स्पोर्ट्स

फिर टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम में शामिल हुईं तीरंदाज दीपिका

नई दिल्ली . खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने शीर्ष रिकर्व तीरंदाज दीपिका कुमारी को टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) में फिर से शामिल करने का निर्णय किया है. यह फैसला पेरिस ओलंपिक को ध्यान में रखकर लिया गया है.

मातृत्व अवकाश के बाद एक्शन में लौट रहीं दीपिका ने घरेलू और तरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्होंने इस वर्ष की आरंभ में एशिया कप 2024 में पदक भी जीता था.

रविवार को 29 वर्षीय तीरंदाज ने मुकाबले में दुनिया की दूसरे नंबर की कोरियाई लिम सिह-योन से हारने के बाद 2024 तीरंदाजी विश्व कप चरण 1 में स्त्रियों की पर्सनल रिकर्व स्पर्धा रजत पदक के साथ खत्म किया.

दीपिका के अलावा, तीरंदाज मृणाल चौहान को भी टॉप्स डेवलपमेंट ग्रुप में शामिल किया गया है, जबकि प्रवीण जाधव डेवलपमेंट से कोर ग्रुप में आ गए हैं.

अपनी 133वीं बैठक के दौरान, एमओसी ने स्क्वैश खिलाड़ियों अनाहत सिंह, अभय सिंह और वेलावन सेंथिलकुमार को 2028 में लॉस एंजिल्स ओलंपिक की तैयारी में सहायता करने के लिए टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) डेवलपमेंट ग्रुप में शामिल किया.

अक्टूबर 2023 में एलए2028 आयोजन समिति ने लॉस एंजिल्स में खेलों के 2028 संस्करण में शामिल करने के लिए स्क्वैश को स्वीकार कर लिया.

मंत्रालय के बयान में कहा गया, “पिछले दो दशकों में स्क्वैश में हिंदुस्तान के प्रदर्शन को देखते हुए विशेष रूप से राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में एमओसी ने अपने टॉप्स डेवलपमेंट ग्रुप में तीन स्क्वैश खिलाड़ियों को शामिल करने का निर्णय किया, जिसका उद्देश्य उन्हें अंतरराष्ट्रीय तैयारी के लिए सभी जरूरी सहायता प्रदान करने में सहायता करना है.

इसके अलावा, पैरा-पावरलिफ्टर अशोक को भी टॉप्स कोर ग्रुप में शामिल किया गया है.

Related Articles

Back to top button