स्पोर्ट्स

प्लेयर्स परफॉर्मेंस: एक दिन में दो शतक…पहले कोहली, फिर बटलर…

राजस्थान रॉयल्स ने भारतीय प्रीमियर लीग-2024 (IPL) में अपना विजय अभियान जारी रखा है. टीम ने मौजूदा सीजन के 19वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 6 विकेट से हराया. यह राजस्थान की इस सीजन में लगातार चौथी जीत है, जबकि बेंगलुरु ने लगातार तीसरा मुकाबला गंवाया है. यह बेंगलुरु की चौथी हार है.

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में शनिवार को राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी. बेंगलुरु ने 20 ओवर में 3 विकेट 183 रन बनाए. राजस्थान ने 19.1 ओवर में 4 विकेट गंवाकर टारगेट हासिल कर लिया. जोस बटलर मैन ऑफ द मैच रहे. उन्होंने 58 बॉल पर नाबाद 100 रन बनाए. जोस की पारी में 9 चौके और 4 छक्के शामिल रहे.

RCB से विराट कोहली ने सीजन की पहली सेंचुरी लगाई, उन्होंने 73 बॉल पर 113 रन बनाए. कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 33 बॉल पर 44 रन का सहयोग दिया. युजवेंद्र चहल ने 2 विकेट लिए.

जोस बटलर ने RR की पारी का अंतिम ओवर डालने आए कैमरन ग्रीन की पहली बॉल पर छक्का जमाते हुए टीम को जीत दिलाई और 58 बॉल पर शतक भी पूरा किया. कप्तान संजू सैमसन ने 69 रन बनाए.

RCB की हार के कारण

  • जायसवाल के विकेट के बाद दबाव नहीं बना पाए बेंगलुरु ने रन चेज में शून्य के स्कोर पर राजस्थान को पहला झटका दे दिया था. ओपनर यशस्वी जायसवाल पहले ही ओवर में बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए, लेकिन स्ट्राइकर बॉलर्स पावरप्ले में दबाव नहीं बना सके.
  • बटलर का कैच ड्रॉप महंगा पड़ा जायसवाल के आउट होने के बाद चौथा ओवर डालने आए रीस टॉप्ली ने जोस बटलर के कैच आउट कर मौका बनाया, लेकिन कैमरन ग्रीन से कैच छूट गया. बाद में बटलर ने शतकीय पारी खेलकर राजस्थान को जीत दिला दी. वे 100 बनाकर नाबाद लौटे. 14वें ओवर में कोहली ने भी संजू सैमसन का कैच छोड़ा, हालांकि सैमसन सिराज की अगली बॉल पर आउट हो गए.
  • पावरप्ले और मिडिल ओवर्स में विकेट नहीं आया पहले ओवर में जायसवाल का विकेट लेने के बाद बेंगलुरु के गेंदबाजा पावरप्ले और मिडिल ओवर्स में दूसरा विकेट नहीं हासिल कर सके. बेंगलुरु को दूसरी कामयाबी 15वें ओवर में मिली. तब तक मैच हाथ से निकल चुका था.
  • बटलर-सैमसन की साझेदारी शून्य पर पहला विकेट गंवाने के बाद जोस बटलर और कप्तान संजू सैमसन ने दूसरे विकेट के लिए 148 रनों की साझेदारी कर डाली. इस साझेदारी ने राजस्थान को मैच में बहुत आगे कर दिया.

 

कोहली-फाफ 125 रन की ओपनिंग साझेदारी
विराट कोहली और कप्तान फाफ डु प्लेसिस की जोड़ी टॉस हारकर बैटिंग करने उतरी बेंगलुरु को मजबूत आरंभ दिलाई. दोनों ने 84 बॉल पर 125 रन की ओपनिंग साझेदारी की.

फाफ 14वें ओवर की अंतिम बॉल पर आउट हुए. उन्हें युजवेंद्र चहल ने जोस बटलर के हाथों कैच कराया. ग्लेन मैक्सवेल एक रन बनाकर आउट हुए. सौरव चौहान ने 9 और कैमरन ग्रीन ने 5 रन बनाए.

बटलर-सैमसन की मैच विनिंग पार्टनरशिप
शून्य पर जायसवाल का विकेट गंवाने के बाद जोस बटलर ने 148 रनों की मैच विनिंग साझेदारी की. इस साझेदारी को मोहम्मद सिराज ने संजू सैमसन को आउट करके तोड़ा. बाद में रियान पराग ने 4, ध्रुव जुरेल ने 2 और शिमोरन हेटमायर ने नाबाद 11 रन का सहयोग दिया.

पॉइंट्स टेबल: राजस्थान लगातार 4 जीत से टॉप पर, बेंगलुरु नंबर-8 पर कायम
इस मैच के बाद राजस्थान रॉयल्स की टीम मौजूदा सीजन के प्वॉइंट्स टेबल के टॉप पर आ गई है, जबकि लगातार तीसरी हार के बावजूद नंबर-8 पर कायम है.

राजस्थान ने अब तक खेले चारों मुकाबले जीते हैं. टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स (6 अंक) को नंबर-2 पर धकेल दिया है. दूसरी ओर, बेंगलुरु ने 5 में से 4 मैच गंवाए हैं. टीम के खाते में महज 2 अंक हैं.

कैप की रेस…

ऑरेंज कैप : कोहली टॉप पर कामय, रियान पराग दूसरे और सैमसन तीसरे पर आए
113 रन की शतकीय पारी खेलने वाले विराट कोहली ऑरेंज कैप की रेस में सबसे आगे हैं. वे 5 मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक के सहारे 316 रन बना चुके हैं. जबकि राजस्थान की ओर से 4 रन बनाने वाले रियान पराग (185 रन) दूसरे और 69 की पारी खेलने वाले संजू सैमसन (178 रन) तीसरे नंबर पर आ गए हैं.

पर्पल कैप: चहल टॉप पर आए
पर्पल कैप की रेस में युजवेंद्र चहल ने गुजरात के मोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है. चहल 4 मैचों में 8 विकेट ले चुके हैं. उन्होंने इस मैच में दो विकेट झटके. दूसरे नंबर पर आए मोहित शर्मा के नाम 7 विकेट हैं.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11 रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरन ग्रीन, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सौरव चौहान, रीस टॉप्ली, मयंक डागर, यश दयाल और मोहम्मद सिराज.

राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन (विकेटकीपर & कप्तान), यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, रियान पराग, ध्रुव जुरेल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, ट्रेंट बोल्ट, नांद्रे बर्गर और आवेश खान.

 

Related Articles

Back to top button