स्पोर्ट्स

इरफान पठान ने टी20 विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया के चयन पर कहा…

नई दिल्ली. हिंदुस्तान के पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इरफान पठान का मानना है कि मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन वेस्टइंडीज में होने वाले आनें वाले पुरुष टी20 विश्‍व कप के लिए चयन की गारंटी नहीं दे सकता. इरफान पठान ने टी20 विश्‍व कप के लिए टीम इण्डिया के चयन पर अपनी बात रखी है.

पठान ने स्टार स्पोर्ट्स प्रेस रूम शो के टिकट टू वर्ल्ड कप’ एपिसोड में बोला कि जब चीका सर (कृष्णमाचारी श्रीकांत) चयनकर्ता थे, तब मैं भारतीय टीम का हिस्सा था. हिंदुस्तान के लिए खेलने के बावजूद मुझे चोटिल होने के कारण बाहर कर दिया गया. लेकिन, मुझे कोई कम्पलेन नहीं है. मेरे मन में उनके प्रति बहुत सम्मान है, लेकिन मैं कह रहा हूं उस समय स्थिति अलग थी. शायद कप्तान या चयन समिति की सोच भी अलग थी.

2007 टी20 विश्‍व कप फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच रहे पठान ने बोला कि जब आप चयन समिति में होते हैं, तो आपको किसी खिलाड़ी के बारे में नहीं भूलना चाहिए. केवल इंडियन प्रीमियर लीग को चयन का आधार नहीं, बल्कि खिलाड़ी के पिछले प्रदर्शन को भी ध्यान में रखना होगा.

अजीत अगरकर की प्रतिनिधित्व वाली चयन समिति के सामने टी20 विश्‍व कप के लिए भारतीय टीम का चयन करना काफी कठिन काम है, क्योंकि जहां कुछ नए चेहरे इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में बहुत बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं कई ऐसे बड़े नाम भी है, जिनका प्रदर्शन अब तक टूर्नामेंट में अधिक अच्छा नहीं रहा है.

जब पठान से पूछा गया कि क्या टी20 विश्‍व कप के लिए युवा खिलाड़ियों को चुना जाना चाहिए, तो उन्होंने बोला कि युवा खिलाड़ी आ सकते हैं, लेकिन टूर्नामेंट वेस्टइंडीज और यूएसए की पिचों की धीमी परिस्थितियों में खेला जा रहा है, इसलिए अनुभवी खिलाड़ियों को चुना जाना जरूरी है.

तो आप जो प्रश्न पूछ रहे हैं, वह यह है कि युवा खिलाड़ियों को चयनकर्ताओं द्वारा समर्थन दिया जा रहा है, खासकर इंडियन प्रीमियर लीग के प्रदर्शन के बाद. चलिए, 2007 में वापस चलते हैं. यह एक मिथक है कि हिंदुस्तान ने एक युवा टीम के साथ विश्‍व कप जीता था. लेकिन ऐसा नहीं है, हमारे पास अनुभव था. हरभजन सिंह और वीरेंद्र सहवाग के पास छह वर्ष का अनुभव था.

मेरे पास चार वर्ष का अनुभव था. महेंद्र सिंह धोनी के पास चार से पांच वर्ष का अनुभव था, उन्होंने 2004 में डेब्यू किया था. टीम के लगभग 90 फीसदी खिलाडि़यों के पास तीन से छह वर्ष का अनुभव था. फिर हम विश्‍व कप में गए और हमने ट्रॉफी जीती. बहुत से लोगों ने बोला कि हमने एक युवा टीम के साथ विश्‍व कप जीता. हां, उम्र के हिसाब से हम युवा थे, लेकिन जब दबाव की स्थिति आती है, तो आप हमेशा अनुभव पर भरोसा करते हैं.

भारत अपने पुरुष टी20 विश्‍व कप अभियान की आरंभ 5 जून को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड के विरुद्ध करेगा.

2007 पुरुष टी20 विश्‍व कप विजेता भारत, पाकिस्तान, कनाडा और टूर्नामेंट के सह-मेजबान अमेरिका के साथ ग्रुप ए में है.

 

Related Articles

Back to top button