स्पोर्ट्स

चेन्नई के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने एक हाथ से लगाया छक्का

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को पहली हार मिली. टीम को दिल्ली कैपिटल्स ने 20 रन से हरा दिया. चेन्नई के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने एक हाथ से छक्का लगाया. उन्होंने पारी में 3 सिक्स लगाए लेकिन उन्हें दूसरी ही बॉल पर जीवनदान भी मिल गया.

दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने चौका लगाकर फिफ्टी लगाई. मथीश पथिराना ने 3 बॉल में 2 विकेट लिए, दोनों बार उन्होंने यॉर्कर पर बैटर्स को बोल्ड किया. ऋतुराज गायकवाड और ट्रिस्टन स्टब्स ने डाइव लगाकर बेहतरीन कैच पकड़े. वहीं मुकेश कुमार ने 2 गेंदों में 2 विकेट लिए.

 

1. ‘यू विल नेवर वॉक अलोन’ का पोस्टर लेकर स्टेडियम पहुंचे फैन्स
विशाखापट्टनम दिल्ली का दूसरा होमग्राउंड है, यहां टीम के फैन्स कप्तान ऋषभ पंत को सपोर्ट करने के लिए पोस्टर लेकर पहुंचे. इस पोस्टर पर इंग्लिश में लिखा था, ‘यू विल नेवर वॉक अलोन’ यानी आप अब कभी अकेले नहीं चलेंगे. पोस्टर पर पंत की फोटो भी लगी थी.

ऋषभ पंत ने दिसंबर 2022 में कार एक्सीडेंट में घायल होने के बाद करीब 15 महीने तक प्रोफेशनल क्रिकेट नहीं खेला. उन्होंने अब आईपीएल से ही वापसी की.

ऋषभ पंत के सपोर्ट में फैन्स पोस्टर लेकर स्टेडियम पहुंचे.

2. पथिराना ने एक हाथ से पकड़ा फ्लाइंग कैच
चेन्नई के तेज गेंदबाज मथीश पथिराना ने एक हाथ से बेहतरीन फ्लाइंग कैच पकड़ा. 10वें ओवर की तीसरी बॉल मुस्तफिजुर रहमान ने गुड लेंथ पर स्लोअर फेंकी. डेविड वॉर्नर ने रिवर्स स्कूप खेला लेकिन बॉल शॉर्ट थर्ड मैन की ओर जाने लगी. यहां खड़े पथिराना ने अपने दाएं तरफ हवा में डाइव लगाई और एक हाथ से कैच पकड़ लिया.

वॉर्नर 35 बॉल में 52 रन बनाकर आउट हुए और उनकी पृथ्वी शॉ के साथ 93 रन की पार्टनरशिप टूटी. पथिराना को बेहतरीन कैच लेने पर पूरी टीम से शुभकामना मिली.

मथीश पथिराना ने अपने दाएं तरफ डाइव लगाकर एक हाथ से बेहतरीन फ्लाइंग कैच पकड़ा.

3. पंत के हाथ से छूटा बैट
14वें ओवर में शॉट खेलने के दौरान ऋषभ पंत के हाथ से बैट ही छूट गया. दीपक चाहर ने ओवर की पांचवीं बॉल ऑफ स्टंप के बाहर शॉर्ट पिच फेंकी. पंत ने ऑफ साइड की दिशा में ही शॉट खेलने की प्रयास की लेकिन उनके हाथ से बैट छूट गया. पंत ने फिर बगैर बैट के ही दौड़ना प्रारम्भ किया और एक रन पूरा कर लिया.

ऋषभ पंत ने हाथ से बैट छूट जाने के बाद भी एक रन दौड़कर पूरा कर लिया.

ऋषभ पंत के हाथ से बैट छूटने के बाद मिचेल मार्श ने उन्हें बैट वापस दिया.

4. पथिराना को 3 बॉल में 2 विकेट, दोनों यॉर्कर पर बोल्ड
मथीश पथिराना ने 3 बॉल में 2 विकेट लिए. 15वें ओवर की तीसरी बॉल पर मिचेल मार्श ने उनके विरुद्ध चौका लगाया. पथिराना ने कमबैक किया और मिचेल मार्श को यॉर्कर पर बोल्ड कर दिया. यह गेंद 150.4 किमी/घंटे की गति से फेंकी थी.

मार्श के बाद ट्रिस्टन स्टब्स बैटिंग करने आए, पथिराना की पहली बॉल पर वह कोई रन नहीं बना सके. अगली बॉल पथिराना ने फिर यॉर्कर फेंकी, इस बार स्टब्स बोल्ड हो गए. यह गेंद 149 किमी/घंटे की गति से फेंकी गई थी. इस तरह पथिराना ने 3 गेंद में 2 विकेट लिए.

मथीश पथिराना की 150 किमी/घंटे गति की यॉर्कर पर मिचेल मार्श बोल्ड हो गए.

5. पंत ने चौका लगाकर फिफ्टी पूरी की
दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत ने चौका लगाकर 17वें सीजन में अपनी पहली फिफ्टी पूरी की. 19वें ओवर की चौथी बॉल मथीश पथिराना ने ऑफ स्टंप के बाहर फुल टॉस फेंकी. पंत ने डीप बैकवर्ड पॉइंट की दिशा में चौका लगाया और अपनी फिफ्टी पूरी कर ली. उन्होंने 31 बॉल पर अर्धशतक पूरा किया, जो उनके करियर की 15वीं फिफ्टी रही.

ऋषभ पंत ने चौका लगाकर अपनी फिफ्टी पूरी की.

6. गायकवाड ने पकड़ा पंत का बेहतरीन डाइविंग कैच
चेन्नई के कप्तान ऋतुराज गायकवाड ने दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत का बेहतरीन डाइविंग कैच पकड़ा. 19वें ओवर की पांचवीं बॉल मथीश मथिराना ने फुलर लेंथ स्लोअर फेंकी. पंत बड़ा शॉट खेलने गए लेकिन बॉल गेंदबाज के पीछे हवा में खड़ी हो गई. मिड-ऑफ पोजिशन पर खड़े गायकवाड ने पीछे की ओर दौड़कर बॉल न्यायधीश की और डाइव लगाकर बेहतरीन कैच पकड़ लिया. पंत 32 बॉल में 51 रन बनाकर आउट हुए.

ऋतुराज गायकवाड ने डाइव लगाकर बेहतरीन कैच पकड़ा.

7. स्टब्स के डाइविंग कैच से पवेलियन लौटे रचिन
चेन्नई के ओपनर रचिन रवींद्र शुरुआती 2 मैचों में अपनी टीम को विस्फोटक आरंभ दिलाने के बाद दिल्ली के विरुद्ध 2 ही रन बना सके. उन्हें खलील अहमद ने पवेलियन भेजा. तीसरे ओवर की पांचवीं बॉल खलील ने ऑफ स्टंप के बाहर शॉर्ट पिच फेंकी. रचिन ने बड़ा शॉट खेलने की प्रयास की लेकिन बॉल मिड-ऑफ पर हवा में खड़ी हो गई.

हवा में बॉल खड़ी होने के बाद मिड-ऑफ पोजिशन पर खड़े ट्रिस्टन स्टब्स ने पीछे की ओर दौड़ लगा दी. उन्होंने बॉल को न्यायधीश किया और डाइव लगाकर बेहतरीन कैच पकड़ लिया. रचिन ने 12 बॉल पर 2 रन बनाए.

ट्रिस्टन स्टब्स ने पीछे की ओर दौड़कर बेहतरीन कैच पकड़ा.

8. मुकेश कुमार ने झटके लगातार 2 विकेट
दिल्ली के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार 14वें ओवर में  बार गेंदबाजी करने आए. उन्होंने आते ही 2 गेंदों पर 2 विकेट झटक लिए. ओवर की तीसरी बॉल पर उन्होंने सेट बैटर अजिंक्य रहाणे को लॉन्ग-ऑन पर कैच आउट कराया. अगली ही बॉल पर उन्होंने युवा समीर रिजवी को भी पवेलियन भेज दिया. रिजवी शॉर्ट थर्ड मैन पर खलील अहमद के हाथों कैच हो गए.

मुकेश कुमार ने अपने 3 ओवर के स्पेल में महज 21 रन देकर 3 विकेट झटके.

9. धोनी को मिला जीवनदान
चेन्नई के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को दिल्ली कैपिटल्स के विरुद्ध बैटिंग करने का मौका मिला. वह शुरुआती 2 मैचों में बैटिंग करने नहीं उतर सके थे. धोनी ने पिच पर आते ही पहली बॉल पर स्क्वेयर लेग की दिशा में चौका लगा दिया.

अगली बॉल मुकेश ने फुल टॉस फेंकी, धोनी ने शॉट खेला लेकिन बॉल पॉइंट पोजिशन पर खड़े खलील अहमद के हाथों में चली गई. बॉल खलील के हाथों में भी आई लेकिन उन्होंने सरल सा कैच छोड़ दिया.

एमएस धोनी को दूसरी ही बॉल पर जीवनदान मिल गया.

10. धोनी ने लगाया एक हाथ से छक्का
एमएस धोनी ने 20वें ओवर में एक हाथ से छक्का लगाया. 20वां ओवर फेंकने आए एनरिक नॉर्त्या ने पहली बॉल वाइड यॉर्कर फेंकी. धोनी ने एक्स्ट्रा कवर्स की ओर चौका लगाया. अगली बॉल नॉर्त्या ने फुल टॉस फेंकी, धोनी ने इस पर एक हाथ छोड़कर मिड-विकेट की दिशा में छक्का लगा दिया. ओवर से धोनी ने 20 रन बटोरे. धोनी नॉटआउट रहे और 16 बॉल पर 37 रन बनाए. उनकी पारी में 3 छक्के शामिल रहे.

Related Articles

Back to top button