स्पोर्ट्स

सरफराज-जुरेल की BCCI ने खोली किस्मत, पढ़ें खेल की 10 बड़ी खबरें

पाकिस्तान सुपर लीग 2024 का खिताब इस्लामाबाद यूनाटेड की टीम ने मुल्तान सुल्तांस को हराकर जीत लिया है. इस्लामाबाद की टीम ने तीसरी बार PSL का खिताब अपने नाम किया है. वह पीएसएल में सबसे अधिक बार खिताब जीतने वाली टीम बन गई है. फाइनल में मुल्तान सुल्तांस के गेंदबाज और बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए. इसी वजह से टीम को हार का मुंह देखना पड़ा.

इस्लामाबाद यूनाइटेड ने जीता PSL का खिताब

पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) 2024 सीजन के फाइनल मुकाबले में इस्लामाबाद यूनाइटेड की टीम ने मुल्तान सुल्तांस के विरुद्ध 2 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज करने के साथ इस खिताब को अपने नाम किया. मुल्तान सुल्तांस की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 159 रन बनाए, जिसके उत्तर में इस्लामाबाद यूनाइटेड ने सरलता से टारगेट को हासिल कर लिया. इमाद वसीम ने मैच में ऑलराउंड प्रदर्शन किया. उन्होंने मैच में 19 रन बनाए और 5 विकेट भी हासिल किए.

लगातार 3 PSL फाइनल हारने वाले पहले कप्तान बने रिजवान

मुल्तान सुल्तांस की टीम ने लगातार चौथी बार पाक सुपर लीग के फाइनल में स्थान बनाई है. लेकिन इसमें से टीम को 3 तीन बार हार का मुंह देखना पड़ा है. PSL 2022 और 2023 के फाइनल में मुल्तान सुल्तांस को लाहौर कलंदर्स से और PSL 2024 के फाइनल में इस्लामाबाद यूनाइटेड से हार मिली है. इन तीनों ही बार मुल्तान सुल्तांस के कप्तान रिजवान रहे हैं. पाक सुपर लीग के इतिहास में रिजवान पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिनकी कप्तानी में टीम ने लगातार तीन फाइनल मुकाबले हारे हैं.

सरफराज खान और ध्रुव जुरेल सेंट्रल कॉन्टेक्ट में हुए शामिल

भारत के नए बैटिंग स्टार सरफराज खान और विकेटकीपर ध्रुव जुरेल को मौजूदा सीजन में तीन टेस्ट खेलने के मानदंडों को पूरा करने पर सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में शामिल कर लिया गया है. इस दोनों खिलाड़ियों को ग्रुप सी में रखा गया है. सोमवार को हुई बीसीसीआई एपेक्स काउंसिल की बैठक में इनके नामों पर मुहर लगा दी गई. इन दोनों खिलाड़ियों को अब बीसीसीआई की ओर से सालाना 1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे.

वानिंदु हसरंगा ने संन्यास लिया वापस

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर वानिंदु हसरंगा ने पिछले वर्ष 15 अगस्त को टेस्ट फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था. लेकिन वह अब संन्यास से वापस लौट आए हैं. वानिंदु हसरंगा को 22 मार्च से प्रारम्भ होने जा रही बांग्लांदेश के विरुद्ध दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए श्रीलंका की टीम में शामिल किया गया है. इससे पहले उन्होंने व्हाइट बॉल में अपने इंटरनेशनल करियर को लम्बा करने के लिए टेस्ट फॉर्मेट को अलविदा कहने का निर्णय किया था.

ल्यूक वुड मुंबई इंडियंस की टीम में हुए शामिल

मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडॉर्फ भारतीय प्रीमियर लीग 2024 से बाहर हो गए हैं. आईपाएल द्वारा जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, जेसन बेहरेनडॉर्फ चोटिल हैं, जिसके चलते वह इंडियन प्रीमियर लीग के आनें वाले सीजन में हिस्सा नहीं लेंगे. मुंबई इंडियंस जेसन बेहरेनडॉर्फ के रिप्लेसमेंट  के तौर पर इंग्लैंड के ल्यूक वुड को अपनी टीम में शामिल किया है. ल्यूक वुड का ये पहला इंडियन प्रीमियर लीग सीजन होगा. वह 50 लाख रुपये में एमआई से जुड़ेंगे.

केएल राहुल को NCA से मिली मंजूरी

लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल को नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) से इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने की स्वीकृति मिल गई है. लेकिन उन्हें प्रारम्भ में ही अधिक कार्यभार नहीं लेने की राय दी गई है. नेशनल क्रिकेट अकादमी ने उन्हें लीग के शुरुआती मैचों में विकेटकीपिंग नहीं करने की राय दी है. ऐसे में वह इस सीजन के शुरुआती मैचों में एक बल्लेबाज के तौर पर खेलते हुए नजर आ सकते हैं.

मुश्फिकुर रहीम ने उतारी एंजलो मैथ्यूज की नकल

2023 वर्ल्ड कप के दौरान बांग्लादेश टीम ने एंजलो मैथ्यूज को टाइम आउट कर दिया था. तब से ही दोनों टीमों के बीच मैदान पर एक अलग ही जंग देखने को मिल रही है. बांग्लादेश ने अब श्रीलंका के टाइम आउट सेलिब्रेशन का बदला ‘ब्रोकन हेलमेट’ सेलिब्रेशन से लिया है. दरअसल, 2023 वर्ल्ड कप में एंजलो मैथ्यूज हेलमेट टूटने की वजह से ही टाइम आउट हुए थे. ऐसे में अब बांग्लादेश के खिलाड़ी मुशफिकुर रहीम ने उनकी नकल करके जीत का उत्सव मनाया है.

PSL फाइनल के दौरान स्मोकिंग करते नजर आए इमाद वसीम

PSL के फाइनल मुकाबले के दौरान जब मुल्तान सुल्तांस की टीम 17 ओवरों में 127 के स्कोर तक 9 विकेट गंवा चुकी थी, उस समय इमाद ड्रेसिंग रूम में बैठे हुए थे. इसी दौरान जब कैमरा उनकी तरफ गया तो वह साफतौर पर स्मोकिंग करते हुए नजर आए. इस मैच में इमाद वसीस ने अच्छा प्रदर्शन किया. उन्होंने मैच में 5 विकेट हासिल किए और 19 रन भी बनाए.

सूर्यकुमार के पहले मैच में खेलने पर संशय

मुंबई इंडियंस के हेड कोच मार्क का बोलना है कि सूर्यकुमार पर बीसीसीआई की ओर से अपडेट मिलने का प्रतीक्षा है. ऐसे में बताया जा रहा है कि वह पहले मैच में खेलने से चूक सकते हैं. मार्क बाउचर ने बोला कि हम बीसीसीआई से सूर्यकुमार पर अपडेट का प्रतीक्षा कर रहे हैं. हम हमेशा फिटनेस के इशूज से घिरे रहे हैं. लेकिन हमारे पास एक वर्ल्ड क्लास मेडिकल टीम है जो इन सभी को संभालती है. हमें अपनी मेडिकल टीम पर भरोसा है कि वे ठीक काम कर रहे हैं.

भारतीय हॉकी टीम का हुआ ऐलान

भारतीय हॉकी टीम एक अप्रैल को ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी. इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की हॉकी टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. इस दौरे के लिए भारतीय टीम का घोषणा हो गया है. हरमनप्रीत सिंह ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध पांच मैचों की हॉकी टेस्ट सीरीज में 27 सदस्यीय मजबूत भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे.

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम:

गोलकीपर: कृष्ण बहादुर पाठक, पी आर श्रीजेश

डिफेंडर: हरमनप्रीत सिंह, जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जुगराज सिंह, संजय, सुमित और आमिर अली
मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह, नीलाकांता शर्मा, राजकुमार पाल और विष्णुकांत सिंह
फॉरवर्ड: आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक, दिलप्रीत सिंह, सुखजीत सिंह, गुरजंत सिंह, मोहम्मद राहील मौसीन, बॉबी सिंह धामी और अराइजीत सिंह हुंडल.

Related Articles

Back to top button