स्पोर्ट्स

पढ़ें, खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में 7 अप्रैल को डबल हेडर मैच खेले गए. डबल हेडर के पहले मैच में मुंबई इंडियंस ने बाजी मारी और सीजन में जीत का खाता खोला. वहीं, दूसरे मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स ने गुजरात टाइटंस को हराया. दूसरी और इंडियन प्रीमियर लीग में आज चेपॉक में चेन्नई सुपर किंग्स के सामने कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम होगी.

मुंबई इंडियंस ने दर्ज की सीजन की पहली जीत 

मुंबई इंडियंस की टीम ने इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में जीत का खाता खोल लिया है. दिल्ली कैपिटल्स के विरुद्ध खेले गए मैच में हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने 29 रनों से बाजी मारी. इस मैच में मुंबई इंडियंस की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 234 रन बनाए, जिसके उत्तर में दिल्ली की टीम 205 रन ही बना सकी.

लखनऊ सुपर जायंट्स ने गुजरात टाइटंस को हराया 

आईपीएल 2024 का 21वां मैच लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस की टीमों के बीच खेला गया. इस मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स ने गुजरात टाइटंस को 33 रनों से हराया. लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के हानि पर 163 रन बनाए थे. लेकिन 164 रन के टारगेट का पीछा करते हुए गुजरात टाइटंस की टीम 18.5 ओवर में 130 रन बनाकर ऑल आउट हो गई.

IPL 2024 की Points Table में बदलाव 

डबल हेडर मैच के बाद प्वॉइंट्स टेबल में बड़ा परिवर्तन हुआ है. मुबंई इंडियंस पहली जीत के साथ  8वें पायदान पर आ गई है. इस मैच से पहले मुबंई इंडियंस की टीम 10वें पायदान पर थी. दूसरी ओर इस मैच मिली हार के बाद दिल्ली कैपिटल्स 10वें पायदान पर खिसक गई है. वहीं, लखनऊ सुपर जायंट्स को गुजरात के विरुद्ध मिली जीत के बाद प्वॉइंट्स टेबल में लाभ हुआ है. लखनऊ की टीम अब प्वॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर आ गई है. लखनऊ ने इस सीजन में अभी तक 4 मैच खेले हैं और 3 मैचों में जीत हासिल की है. गुजरात की टीम 5 मैचों में 2 हार के 3 हार के साथ प्वॉइंट्स टेबल में 7वें पायदान पर है.

IPL 2024 का सबसे तेज गेंदबाज हुआ चोटिल 

लखनऊ सुपर जायंट्स के तेज गेंदबाज मयंक यादव को रविवार को गुजरात टाइटंस के विरुद्ध खेले गए मैच में चोट का सामना करना पड़ा. वह इस मैच में केवल 1 ओवर ही फेंक सके, इसके बाद उन्होंने मैदान छोड़ दिया. मयंक यादव वापस गेंदबाजी करने के लिए भी नहीं लौटे. पता चला है कि वह साइड स्ट्रेन इंजरी से जूझ रहे हैं, जो लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए एक बड़ा झटका है.

T20 क्रिकेट में रोहित शर्मा का बड़ा कीर्तिमान

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की टीमों के बीच खेला गया मैच रोहित शर्मा का टी20 क्रिकेट में 430वां मैच था. दिल्ली के विरुद्ध जीत हासिल करने के साथ रोहित ने अपने टी20 करियर में 250वां मैच जीता. इसी के साथ रोहित शर्मा 250 टी20 मैच जीतने वाले पहले भारतीय बन गए. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर एमएस धोनी हैं, जिन्होंने 222 मैच जीते हैं.

यश ठाकुर ने झटके 5 विकेट 

गुजरात टाइटंस के विरुद्ध लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए यश ठाकुर ने कमाल का प्रदर्शन किया और उन्होंने पांच विकेट अपने नाम किए हैं. वह टीम के लिए सबसे बड़े हीरो साबित हुए. यश ठाकुर इस सीजन में पहला पांच विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज भी बने. वहीं, यश ठाकुर लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए इंडियन प्रीमियर लीग में पांच विकेट हॉल लेने वाले दूसरे प्लेयर बने. उनसे पहले मार्क वुड ऐसा कर चुके हैं.

चेपॉक में CSK बनाम KKR

आईपीएल 2024 का 22वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमों के बीच खेला जाएगा. ये मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होगा. इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स की नजर जीत का चौका लगाने पर रहने वाली है. केकेआर ने इस सीजन में अभी तक एक भी मैच नहीं हारा है. वहीं, सीएसके की टीम लगातार दो हार के बाद वापसी करने चाहेगी.

पाकिस्तान की टीम को मिला नया हेड कोच

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने इस महीने के अंत में न्यूजीलैंड के विरुद्ध घरेलू टी20 मैचों की सीरीज के लिए चयन समिति के सदस्य मोहम्मद यूसुफ को अंतरिम हेड कोच नियुक्त करने का निर्णय किया है. वहीं, अब्दुल रज्जाक को सहायक कोच बनाया गया है. ये निर्णय केवल आनें वाले सीरीज के लिए ही लिया गया है. यह निर्णय तब किया गया जब लंबे टाइम की किरदार के लिए विदेशी कोच गैरी कर्स्टन और जेसन गिलेस्पी के साथ वार्ता जारी है.

सुमित नागल ने रचा इतिहास 

सुमित नागल रविवार को अंतिम क्वालीफाइंग दौर में अर्जेंटीना के फाकुंडो डियाज अकोस्टा को तीन सेट तक चले मुकाबले में हराकर 42 वर्ष में मोंटे कार्लो मास्टर्स एकल मुख्य ड्रॉ में प्रवेश करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए. वर्ल्ड रैंकिंग में 95वें नंबर पर काबिज नागल ने 55वें नंबर के प्रतिद्वंद्वी को दो घंटे 25 मिनट तक चले कड़े मुकाबले में 7-5, 2-6, 6-2 से शिकस्त दी. अब वह मुख्य ड्रॉ के पहले दौर में दुनिया के 35वें नंबर के खिलाड़ी इटली के माटियो अर्नाल्डी से भिड़ेंगे. हिंदुस्तान के महान टेनिस खिलाड़ी रमेश कृष्णन ने 1982 में इसी टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ में स्थान बनाई थी.

भारतीय टीम दूसरे हॉकी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से 2-4 से हारी

भारतीय पुरुष हॉकी टीम पिछले मैच की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करने के बावजूद पांच मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से 2-4 से हार गई. हिंदुस्तान को शनिवार को पहले टेस्ट में 1-5 से हार का सामना करना पड़ा था. मेहमान टीम ने मैच के पहले और दूसरे क्वार्टर में मजबूत प्रतिद्वंद्वी टीम के विरुद्ध बराबरी का खेल दिखाया. बल्कि पहले हाफ तक भारतीय टीम 2-1 से आगे चल रही थी. लेकिन तीसरे क्वार्टर में खराब रक्षण का खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा क्योंकि मेजबान टीम ने तीन गोल कर लगातार दूसरी जीत हासिल की.

Related Articles

Back to top button