स्पोर्ट्स

रियान पराग ने बल्ले से तूफानी शतक लगाकर मचाई धूम

आईपीएल के सबसे चर्चित युवा चेहरों में से एक रियान पराग ने हाल ही में एमर्जिंग एशिया कप के दौरान इण्डिया ए के लिए काफी सुर्खियां बटोरी थीं. उनकी गेंदबाजी वहां भी बहुत बढ़िया रही थी तो बल्लेबाजी पर प्रश्न उठे थे. लेकिन अब मौजूदा देवधर ट्रॉफी में ईस्ट जोन के लिए खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के इस खिलाड़ी ने कमाल का प्रदर्शन किया है. खास बात यह रही कि रियान पराग ने बल्ले से जहां तूफानी शतक लगाकर धूम मचाई. उसके बाद गेंद से भी उन्होंने चार विकेट लेकर बड़ा कारनामा किया. रियान पराग ने पहले ईस्ट जोन को कठिन से निकाला और 102 गेंदों पर अंधाधुन्ध 131 रन बनाए. उन्होंने अपनी इस पारी में 5 चौके और 11 छक्के लगाए.

इसी के साथ इस धाकड़ बल्लेबाज ने टीम इण्डिया के लिए खेल चुके स्टार ऑलराउंडर युसुफ पठान का 13 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. आपको बता दें इस पारी में ईस्ट जोन का स्कोर एक समय 16 ओवर के बाद 57 रन पर पांच विकेट था. इस बुरी हालत से रियान पराग ने विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार कुशाग्र के साथ मिलकर टीम को कठिन से बाहर निकाला. दोनों ने 181 गेंदों पर 235 रनों की बेहतरीन साझेदारी की. कुशाग्र ने भी 98 रनों की पारी खेली और अपने शतक से चूक गए. वहीं रियान पराग ने 102 गेंदों की पारी में मैच को नॉर्थ जोन की पकड़ से दूर कर दिया.

रियान पराग ने तोड़ा युसुफ पठान का रिकॉर्ड

अब यदि उस रिकॉर्ड की बात कर लें जिसे रियान पराग ने इस पारी में तोड़ा है. उन्होंने अपनी इस पारी में 11 छक्के लगाए. देवधर ट्रॉफी में यह किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक पारी में लगाए गए सबसे अधिक छक्के हैं. इससे पहले वर्ष 2010 में युसुफ पठान ने वेस्ट जोन के लिए खेलते हुए 9 छक्के एक पारी में लगाए थे. युसुफ की भी वो पारी नॉर्थ जोन के विरुद्ध ही आई थी. वहीं इस मुद्दे में तीसरे जगह पर हैं टीम इण्डिया के मौजूदा स्टार श्रेयस अय्यर जिन्होंने 2018 में इण्डिया बी के लिए खेलते हुए 8 छक्के इण्डिया सी के विरुद्ध लगाए थे.

बल्ले से धमाल के बाद रियान ने फिरकी में भी फंसाया

57 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद ईस्ट जोन की कुशाग्र और पराग ने वापसी करवाई. इस बदौलत टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 337 रन बनाए. उत्तर में नॉर्थ जोन की पूरी टीम 249 रनों पर ही सिमट गई. रियान पराग बल्ले से कमाल करने के बाद गेंदबाजी में भी अव्वल रहे. उन्होंने 10 ओवर में एक मेडन के साथ 57 रन देकर चार विकेट लिए. इससे पहले एमर्जिंग एशिया कप में भी उनकी गेंदबाजी चर्चा में रही थी. इस बेहतरीन प्रदर्शन के बाद रियान पराग ने जहां अपने आलोचकों का मुंह बंद कर दिया है. वहीं यदि वह इसे जारी रखते हैं तो आने वाले भविष्य में टीम इण्डिया के लिए वह एक बेहतरीन विकल्प के तौर पर भी तैयार हो सकते हैं.

Related Articles

Back to top button