स्पोर्ट्स

कुलदीप यादव ने आर अश्विन के सामने खोला अपने बचपन का राज

दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के स्पिनर कुलदीप यादव ने आर अश्विन के सामने अपने बचपन का एक राज खोला है. कुलदीप ने कद्दावर स्पिनर अश्विन को कहा कि वह एमएस धोनी और कई धाकड़ क्रिकेटर्स की वजह से चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के तगड़े फैन रहे. बता दें कि 29 वर्षीय कुलदीप इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में बहुत बढ़िया लय में हैं. उन्होंने सात मैचों में 12 शिकार किए हैं. वह डीसी के मौजूदा सीजन में अभी सेकेंड हाईएस्ट विकेट-टेकर हैं.

अश्विन ने अपने यूट्यूब टॉक शो ‘कुट्टी स्टोरीज’ में कुलदीप से पूछा, ”आईपीएल की आरंभ 2008 में हुई. तब आप की 14 या 15 वर्ष उम्र होगी. उस समय आपका माइंडसेट क्या था?” कुलदीप ने उत्तर में कहा, ”मैंने 2008 में अंडर-15 स्टेट लेवल खेला. क्रिकेट को लेकर यह नहीं था कि मुझे इण्डिया या इंडियन प्रीमियर लीग में खेलना है. मैं अंडर-19 खेलने के बारे में सोच रहा था. मेरा लक्ष्य था कि यदि अंडर-19 खेलूंगा तो शायद फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने का मौका मिलेगा. मैं उस टाइम ऐसा सोचता था.

कुलदीप ने आगे कहा, ”जब इंडियन प्रीमियर लीग प्रारम्भ हुआ तो ईमानदारी से बताऊं मैं सीएसके का फैन था. सीएसके मुझे बहुत पसंद थी. मैथ्यू हेडन और एमएस धोनी जैसे खिलाड़ी थे टीम में. आप (अश्विन) भी थे. टीम बहुत अच्छी थी. मैं सीएसके का फैन दिल से था.” अश्विन ने इसके बाद पूछा कि क्या अब भी सीएसके के फैन हो? कुलदीप ने कहा, ”मैं, सीएसके का फैन तो हूं लेकिन जब कोई छोटा बच्चा होता, तब उसे सपोर्ट करने के लिए टीम चुननी होती है. मेरे लिए सीएसके थी हमेशा से. फिर अंडर-19 खेला और 2012 में मुंबई इंडियंस में चांस मिला. उससे पहले इंडियन प्रीमियर लीग देखता था. उस टाइम बस सीएसके थी.

गौरतलब है कि कुलदीप इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली के अतिरिक्त मुंबई और कोलकात नाइट राइडर्स (केकेआर) का हिस्सा रहे हैं. उन्हें केकेआर की ओर से 2016 में इंडियन प्रीमियर लीग डेब्यू का मौका मिला था कुलदीप ने अब तक 80 इंडियन प्रीमियर लीग मैचों में 83 विकेट चटकाए हैं. उन्होंने 2017 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था. उन्होंने हिंदुस्तान का 12 टेस्ट (53 विकेट), 103 वनडे (168 विकेट) और 35 टी20 इंटरनेशनल (59 विकेट) में अगुवाई किया है.

Related Articles

Back to top button