स्पोर्ट्स

विराट कोहली के आलोचकों को रिकी पोंटिंग ने दिया करारा जवाब

Ricky Ponting on Virat Kohli: विराट कोहली आज की तारीख में खेल जगत के इतने बड़े नाम हो चुके हैं कि किसी ना किसी वजह से वे चर्चा में रहते ही हैं. जब टीम इण्डिया का घोषणा टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए नहीं हुआ था, तब चर्चांए आम थी कि विराट कोहली को शायद स्क्वाड में जगह​ ना मिले. लेकिन जब टीम सामने आई तो उसमें कोहली का नाम शामिल था. इसके बाद उन आलोचकों के मुंह बंद हो गए. इस बीच कोहली को लेकर जो कुछ भी हो रहा है, उस पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान रहे और इस समय इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच के तौर पर नजर आ रहे रिकी पोंटिग ने बड़ी बात कही है.

कोहली पर क्या कहे पोंटिंग 

रिकी पोंटिंग ने बोला कि वे इस बात को लेकर दंग हैं कि हिंदुस्तान में लोग विराट कोहली को नेशनल टीम में नहीं चुनने के कारण क्यों ढूंढते हैं. उनका बोलना है कि यह करिश्माई बल्लेबाज टी20 विश्व कप के लिए उनकी पहली पसंद है. रिकी पोंटिंग ने बोला कि हिंदुस्तान में लोग यह जताने की प्रयास में रहते हैं कि वह टी20 क्रिकेट में बाकियों की तरह कोहली बेहतरीन नहीं है.

पोंटिंग बोले, कोहली और रोहित करें पारी का आगाज 

अब इंडियन प्रीमियर लीग अपने समाप्ति की ओर आगे बढ़ रहा है. 26 मई को इसका नया चैंपियन मिल जाएगा. इस बीच आने वाले समय में सभी की नजर टी20 वर्ल्ड कप पर होने वाली है. इस बीच कोहली की किरदार वर्ल्ड कप में क्या होगी, इसको लेकर भी पोंटिंग ने अपनी बात रखी है. पोंटिंग का मानना है कि टी20 विश्व कप में कोहली को कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करना चाहिए. उन्होंने बोला कि सूर्यकुमार यादव बाकी बल्लेबाज बाद में तेजी से रन बना सकते हैं. उन्होंने बोला कि सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल भी टीम में हैं, ऐसे में सलामी जोड़ी को लेकर निर्णय लेना होगा, लेकिन उनकी पसंद कोहली और रोहित होंगे.

औसत से अधिक हड़ताल दर पर जोर 

पोंटिंग ने यह भी बोला कि आजकल क्रिकेट में औसत से अधिक तरजीह हड़ताल दर को मिल रही है, लेकिन भारतीय टीम के लिए कोहली की उपयोगिता को कमतर नहीं आंका जा सकता. उन्होंने बोला कि तीन या चार वर्ष पहले टीमें सोचती थी कि टॉप आर्डर पर कोई बल्लेबाज 80 या 100 रन बना ले, भले ही इसके लिए 60 गेंद खेल जाए, लेकिन अब टीमें चाहती है कि बल्लेबाज 15 गेंद में 40 रन बना दे. मेरा मानना है कि दबाव के क्षणों में बड़े मैचों में विराट कोहली जैसा क्रिकेटर ही चाहिए.

आईपीएल ऑरेंज कैप की रेस में कोहली सबसे आगे 

विराट कोहली इस समय इंडियन प्रीमियर लीग खेल रहे हैं और उनकी टीम आरसीबी प्लेऑफ में भी पहुंच गई है, जहां एलिमिनेटर में उसका मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से होगा. इस वर्ष के इंडियन प्रीमियर लीग में विराट कोहली सबसे अधिक रन बनाकर ऑरेंज कैप की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं. पूरी आशा है कि वे इस बार विजेता बनेंगे. लेकिन उनके लिए इससे अधिक अहम ये बात होगी कि आरसीबी की टीम ट्रॉफी अपने नाम करे. इस बार कोहली के बल्ले से रन तो बन ही रहे हैं, साथ ही उनका हड़ताल दर भी काफी उम्दा है. ऐसे में इंडियन प्रीमियर लीग के बाद सभी की नजरें इस पर होंगी कि वे टी20 वर्ल्ड कप में कैसा प्रदर्शन करते हैं.

Related Articles

Back to top button