स्पोर्ट्स

विराट कोहली बने RCB की हार के गुनहगार

फाफ डुप्लेसी की प्रतिनिधित्व वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को शुक्रवार 29 मार्च की रात कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के 10वें मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. यह सीजन-17 में आरसीबी की दूसरी हार है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली की 83 रनों की नाबाद पारी के दम पर 182 रन बोर्ड पर लगाए थे. कोहली के अतिरिक्त आरसीबी का कोई भी बल्लेबाज इस दौरान 40 रन का आंकड़ा तक नहीं छू पाया था, मगर फिर भी विराट कोहली को ही यहां आरसीबी की हार का उत्तरदायी कहा जा रहा है. आइए जानते हैं कहां किंग कोहली से चूक हो गई.

किंग कोहली ने अपनी पारी का आगाज बहुत बढ़िया अंदाज में किया था, मिचेल स्टार्क की पहली गेंद पर चौका लगाकार उन्होंने अपना और टीम का खाता खोला. वहीं अगले कुछ ओवर में उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास के इस सबसे महंगे गेंदबाज की जमकर धुनाई भी की. पावरप्ले समाप्त होते-होते कोहली 150 के अधिक हड़ताल दर के साथ 18 गेंदों पर 28 रन बनाकर बैटिंग कर रहे थे.

जैसे-जैसे गेम आगे बढ़ा और आरसीबी के विकेट गिरना प्रारम्भ हुए तो विराट कोहली का हड़ताल दर गिरने लगा. 10वें ओवर तक कोहली 31 गेंदों पर 42 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे. उन्होंने 36 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया.

 

विराट से आशा की जा रही थी कि वह अर्धशतक पूरा करने के बाद अपनी पारी की रफ्तार बढ़ाएंगे, मगर इस बीच मैक्सवेल का विकेट गिर गया.

15वें ओवर तक कोहली 43 गेंदों पर 62 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे, आशा की जा रही थी कि अब चाहे विकेट गिरे या नहीं कोहली अंतिम 5 ओवर में केकेआर के गेंदबाजों पर टूट के पड़ेंगे. कोहली के पास अंतिम 30 गेंदों पर शतक तक पहुंचने का भी मौका था. मगर अंतिम 5 ओवर में कोहली जूझते दिखाई दिए. उन्होंने इस दौरान 16 गेंदों पर मात्र 21 रन ही जोड़े. उन्होंने इस बीच 5 डॉट बॉल्स खेली और 2 ही बाउंड्री लगाई.

 

आरसीबी के रन दर की बात करें तो, पहले 6 ओवर में टीम ने 1 विकेट खोकर 10.16 के रन दर के साथ 61 रन बनाए, वहीं 7 से 11 ओवर में रन गति धीमी हुई और आरसीबी ने 5.2 के रन दर के साथ 26 रन जोड़े. 12 से 15 ओवर के बीच एक बार फिर आरसीबी की रन गति (11.75) बढ़ी ही थी कि 16 से 18 ओवर के बीच 2 विकेट खोने की वजह से टीम 19 ही रन जोड़ पाई. अंतिम दो ओवर में दिनेश कार्तिक के फिनिशिंग टच के चलते आरसीबी 14.5 के नेट रन दर के साथ 29 रन जोड़ने में सफल रही, नहीं तो टीम 180 रन का आंकड़ा भी नहीं छू पाती.

Related Articles

Back to top button