स्पोर्ट्स

स्पेन की महिला बनी फुटबॉल टीम सर्वश्रेष्ठ टीम

सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच साल के श्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए हैं. उन्होंने पांचवीं बार प्रतिष्ठित लॉरियस अवॉर्ड पर कब्जा जमाया है. उन्होंने स्विटजरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर की बराबरी कर ली है. फेडरर को भी पांच बार साल का श्रेष्ठ खिलाड़ी चुना जा चुका है. जोकोविच जरूर श्रेष्ठ खिलाड़ी बने, लेकिन आकर्षण का केंद्र पहली बार विश्व चैंपियन बनने वाली स्पेन की स्त्री फुटबाल टीम और उसकी स्टार फुटबालर एइटाने बोनमाती रहीं.

 

महिला स्पेनिश फुटबाल टीम को साल की श्रेष्ठ टीम का खिताब मिला, जबकि बोनमाती को साल की श्रेष्ठ स्त्री खिलाड़ी चुना गया. यह वही स्पेनिश स्त्री फुटबाल टीम है, जो फीफा विश्वकप के पुरस्कार कार्यक्रम के दौरान विवादों में आई थी. कार्यक्रम के दौरान स्पेनिश फुटबाल के तत्कालीन अध्यक्ष रुबियालेस ने स्पेन फुटबाल टीम की सदस्य जेनी हरमोसो के चुंबन ले लिया था.

नडाल को भी पुरस्कार, फाउंडेशन ने हिंदुस्तान में की मदद

 

अमेरिकी जिम्नास्ट सिमोना बाइल्स को श्रेष्ठ वापसी के लिए साल का खिलाड़ी चुना गया. रियल मैड्रिड के इंग्लिश फुटबालर जूड बेलिंघम को साल का ब्रेकथ्रू अवॉर्ड मिला और राफेल नडाल के फाउंडेशन को खेलों में अच्छाई के लिए पुरस्कार मिला. नडाल के फाउंडेशन ने स्पेन और हिंदुस्तान में एक हजार कमजोर बच्चों की सहायता की है.

2012 में पहली बार विजेता बने थे जोकोविच

 

जोकोविच ने 24 ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने बीते साल ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और अमेरिकी ओपन के खिताब जीते, जबकि विंंबलडन के फाइनल में उन्हें कार्लोस अल्कारेज के हाथों कड़े संघर्ष में हार मिली थी. जोकोविच ने इससे पहले 2012, 2015, 2016 और 2019 में यह खिताब जीता था. जोकोविच ने अवॉर्ड लेने के बाद बोला कि उन्हें याद आ रहा है कि 2012 में 24 वर्ष की उम्र में उन्होंने पहली बार यह खिताब जीता था. 12 वर्ष बाद फिर से यहां होना गर्व की बात है.

Related Articles

Back to top button