स्पोर्ट्स

रोहित शर्मा का है आज 37वां जन्मदिन

टीम इण्डिया के कप्तान रोहित शर्मा आज अपना 37वां जन्मदिन इंकार रहे हैं. रोहित का जन्म 30 अप्रैल 1987 में नागपुर, महाराष्ट्र में हुआ था.

 

‘हिटमैन’ रोहित दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे में 3 डबल सेंचुरी जड़ी हैं. इसके साथ ही वनडे क्रिकेट का इंडिविजुअल हाईएस्ट स्कोर का रिकॉर्ड भी रोहित के नाम ही दर्ज है.

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के हिटमैन ने लगाए
रोहित के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक 597 छक्के हैं. रोहित ने यह छक्के 472 इंटरनेशनल मैचों में जमाए हैं. इस मुद्दे में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल दूसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 483 इंटरनेशनल मैचों में 553 छक्के जड़े हैं.

वनडे का हाईएस्ट इंडिविजुअल स्कोर रोहित के नाम
रोहित ने श्रीलंका के विरुद्ध 2014 में 264 रनों की पारी खेली थी, जो आज तक वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक रन हैं. तब रोहित ने 173 गेंद पर 33 चौके और 9 छक्के जड़े थे.

वनडे में सबसे अधिक डबल सेंचुरी रोहित ने बनाई
वनडे इंटरेनशनल में अब तक 12 बार बल्लेबाजों द्वारा डबल सेंचुरी लगाई गई है. जिसमें से 3 बार तो रोहित शर्मा ने ही लगाया है.

2007 में किया इंटनरनेशनल डेब्यू
2007 के आयरलैंड दौरे पर रोहित शर्मा को टीम इण्डिया के लिए पहला वनडे मैच खेलने का मौका मिला था. हालांकि, उस मैच में उनकी बल्लेबाजी नहीं आ सकी. इसके बाद रोहित 2007 में खेले गए पहले टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में भी चुने गए. साउथ अफ्रीका के विरुद्ध मैच में हिटमैन को पहली बार टी-20 इंटरनेशनल में बल्लेबाजी का मौका मिला और उन्होंने 40 गेंदों पर नाबाद 50 रन बनाए. हिंदुस्तान ने मैच 37 रन से जीता और शर्मा जी ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे.

पाकिस्तान के विरुद्ध वर्ल्ड कप के फाइनल में भी उन्होंने बहुत बढ़िया बल्लेबाजी करते हुए 16 गेंदों पर 30 रन की नाबाद पारी खेली थी.

2013 में किया टेस्ट डेब्यू
वनडे और टी-20 क्रिकेट में धाक जमाने के पूरे 6 वर्ष बाद हिटमैन को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला. रोहित ने अपने टेस्ट करियर का आगाज वेस्टइंडीज के विरुद्ध 9 नवंबर 2013 में कोलकाता के ईडन गार्डेन्स पर किया था. उस मैच में रोहित ने 177 रनों की पारी खेली थी. अपने दूसरे टेस्ट मैच में भी उन्होंने विंडीज के विरुद्ध शतक ठोका था.

 

Related Articles

Back to top button