स्पोर्ट्स

मोहम्मद कैफ ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी भारतीय टीम

क्रिकेट न्यूज डेस्क.. आईपीएल 2024 सीजन के तुरंत बाद अमेरिका और वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप का आयोजन होना है और इस अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की घोषणा इसी महीने हो सकती है. बताया जा रहा है कि कई पदों के लिए खिलाड़ी फाइनल हो चुके हैं, लेकिन कुछ पदों के लिए अभी चर्चा चल रही है. विकेटकीपिंग के लिए कई विकल्प हैं और चयनकर्ताओं की नजर हर खिलाड़ी पर है इसी बीच पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने इस टूर्नामेंट के लिए अपनी टीम चुनी है जिसमें रिंकू सिंह और ओपनर शुबमन गिल जैसे बल्लेबाजों को शामिल नहीं किया गया है

यशस्वी-रोहित को मिला ओपनिंग का मौका
कैफ ने यशश्वी जयसवाल और रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग जोड़ी के तौर पर उतरने का निर्णय किया यशस्वी अब तक इंडियन प्रीमियर लीग 2024 सीजन में कारगर प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं, लेकिन कैफ ने गिल की स्थान यशस्वी को मौका देने का निर्णय किया है कैफ ने अपनी टीम में तीसरे और चौथे जगह के लिए विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव को चुना है, जबकि पांचवें जगह के लिए उनकी पसंद मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या हैं.

पंत को विकेटकीपर चुना गया है
सबसे अधिक चर्चा का विषय विकेटकीपर पद है जिसके लिए कई दावेदार हैं, लेकिन कैफ ने विकेटकीपर के रूप में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत को चुना है. राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन, केएल राहुल और जितेश शर्मा भी इस जगह के दावेदार हैं, लेकिन कैफ ने पंत को चुना है, जो कार हादसा में गंभीर रूप से घायल होने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग से वापसी कर रहे हैं. पंत ने मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग सीजन में दो अर्धशतक लगाए हैं और 157 की हड़ताल दर से 194 रन बनाए हैं. ऑरेंज कैप की रेस में पंत छठे जगह पर रहे वहीं सैमसन का बल्ला इंडियन प्रीमियर लीग में जोरदार गेंदबाजी कर रहा है राजस्थान के लिए सैमसन तीसरे नंबर पर आते हैं भारतीय टीम में विकेटकीपर पांचवें या छठे नंबर पर आता है

स्पिनर के तौर पर पहचाने जाने वाले जडेजा पहली पसंद
कैफ ने हिंदुस्तान को बल्लेबाजी में अतिरिक्त मजबूती देने के इरादे से टी20 वर्ल्ड कप के लिए अक्षर पटेल और रवींद्र जड़ेजा को स्पिनर के तौर पर चुना है उन्होंने इन दोनों को ना केवल टीम में शामिल करने का निर्णय किया है बल्कि प्लेइंग इलेवन में भी बरकरार रखा है हालांकि कुलदीप यादव उनके मुख्य स्पिनर हैं, लेकिन नयी गेंद का जिम्मा जसप्रित बुमरा और अर्शदीप सिंह संभालेंगे. कैफ ने कहा, मैं चाहता हूं कि मेरे पास कई ऑलराउंडर हों क्योंकि आपको बल्लेबाजी में मजबूती की आवश्यकता होती है तो, अक्षर सातवें नंबर पर, जडेजा आठवें नंबर पर और कुलदीप नौवें नंबर पर होंगे, जबकि मैं अन्य दो स्थानों पर बुमराह और अर्शदीप को रखूंगा.

अश्विन की स्थान लेने के लिए रिंकू, चहल के लिए कोई स्थान नहीं है
कैफ ने रविचंद्रन अश्विन की स्थान युजवेंद्र चहल के साथ जाने का निर्णय किया है, लेकिन उन्होंने विस्फोटक बल्लेबाज रिंकू सिंह की स्थान नहीं ली है, जो सबसे चौंकाने वाला निर्णय है रिंकू हाल के सालों में हिंदुस्तान के लिए सर्वश्रेष्ठ फिनिशर बनकर उभरे हैं, लेकिन कैफ को लगता है कि रिंकू की तुलना में रियान पराग और शिवम दुबे का पलड़ा भारी है.

Related Articles

Back to top button