स्पोर्ट्स

यूजी ने IPL में रचा इतिहास, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: राजस्थान रॉयल्स टीम का इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में लगातार बहुत बढ़िया प्रदर्शन जारी देखने को मिल रहा है. मुंबई इंडियंस के विरुद्ध अपने होम ग्राउंड पर मुकाबला खेलने उतरी राजस्थान की टीम ने इस मैच को 9 विकेट से अपने नाम किया. मुंबई की टीम ने पहले खेलते हुए 20 ओवरों में 9 विकेट के हानि पर 179 रन बनाए थे. इसके उत्तर में राजस्थान की टीम ने टारगेट को 18.4 ओवरों में 1 विकेट के हानि पर हासिल कर लिया, जिसमें यशस्वी जायसवाल के बल्ले से बहुत बढ़िया नाबाद 104 रनों की पारी देखने को मिली. वहीं इस मुकाबले में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने इंडियन प्रीमियर लीग इतिहास में बड़ा कारनामा करते हुए पहले ऐसे गेंदबाज बन गए जिनके नाम 200 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है.

यशस्वी जायसवाल और संदीप शर्मा ने दिलाई राजस्थान को सरल जीत

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन का 38वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया. इस मैच में पूरी तरह से राजस्थान की टीम का दबदबा गेंद और बल्ले से देखने को मिला. गेंदबाजी में राजस्थान की तरफ से संदीप शर्मा ने अपने 4 ओवरों में केवल 18 रन देते हुए मुंबई की आधी पारी को समेटने में बड़ी किरदार निभाई. मुंबई इंडियंस की टीम तिलक वर्मा की अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवरों में 9 विकेट के हानि पर 179 के स्कोर तक पहुंचने में सफल रही. वहीं राजस्थान की टीम ने इस टारगेट को बड़ी ही सरलता से हासिल कर लिया जिसमें यशस्वी जायसवाल ने 60 गेंदों में 9 चौके और 7 छक्कों की सहायता से 104 रनों की नाबाद पारी खेली और टीम को जीत दिलाकर वापस लौटे.

युजवेंद्र चहल इंडियन प्रीमियर लीग में 200 विकेट लेने वाले बने पहले गेंदबाज

युजवेंद्र चहल ने मुंबई इंडियंस के विरुद्ध मैच में अपने पहले ओवर में 6 रन दिए और 1 विकेट अपने नाम किया. चहल ने मोहम्मद नबी को कॉट एंड बोल्ड किया. खास बात ये है कि मोहम्मद नबी इंडियन प्रीमियर लीग में युजवेंद्र चहल का 200वां शिकार बने. इस विकेट के साथ ही युजवेंद्र चहल इंडियन प्रीमियर लीग में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए. चहल ने 153 मैचों में 200 विकेट तक पहुंचने का कारनामा किया है.

हार्दिक पांड्या ने खराब आरंभ को कहा हार का बड़ा कारण

राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध मैच के बाद मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या ने बल्लेबाजी में खराब आरंभ को हार का बड़ा कारण बताया. हार्दिक ने बोला कि हमने अपनी पारी की आरंभ में ही स्वयं को मुसीबत में डाल लिया था, जब 20 के स्कोर पर ही हम 3 विकेट गंवा चुके थे.  तिलक और नेहाल ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की और हमें 180 के स्कोर तक पहुंचाया. हमने इस मैच में 10 से 15 रन कम बनाए. हमने इस मैच में पावरप्ले के दौरान अच्छी गेंदबाजी भी नहीं की.

मिचेल मार्श इंडियन प्रीमियर लीग 2024 से हुए बाहर

दिल्ली कैपिटल्स के स्टार ऑलराउंटर मिचेल मार्श इंडियन प्रीमियर लीग 2024 से बाहर हो गए हैं. मिचेल मार्श हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण बीच सीजन में ही हैमस्ट्रिंग में चोट के उपचार के लिए ऑस्ट्रेलिया लौट गए थे. अब मिचेल मार्श इस पूरे सीजन से बाहर हो गए हैं और वापस हिंदुस्तान लौट के नहीं आएंगे. इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में मिचेल मार्श का प्रदर्शन कुछ खास देखने को नहीं मिला. चोट लगने से पहले उन्होंने चार पारियों में 20, 23, 18 और 0 रन बनाए थे.

विराट कोहली की मैच फीस पर 50 प्रतिशत लगा जुर्माना

विराट कोहली कोलकाता नाइट राइडर्स के विरुद्ध खेले गए मैच में फुल टॉस गेंद पर आउट हो गए थे. उनका मानना था कि ये गेंद कमर से ऊपर थी. लेकिन अंपायर्स ने उन्हें आउट करार दिया. अंपायर के इस निर्णय से वह काफी नाखुश दिखाई दिए थे और पवेलियन लौटने से पहले बहस करते हुए भी नजर आए थे. ऐसे में अब बीसीसीआई ने अंपायर के निर्णय पर असहमति दिखाने के लिए विराट कोहली पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया है.

फाफ डु प्लेसिस और सैम करन पर भी बीसीसीआई ने लगाया जुर्माना

केकेआर के विरुद्ध मैच में आरसीबी की टीम तय समय के अंदर अपने 20 ओवर पूरे नहीं कर पाई थी, जिसके बाद टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस पर बीसीसीआई ने स्लो ओवर दर के नियम का उल्लंघन करने पर 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है. वहीं इसके अतिरिक्त पंजाब किंग्स टीम के लिए गुजरात टाइटंस के विरुद्ध मुकाबले में कप्तानी कर रहे सैम करन को अंपायर के निर्णय पर असहमति जताने पर अपनी 50 प्रतिशत मैच फीस को गंवाना पड़ा है.

टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक स्कोर पर ऑल आउट होने का आरसीबी ने बनाया रिकॉर्ड

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम के लिए भले ही इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का सीजन अब तक काफी बुरा रहा लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स के विरुद्ध मैच में वह 221 के स्कोर पर ऑल आउट होने के बाद टी20 क्रिकेट में एक बड़ा कीर्तिमान जरूर बनाने में सफल हो सके. आरसीबी अब टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक के स्कोर पर ऑल आउट होने वाली टीम बन गई है.

राजस्थान रॉयल्स की टीम प्लेऑफ में स्थान पक्की करने से केवल एक जीत दूर

संजू सैमसन की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में अब तक 8 मैच खेलने के बाद 7 में जीत हासिल की है, जिसके बाद उन्हें प्लेऑफ में अपनी स्थान को पक्का करने के लिए केवल 1 जीत और चाहिए. प्वाइंट्स टेबल में राजस्थान की टीम 14 अंकों के साथ पहले जगह पर काबिज है. वहीं टॉप-4 में दूसरे और तीसरे नंबर पर 10-10 अंकों के साथ केकेआर और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम है, जबकि चौथे जगह पर 8 अंकों के साथ चेन्नई सुपर किंग्स की टीम है.

सुनील नारायण ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलने से किया मना

आईपीएल 2024 में बल्ले से कमाल का प्रदरशन करने वाले केकेआर टीम का हिस्सा सुनील नारायण ने आनें वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलने से साफ इंकार कर दिया है. नारायण ने इस बात की जानकारी इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट करते हुए दी जिसमें उन्होंने लिखा कि मुझे इस बात की खुशी है कि मैंने हाल में जो प्रदर्शन किया उससे आप सभी को काफी खुश हैं. आपमें से कई लोगों ने मेरे प्रदर्शन को देखने के बाद मुझसे बोला कि मैं अपने संन्यास का निर्णय वापस लेकर टी20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज टीम का हिस्सा बनूं. लेकिन मैं आप सभी को ये साफ कर देना चाहता हूं कि मैंने जो निर्णय उस समय लिया था उसपर अभी भी कायम हूं.

चेपॉक में आज होगी चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच भिड़ंत

चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन का 39वां मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. लखनऊ की टीम ने अपना पिछला मुकाबला सीएसके के विरुद्ध ही खेला था, जिसमें उन्होंने एकतरफा जीत हासिल की थी. प्वाइंट्स टेबल में दोनों ही टीमों के इस समय 8-8 अंक हैं, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स बेहतर नेट रनरेट होने की वजह से जहां चौथे जगह पर है तो वहीं लखनऊ सुपर जाएंट्स पांचवें नंबर पर ऐसे में ये मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए काफी अहम रहने वाला है.

Related Articles

Back to top button