंने कहा, ”मुझे लगता है कि यह पिछले वर्ष के टेस्ट दौरे का रिज़ल्ट है, यहां समय बिताना और चीजों पर काम करना और थोड़ा उम्र से बड़ा होना, अपने खेल और उसके खाके को समझना और आप इसे कैसे करना चाहते हैं और संतुष्ट रहना और मेरे परिवार का आसपास होना, ये सभी चीजें.” हेड ने कहा, ”आईपीएल में मैं लगातार बेहतर होता गया लेकिन मुझे अब भी कुछ काम करना है.” ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय टीम के कप्तान पैट कमिंस सनराइजर्स के भी कप्तान हैं और हेड का मानना है कि उनके बीच एक ऐसी समझ विकसित हुई है जहां दोनों जानते हैं कि एक-दूसरे से क्या आशा करनी है.

Related Articles

Back to top button