स्पोर्ट्स

क्या चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया…

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने 2025 की आरंभ में आनें वाले चैंपियंस ट्रॉफी के लिए हिंदुस्तान के पाक जाने की संभावनाओं पर बात की. पाक 1996 वनडे विश्व कप के बाद अपने पहले ICC टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए तैयार है. हालाँकि, दोनों पड़ोसी राष्ट्रों के बीच सियासी तनाव के कारण इस आयोजन से हिंदुस्तान की अनुपस्थिति की अटकलें लगाई जा रही हैं.

वैश्विक टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की पाक यात्रा को लेकर BCCI का कदम क्या होगा, इस पर राजीव शुक्ला ने खुलकर बात की है. उन्होंने बोला कि, “चैंपियन ट्रॉफी के मुद्दे में, हम वही करेंगे जो हिंदुस्तान गवर्नमेंट हमें करने के लिए कहेगी. हम अपनी टीम तभी भेजेंगे जब हिंदुस्तान गवर्नमेंट हमें अनुमति देगी. इसलिए हम हिंदुस्तान गवर्नमेंट के निर्णय के मुताबिक चलेंगे.” एक रिपोर्ट के अनुसार, पाक क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए तीन स्थानों – लाहौर, कराची और रावलपिंडी का प्रस्ताव दिया है, जो अगले वर्ष फरवरी में होने की आसार है. इसी वेबसाइट की एक अन्य रिपोर्ट में बोला गया है कि टूर्नामेंट के ड्राफ्ट शेड्यूल के मुताबिक हिंदुस्तान के सभी खेल लाहौर में होने की आसार है. बड़ा प्रश्न वही है कि क्या मेन इन ब्लू टूर्नामेंट के लिए सीमा पार यात्रा करेंगे या नहीं?

2008 में एशिया कप के बाद से कोई भी भारतीय क्रिकेट टीम पाक में नहीं खेली है. दोनों पक्षों के बीच अंतिम द्विपक्षीय श्रृंखला दिसंबर 2012 और जनवरी 2013 में हुई थी. तब से दोनों कट्टर प्रतिद्वंद्वी सिर्फ़ आईसीसी आयोजनों और एशिया कप टूर्नामेंट में ही मिले हैं. पाक ने पिछले वर्ष सितंबर में हाइब्रिड मॉडल में एशिया कप की मेजबानी की थी. हिंदुस्तान ने अपने पड़ोसी राष्ट्र की यात्रा नहीं की और उनके मैच श्रीलंका में आयोजित किए गए. हिंदुस्तान बनाम पाक की दो भिड़ंतें कैंडी और कोलंबो में हुईं और फाइनल भी बाद वाले शहर में हुआ.

पाकिस्तान ने हिंदुस्तान में वनडे विश्व कप 2023 के लिए हाइब्रिड मॉडल की आसार जताई, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. उन्होंने लीग चरण में अपने सभी खेल पांच स्थानों – हैदराबाद, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और कोलकाता में खेले और फिर नॉकआउट चरण के लिए भी क्वालीफाई करने में असफल रहे.

Related Articles

Back to top button