स्पोर्ट्स

गायकवाड़ : पिछले साल ही माही भाई ने कप्तानी के बारे में दिया था संकेत

नई दिल्ली. चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के नवनियुक्त कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने स्वीकार किया कि एमएस धोनी ने स्वयं उन्हें भारतीय प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 के दौरान कप्तानी बदलाव का संकेत देते हुए बोला था, “कुछ बड़े निर्णय के लिए तैयार रहें.

हालाँकि, यह संकेत शुक्रवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विरुद्ध सीएसके के ओपनर से ठीक एक दिन पहले सच हुआ, पांच बार के इंडियन प्रीमियर लीग विजेता ने दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज गायकवाड़ को इंडियन प्रीमियर लीग 2024 सीज़न के लिए अपना नया कप्तान नामित करके सबको आश्चर्यचकित कर दिया.

गायकवाड़ ने आईपीएलटी20.कॉम से कहा, ”पिछले वर्ष ही माही भाई ने किसी समय कप्तानी के बारे में संकेत दिया था.” “उन्होंने बस संकेत दिया कि, ”तैयार रहें, यह आपके लिए आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए. जब हम शिविर में आए, तो उन्होंने मुझे कुछ मैच सिमुलेशन में शामिल किया.

आईपीएल की आरंभ से पहले, धोनी ने फेसबुक पर एक गुप्त पोस्ट साझा किया था जिसमें लिखा था, “नए सीज़न और नयी ‘भूमिका’ के लिए प्रतीक्षा नहीं कर सकता. बने रहें!”, जिससे उनके प्रशंसक आश्चर्यचकित हो गए. हालाँकि उनके पोस्ट को प्रसारकों की ओर से एक प्रचार अभियान के रूप में लिया गया था जहाँ उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग प्रोमो विज्ञापन में दोहरी किरदार निभाई थी.

गायकवाड़ ने कहा, “मुझे याद है कि उन्होंने सोशल मीडिया पर एक नयी किरदार के बारे में पोस्ट किया था और हर कोई मेरी ओर इशारा कर रहा था और मुझसे पूछ रहा था, ‘क्या आप अगले कप्तान हैं?’.

उन्होंने आगे कप्तान के रूप में अपनी पहली मुलाकात को याद किया, जहां वह अपने पूर्व सीएसके ओपनिंग पार्टनर फाफ डू प्लेसिस से मिले थे, जो अब आरसीबी के कप्तान हैं, गायकवाड़ ने कहा, “मैं अभी (कप्तानों) की बैठक में फाफ से मिला था और उन्होंने कहा, ‘कौन होता’ सोचा था कि कुछ वर्ष बाद, आप आरसीबी के विरुद्ध खेलेंगे और उसका नेतृत्व करेंगे और मैं टॉस के समय आपके साथ मंच साझा करूंगा. ” उन्होंने कहा, “आगे देखने के लिए बहुत कुछ है. यह (शुरुआती मैच ) पहले दिन के सबसे रोमांचक मैचों में से एक है.

सीएसके ने इंडियन प्रीमियर लीग 2019 खिलाड़ी नीलामी में गायकवाड़ की सेवाएं हासिल कीं और तब से उन्होंने बल्ले से निराश नहीं किया है. टीम ने इंडियन प्रीमियर लीग 2020 सीज़न में भविष्य के लिए एक खिलाड़ी के रूप में गायकवाड़ पर जुआ खेला था और उन्हें एक एंकरिंग ओपनर के रूप में इस्तेमाल किया था जो जरूरत पड़ने पर आक्रमण कर सकता है.

आईपीएल में पदार्पण करते हुए, सीएसके ने गायकवाड़ को छह मैच दिए और उन्होंने 51.00 की प्रभावशाली औसत के साथ 204 रन बनाए.

गायकवाड़ ने 2021 में चैंपियन सीएसके के लिए अविश्वसनीय 635 रन बनाए और टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने के लिए ऑरेंज कैप हासिल करते हुए भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों पर एक बड़ी छाप छोड़ी.

2021 सीज़न के अंत में, गायकवाड़ ने क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स के विरुद्ध 70 रन बनाए और फाइनल में फाफ डु प्लेसिस के साथ मिलकर 61 रन बनाए, जिससे सीएसके 192 तक पहुंच गया, जो पर्याप्त साबित हुआ.

गायकवाड़ ने अपनी नयी किरदार के बारे में कहा, “दो कारणों से यह बहुत अच्छा लगता है.” “जब से मेरी इंडियन प्रीमियर लीग यात्रा प्रारम्भ हुई थी, तब से इस अद्भुत फ्रेंचाइजी का हिस्सा बनना और फिर नेतृत्व की किरदार के लिए एमएस धोनी द्वारा भरोसा किया जाना बहुत कुछ कहता है. चुनौती आगे है और मैं इसके लिए उत्सुक हूं.

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “मैंने जाना कि फ्रेंचाइजी पूरे वर्ष कैसे काम करती है, उनके मंत्र को जाना, उनकी कामयाबी के पीछे के कारणों को जाना, फ्रेंचाइजी किस तरह की चीजों से गुजरती है, माही भाई या सहयोगी स्टाफ क्या करते हैं. मुझे इसका एक भी हिस्सा बदलना पसंद नहीं आएगा.

–आईएएनएस

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की समाचार अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

<!– और पढ़े…–>

Web Title-Only last year, Mahi Bhai had given me a hint about captaincy… Gaikwad

Related Articles

Back to top button