स्पोर्ट्स

ताजा हुई 24 साल पुरानी यादें, बेन स्टोक्स के कैच पर आया हर्षल गिब्स का रिएक्शन

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी एशेज 2023 के 5वें और अंतिम टेस्ट के आखिरी दिन बेन स्टोक्स के कैच ने खूब सुर्खियां बटोरी. इंग्लिश कप्तान ने एक गलती की वजह से यह कैच तो टपका दिया, मगर उनके इस कैच से हर्षल गिब्स की 24 वर्ष पुरानी यादें ताजा हो गई. इंग्लैंड क्रिकेट ने स्टोक्स के इस कैच का वीडियो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर पोस्ट कर फैंस से राय मांगी की यह आउट है या नहीं. इसी वीडियो पर हर्षल गिब्स का रिएक्शन आया है.

बात इस कैच की करें तो, बेन स्टोक्स से यह कैच लंच से ठीक पहले मोइन अली के 66वें ओवर में छूटा. स्टीव स्मिथ ओवर की पहली गेंद को डिफेंस करना चाहते थे, मगर एक्सट्रा बाउंसर के चलते गेंद उनके ग्लव्स पर लगकर लेग गली पर तैनात बेन स्टोक्स के हाथों में गई. इंग्लैंड के कप्तान ने ऊंची छलांग लगाकर जरूर इस कैच को पकड़ा, मगर जब वह जमीन पर लैंड हुए तो गेंद उनके हाथ से फिसल गई. ऐसा लग रहा था कि स्टोक्स इस कैच का उत्सव इंकार रहे हैं, मगर बाद में पता चला कि जमीन पर लैंड होते समय उनका हाथ घुटने पर लगा जिस वजह से गेंद उनके हाथों से झटक गई. स्टोक्स ने इस कैच को क्लेम नहीं किया, मगर साथी खिलाड़ियों के कहने पर उन्होंने रिव्यू लिया. थर्ड अंपायर ने रिप्ले में पाया कि गेंद तो स्मिथ के ग्लव्स पर लगी है, मगर स्टोक्स ने अपना कैच पूरा नहीं किया है. जिस वजह से थर्ड अंपायर ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को नॉट आउट करार दिया.

1999 वर्ल्ड कप में हर्षल गिब्स से भी हुई थी ऐसी गलती

वर्ल्ड कप 1999 के सुपर 6 राउंड में जब ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत साउथ अफ्रीका से हुई थी तो हर्षल गिब्स से भी ऐसी ही गलती हुई थी. ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए यह मैच जीतना अहम था. गिब्स के शतक के दम पर साउथ अफ्रीका ने कंगारुओं के सामने 272 रनों का लक्ष्य रखा था. इस स्कोर का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को अच्छी आरंभ नहीं मिली थी और टीम ने 48 रन पर तीन विकेट खो दिए थे.

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए स्टीव वॉ ने टीम के लिए तेजी से रन बनाए और 30 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 3 विकेट के हानि पर 149 रन हो गया था. क्लूजनर के 31वें ओवर में वॉ गिब्स के हाथ में गेंद मार बैठे थे और यहां साउथ अफ्रीका के पास वापसी का बहुत बढ़िया मौका था. गिब्स ने इस कैच को पकड़ा तो सही, मगर शीघ्र उत्सव मनाने के कोशिश में उनके हाथ से यह कैच छूट गया. इस कैच को लेकर काफी बावल हुआ और अंत में अंपायरों ने इसे नॉट आउट करार दिया.

आकाश चोपड़ा क्यों नहीं चाहते कि रोहित शर्मा और विराट कोहली करें 3rd ODI में वापसी?

ऑस्ट्रेलिया ने वॉ के शतक के दम पर यह मैच 5 विकेट से अपने नाम किया था. इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया मुकाबले में यदि यहां से स्टीव स्मिथ भी शतक लगाकर अपनी टीम को मैच जीता देते हैं तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं होगी.

Related Articles

Back to top button